Tue. May 21st, 2024
    kuldeep yadav

    कुलदीप यादव ने आईसीसी टी-20 इंटरनैशनल की बॉलर्स रैंकिंग के टॉप-5 में प्रवेश कर लिया हैं। उन्होने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए तीसरे टी-20 मैच के दौरान अपने नाम यह मुकाम हासिल किया। इस मैच में कुलदीप यादव ने एरोन फिंच का महल्वपूर्ण विकेट लिया और ऑस्ट्रेलियाई टीम की 68 रन की पहले विकेट की साझेदारी को तोड़ा।

    कप्तान एरोन फिंच ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। डार्शी शार्ट के साथ ओपनिंग करते हुए फिंच ने टीम को एक अच्छी शुरुआत दी, लेकिन 9वां ओवर कराने आए कुलदीप यादव ने फिंच को 28 रन बनाकर पवेलियन का रास्ता दिखाया।

    23 साल के कुलदीप यादव टीम के लिए हमेशा विकेट चटकाकर देने वाले गेंदबाज बन गए हैं। इस सीरीज में खेले गए तीनों मैचों में मिलाकर कुलदीप ने अपने नाम 4 विकेट किए। कुलदीप के साथ ही ऐडम जेम्पा भी इस सीरीज में 3 विकेट दर्ज करके आईसीसी टी-20 इंटरनैशनल की बॉलर्स रैंकिंग के टॉप-5 में आ गए हैं।

    कुलदीप यादव ने 20 पायदानों की छलांग लगाकर विश्व टी-20 रैंकिंग में तीसरा हासिल किया तो वहीं जेम्पा ने भी 17 पायदानों की छलांग लगाकर टी-20 रैंकिंग में पाचवें स्थान हासिल कर लिया हैं।

    युजवेंद्र चहल जिनको ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गई तीन टी-20 मैचों की सीरीज में एक भी मैच खेलने का मौका नही मिला और वह अब 11वें स्थान पर आ गए हैं। तो वही बिल्ली स्टेनलेक और टाई इस वक्त टी-20 रैंकिंग में 14वें और 18वें स्थान पर बने हुए हैं।

    भारत के ओपनर शिखर धवन जो कि तीन टी-20 मैचों की सीरीज में मैन ऑफ दा सीरीज रहे हैं। उन्होनें बल्लेबाजों की रैंकिंग में बड़ा फायदा हुआ हैं, उन्होने पांच पायदानों की छलांग लगाकर अपने करियर की सबसे बेस्ट 11वीं रैंकिंग हासिल कर ली हैं। शिखर धवन ने इस सीरीज में एक बार 76 और एक बार 41रन बनाए थे।

    वही ग्लैन मैक्सवेल अपनी टॉप आलराउंडर की पोजिशन में बरकरार हैं। उन्होनें इस सीरीज में अपने बल्ले से 78 रन निकाले और एक विकेट लिया।

    By अंकुर पटवाल

    अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *