कुलदीप यादव को आईसीसी टी-20 रैंकिंग में करियर की सर्वश्रेष्ठ नंबर-2 रैंकिंग हासिल हुई, रोहित शर्मा 7वें स्थान पर पहुंचे

रोहित शर्मा, कुलदीप यादव

भारतीय टीम के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव को आईसीसी गेंदबाजो की टी-20 रैंकिंग में एक पायदान का फायदा हुआ है और उन्हें अबतक की अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग मिली है। उन्होने न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी टी-20 मैच में 26 रन देकर 2 विकेट चटकाए थे। जिसकी वजह से उन्हें रैंकिंग में एक पायदान का फायदा हुआ है।

24 साल के बाएं-हाथ के स्पिनर गेंदबाज ने अपने दो विकेट में न्यूजीलैंड के दोनो ओपनर बल्लेबाज टिम सीफर्ट और कॉलिन मनरो का विकेट लिया था। उन्हे 3 मैचो की टी-20 सीरीज में केवल आखिरी टी-20 मैच की प्लेइंग-11 में शामिल किया गया था। अब वह आईसीसी टी-20 रैंकिंग मे केवल अफगानिस्तान के लेग-स्पिनर गेंदबाज राशिद खान से पीछे है।

पाकिस्तान के स्पिनर गेंदबाज ईमाद वासिम को भी आईसीसी रैंकिंग में 5 पायदानो का फायदा हुआ है और वह चौथे स्थान पर आ गए है। न्यूजीलैंड के स्पिनर सेंटेनर को भी 4 पायदान का फायदा हुआ है और वह अब 10वें स्थान पर आ गए है।

रोहित शर्मा, शिखर धवन को बल्लेबाजी रैंकिंग में हुआ है फायदा-

बाएं-हाथ के स्पिनर क्रुणााल पांड्या एक और ऐसे स्पिनर है जिन्हें गेदंबाजी रैंकिंग में फायदा हुआ है। उन्होने 39 पायदानो की छलांग लगाकर अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 58 रैंकिंग हासिल की है। भारतीय टीम के स्टैड-इन-कप्तान रोहित शर्मा ने 3 पायदानो की छलांग लगाकर आईसीसी बल्लेबाजी टी-20 रैंकिंग में 7वां स्थान हासिल किया है। वही धवन को भी एक पायदान का फायदा हुआ है और वह अब 11वें स्थान पर आ गए है।

न्यूजीलैंड की टीम से, कैन विलियमसन को एक पायदान का फायदा हुआ है और वह 12वें स्थान पर है। रॉस टेलर को सात पायदान का फायदा हुआ है और वह 51वें स्थान पर बने हुए है। इसी के साथ ओपनर टी-20 बल्लेबाज टिम सीफर्ट ने सीधे 87 पायदानो की छलांग लगाकर 83वां स्थान हासिल किया है। गेंदबाजो में टिम साऊदी को 7 पायदानो का फायदा हुआ है और अब वह 30वें स्थान पर है।

दक्षिण अफ्रीका से, बाएं-हाथ के गेंदबाज हैंड्रिक्स ने पाकिस्तान के खिलाफ हाल में खत्म हुई टी-20 सीरीज में 8 विकेट चटकाए थे जिसकी वजह से उन्हे अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 81 रैंकिंग मिली है। उनके हमवतन क्रिस मौरिस ने सात पायदानो की छलागं लगाई है और वह 21वें स्थान पर बने हुए है। फहेलुकवायो को 15 पायदानो का फायदा हुआ है और उन्हें अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 23वीं रैंकिंग हासिल हुई है।

बल्लेबाजो में, फाफ डू प्लेसिस ने 20वें से 17 स्थान पर आ गए है और रीजा हैंड्रिक्स 73वें से 42वें स्थान पर आ गए है।

पाकिस्तान के बावर आजम टी-20 बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर अभी भी बरकरार-

पाकिस्तान के बावर आजम आईसीसी के टी-20 बल्लेबाजी रैंकिंग में अब भी शीर्ष पर बरकरार है। उन्होने हाल में दक्षिण-अफ्रीका के खिलाफ खत्म हुई सीरीज में 151 रन बनाए है। वही उनके हमवतन खिलाड़ी हुसैन तलत को 19 पायदानो का फायदा हुआ है और वह अब 56वें स्थान पर आ गए है। शाहिन अफरीदी को गेंदबाजो की सूचि में 28 पायदानो को फायदा होते हुए उन्हे अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 48वी रैंकिंग मिली है।

यूएई की बल्लेबज शाहीमान अनवर ने दो स्लॉट की छलांग लगाकर 15वां स्थान हासिल किया है। मोहम्मद नावेद को 3 पायदान का फायदा हुआ है और वह गेदंबाजो की रैंकिंग में 12वें स्थान पर है। नेपाल से पारस खडका ने पांच पायदानो  की छलांग लगाई है और वह 90वें स्थान पर बने हुए है। वही बसंत रेजमी को चार और सोमपाल कामी को 22 पायदानो का फायदा होकर 70वां स्थान हासिल किया है।

वही टी-20 टीम रैंकिंग की बात करे, दक्षिण-अफ्रीका की टीम ने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड को पछाड़कर तीसरा स्थान हासिल किया है। नेपाल ने यूएई को पछाड़ा है और टीम 14वें स्थान पर है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here