Sun. Jul 14th, 2024
    एमएस धोनी

    अब तक भारतीय टीम प्रबंधन ने नंबर चार पर बल्लेबाजी करने के लिए कई खिलाड़ियो को मौका दिया है लेकिन इस स्थान पर कोई भी बल्लेबाज अपनी जगह पक्की नही कर पाया है। लेकिन अब संजय मांजेरकर ने मध्य-क्रम में थोड़ा बदलाव करते हुए अपनी राय रखी है और विश्व कप स्क्वाड की टीम में केदार जाधव को नंबर-5 और विजय शंकर को नंबर-4 पर बल्लेबाजी करवाने को कहा है। और इसका यह मतलब निकलता है कि मांजरेकर कप्तान विराट कोहली के इस दावे के खिलाफ गए कि एमएस धोनी बल्लेबाजी लाइनअप में नंबर 5 पर सबसे उपयुक्त हैं।

    भारत के पास विश्व कप के लिए और अधिक वनडे नही है, जिससे बड़ी चिंता पैदा हुई है कि शीर्षक पसंदीदा के लिए मध्य-क्रम लाइनअप अभी भी अनिश्चित है। हालांकि धोनी, केदार, और फिट हार्दिक अपने आप को मध्य क्रम के लिए अपने आप चुन लेंगे, यह नंबर 4 की स्थिति है जो सभी बहस और चर्चा को पैदा कर रही है।

    हालांकि, मांजरेकर को लगता है कि नंबर 4, यहां तक कि नंबर 5 की स्थिति भी, जहां धोनी बल्लेबाजी करते हैं, अभी भी संदिग्ध है। वह मानते है कि किसी ने भी बल्लेबाजी की उल्लेखनीय क्षमता नहीं दिखाई है और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि दो महत्वपूर्ण स्थानों को हासिल करने के लिए किसी ने निरंतरता नही दिखाई है।

    मांजरेकर ने इएसपीएनक्रिकइंफो के लिए एक कॉलम में लिखा, ” भारत के पास अभी भी युवराज सिंह औऱ सुरेश रैना जैसे स्पष्ट नंबर-4 और नंबर-5 बल्लेबाज नही। जब वह पास थे, उनके तुलना में अभी जो खिलाड़ी है अच्छे नही है। उन पदों में सात से आठ खिलाड़ियों में से किसी एक ने भी असाधारण क्षमता नहीं दिखाई है और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि सबसे अधिक बल्लेबाजी के अनुकूल प्रारूप में उनके प्रदर्शन में निरंतरता है। भारत जैसे बल्लेबाजी देश के लिए यह उतना ही आश्चर्यजनक है जितना निराशाजनक है।”

    मांजरेकर को लगता है कि मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, रायुडू और अन्य में से किसी ने भी कोशिश नहीं की, चयनकर्ताओं ने जाधव पर एक उम्मीद जगाई, जो उनकी अपरंपरागत ऑफ-स्पिन डिलीवरी को भी मेज पर लाता है, जबकि शंकर एक आकर्षक बल्लेबाजी संभावना के रूप में उभरे हैं।

    By अंकुर पटवाल

    अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *