Tue. Apr 16th, 2024
    केंद्रीय मंत्रिमंडल फेरबदल: अर्जुन राम मेघवाल ने कानून मंत्रालय संभाला, किरेन रिजिजू को मिला पृथ्वी विज्ञान

    केंद्रीय मंत्रिमंडल में फेरबदल, अर्जुन राम मेघवाल को गुरुवार को नया कानून मंत्री नियुक्त किया गया। किरेन रिजिजू जो कानून मंत्री मंत्रालय संभाल रहे थे।  उनको अब पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय का पोर्टफोलियो सौंपा गया है। राष्ट्रपति भवन द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की सलाह के अनुसार, केंद्रीय मंत्रिपरिषद में मंत्रियों के बीच विभागों का पुनर्वितरण किया है। वहीं, राष्ट्रपति ने राज्य मंत्री प्रो. एस.पी. सिंह बघेल को कानून और न्याय मंत्रालय में राज्य मंत्री के स्थान पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय में राज्य मंत्री के रूप में नियुक्त करने का निर्देश दिया है।

    राज्य मंत्री मेघवाल को उनके मौजूदा विभागों के अलावा कानून और न्याय मंत्रालय में राज्य मंत्री के रूप में स्वतंत्र प्रभार सौंपा गया है। वह वर्तमान में संसदीय मामलों के राज्य मंत्री और संस्कृति राज्य मंत्री हैं।

    फेरबदल के तुरंत बाद रिजिजू ने मुख्य न्यायधीश डी वाई चंद्रचूड़, सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीशों और अन्य न्यायाधीशों को न्याय की सरलता सुनिश्चित करने में भारी समर्थन के लिए धन्यवाद दिया। मंत्री ने ट्वीट में यह भी उल्लेख किया कि वह पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय में उसी उत्साह और जोश के साथ पीएम मोदी के दृष्टिकोण को पूरा करने के लिए तत्पर हैं।

    रिजिजू ने रविशंकर प्रसाद के बाहर निकलने के बाद 7 जुलाई, 2021 को कानून मंत्री का पदभार संभाला। उनका संक्षिप्त कार्यकाल सरकार और न्यायपालिका के बीच लगातार टकराव के कारण विवादास्पद था, और न्यायाधीशों द्वारा न्यायाधीशों की नियुक्ति की कॉलेजियम प्रणाली पर सुप्रीम कोर्ट की उनकी खुली आलोचना थी।

    केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय का प्रभार संभाल रहे थे। यह घटनाक्रम एससी कॉलेजियम प्रणाली को लेकर जारी खींचतान के बीच आया है। रिजिजू ने कहा था कि न्यायाधीशों की नियुक्ति की कॉलेजियम प्रणाली ‘अपारदर्शी और पारदर्शी नहीं’ है। उन्होंने 8 जुलाई, 2021 को कानून और न्याय मंत्री के रूप में पदभार संभाला था।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *