Sun. May 19th, 2024
    दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन

    राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन की मुलाकात के बाद दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया के मध्य नजदीकियां बढ़ने लगी है। दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने बयान जारी कहा कि 4 साल बाद दक्षिण और उत्तर कोरिया दोनों देशो की साझा सीमा को जोड़ने के लिए सड़क निर्माण के लिए राज़ी हुए हैं।

    पूर्ण सैन्य शक्तियों से वंचित इलाके द डर्ट रोड का इस्तेमाल इस परियोजना को पूर्ण करने के लिए किया जायेगा। 12 मीटर चौड़े मार्ग का निर्माण चेओर्वों इलाके से आरम्भ होगा। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के मध्य सितम्बर में हुई मुलाकात में रोड निर्माण के समझौते पर रजामंदी हुई थी।

    साथ ही पड़ोसियों ने उस मुलाकात के दौरान बॉर्डर के समीप स्थित पंमुन्जोम के गाँव से बंकर्स और हथियारों को हटाने की भी शपथ ली थी। हालांकि दक्षिण कोरिया और अमेरिका परमाणु युक्त उत्तर कोरिया पर अपने विचारों को बदलते रहते हैं। एक तरफ दक्षिण कोरिया अलग-थलग पड़े अपने पडोसी को सँभालने के लिए योजना बना रहा है वहीँ अमेरिका का कहना हैं कि जब तक दक्षिण कोरिया पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण की प्रतिबद्धता को पूर्ण नहीं करता, तब तक उस पर दबाव बनाकर रखा जाए।

    सीओल रक्षा मंत्रालय के ओर से जारी तस्वीरों में हाल ही में तैयार हुई सड़क निर्माण के कार्य में दक्षिण कोरिया के एक सैनिक और उत्तर कोरिया के समकक्षी हाथ मिला रहे हैं और उनके सहकर्मी उन्हें देख रहे हैं। मंत्रालय ने कहा कि उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया ने एक नए अध्याय की शुरुआत की है और जंग की कड़वी यादों से मुक्ति के लिए साझा प्रयास करेंगे।

    अमेरिकी राज्य सचिव माइक पेन्स ने बीते सप्ताह कहा था कि अमेरिका पेनिन्सुला में शांति सुनिश्चित करना चाहता है और कहा कि दोनों कोरिया के देशों में बढती नजदीकियों से परमाणु निरस्त्रीकरण के मुद्दे को भुलाया नहीं जायेगा।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *