दा इंडियन वायर » खेल » कुश्ती : सुशील ने हासिल किया विश्व चैंपियनशिप का टिकट
खेल

कुश्ती : सुशील ने हासिल किया विश्व चैंपियनशिप का टिकट

सुशिल कुमार

नई दिल्ली, 20 अगस्त (आईएएनएस)| ओलम्पिक पदक विजेता पहलवान सुशील कुमार ने 14 सितंबर से कजाकिस्तान के नूर-सुल्तान में होने वाली सीनियर विश्व कुश्ती चैंपियनशिप के लिए भारतीय टीम में अपनी जगह पक्की कर ली है।

सुशील ने मंगलवार को यहां के.डी जाधव कुश्ती स्टेडियम में पुरुषों के 74 किग्रा वर्ग के ट्रायल्स में जितेंदर को 4-2 से हराकर इस भार वर्ग के लिए भारतीय टीम में अपनी जगह पक्की की।

ट्रायल्स में सुशील ने मुकाबले के पहले राउंड में 4-0 की बढ़त हासिल कर रखी थी और दूसरे राउंड में उन्होंने मुकाबला अपने नाम कर लिया।

ट्रायल्स में सुशील के अलावा राहुल अवारे (61 किग्रा), किरण मोर (70 किग्रा) और प्रवीन (92 किग्रा) भी विश्व चैंपियनशिप के लिए भारतीय टीम में जगह बनाने में सफल रहे।

जितेंदर के पास अभी भी भारतीय टीम में जगह बनाने का मौका है अगर वह 23 अगस्त को 79 किग्रा में वीरदेव गुलिया को हरा देते हैं।

वर्ष 2010 में हुई विश्व चैंपियनशिप के 66 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीतने वाले सुशील अब रवि दहिया (57 किग्रा), बजरंग पुनिया(65 किग्रा), दीपक पुनिया (86 किग्रा), मौसम खत्री (97 किग्रा) और सुमित मलिक (125 किग्रा) के साथ भारतीय टीम में शामिल हो गए हैं।

ये पहलवान अब सीनियर विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में भाग लेंगे। सीनियर विश्व कुश्ती चैंपियनशिप का आयोजन कजाकिस्तान के नूर-सुल्तान में 14 सितंबर से 22 सितंबर तक आयोजित की जाएगी।

यह चैंपियनशिप टोक्यो ओलम्पिक के लिए पहला क्वालीफिकेशन टूर्नामेंट भी है।

About the author

विकास सिंह

विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!