कैलाश सत्यार्थी पर बनी डाक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग रखेंगे निर्देशक राकेश ओमप्रकाश मेहरा

0
कैलाश सत्यार्थी पर बनी डाक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग रखेंगे निर्देशक राकेश ओमप्रकाश मेहरा
bitcoin trading

फिल्म निर्माता राकेश ओमप्रकाश मेहरा नोबेल शांति पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी और उनकी टीम द्वारा मानव तस्करी के जाल में फंसे बच्चों को बचाने की उनकी यात्रा पर एक डॉक्यूमेंट्री प्रदर्शित करने के लिए तैयार हैं। डॉक्यूमेंट्री को ‘द प्राइस ऑफ फ्री’ कहा जाता है, जिसे प्रतिष्ठित एमी अवार्ड के लिए नामांकित भी किया है।

डॉक्यूमेंट्री फिल्म जो 87 मिनट लंबी है, बताती है कि कैसे सत्यार्थी ने इलेक्ट्रिकल इंजीनियर के रूप में अपना करियर छोड़ा और बच्चों को गुलामी से बचाने के लिए ‘बचपन बचाओ आंदोलन’ शुरू किया। उस मुद्दे पर बात करते हुए जिसने उनके जीवन को गति दी और उन्हें एक उद्देश्य दिया, कैलाश सत्यार्थी ने साझा किया कि डॉक्यूमेंट्री उनके लिए क्या मायने रखती है। वह कहते हैं, “‘द प्राइस ऑफ फ्री’ एक स्टार्क रिमाइंडर है कि बाल दासता अभी भी अपने क्रूर रूप में मौजूद है जब हम मंगल पर विजय प्राप्त करने का दावा करते हैं।”

Image result for Kailash Satyarthi

राकेश मेहरा ने कहा, “फिल्म निर्माता अपनी फिल्मों में नायक और वास्तविक जीवन की प्रेरणाएं बनाते हैं और मेरे लिए यह वो फिल्म है। हर कोई जानता है कि कैलाश सर हम सभी के लिए एक अग्रणी प्रकाश की तरह हैं जो आज के समय में सामाजिक परिवर्तनों से संबंधित विषयों को प्रदर्शित करते हैं। मैं बहुत सम्मानित महसूस कर रहा हूँ कि उन्होंने स्क्रीनिंग के इस अनुरोध को स्वीकार कर लिया और मुझे बहुत खुशी है कि स्क्रीनिंग उनके पूरे परिवार की उपस्थिति में हो रही है।”

डॉक्यूमेंट्री 11 अगस्त को निर्देशक के होम ग्राउंड मुंबई में दिखाई जाएगी, जो कैलाश सत्यार्थी को नोबेल शांति पुरस्कार विजेता के रूप में मनाती है। उसी के बारे में बात करते हुए, राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने साझा किया, “कैलाश सत्यार्थी के सम्मान में इसे आयोजित करना सम्मान की बात है, जो 1980 के बाद से बच्चों की गुलामी और बच्चों के शोषण को समाप्त करने के लिए वैश्विक आंदोलन के मोर्चे पर रहे हैं।”

फिल्म का प्रीमियर 2018 सनडांस फिल्म फेस्टिवल में भी हुआ और इसने सनडांस ग्रैंड ज्यूरी पुरस्कार जीता। यह उसी वर्ष यूट्यूब पर डाली गयी जिसे 70 लाख से ज्यादा लोग देख चुके हैं।

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here