दा इंडियन वायर » विदेश » कुरेसी: यूएई-भारत संबंध धार्मिक भावनाओं से ऊपर
विदेश

कुरेसी: यूएई-भारत संबंध धार्मिक भावनाओं से ऊपर

सऊदी अरब में कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी

इस्लामाबाद, 26 अगस्त (आईएएनएस)| पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा है कि संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) या किसी अन्य देश को अपनी पसंद के देशों के साथ द्विपक्षीय संबंधों को बनाए रखने का अधिकार है। मीडिया को यह जानकारी सोमवार को दी गई।

कुरैशी ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार दिए जाने के बारे में रविवार को यूएई पर मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए कहा, “अंतर्राष्ट्रीय संबंध धार्मिक भावनाओं से ऊपर हैं। संयुक्त अरब अमीरात और भारत के निवेश के बीच संबंध में संबंधों का इतिहास है। हालांकि, मैं जल्द ही यूएई के विदेश मंत्री के साथ एक बैठक करूंगा। उन्हें ‘भारत अधिकृत कश्मीर’ के मौजूदा हालात के बारे में बताऊंगा।”

उन्होंने कहा, “अभी तुर्की, मलेशिया और सभी इस्लामी देश पाकिस्तान के रुख का समर्थन कर रहे हैं। ईरानी नेतृत्व ने भी कश्मीर के लोगों के पक्ष में दृढ़ रुख अपनाया है।”

डॉन न्यूज ने मंत्री के हवाले से कहा, “अब तक मैंने कई इस्लामिक देशों के विदेश मंत्रियों से संपर्क किया है और शेष लोगों के भी संपर्क में हूं। मुझे उम्मीद है कि मुस्लिम दुनिया कश्मीरियों का समर्थन करेगी।”

कुरैशी की यह टिप्पणी यूएई द्वारा मोदी को सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ जायद’ से सम्मानित किए जाने के एक दिन बाद आई है।

5 अगस्त को भारत द्वारा जम्मू एवं कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव काफी बढ़ गया है। पाकिस्तान ने भारत के इस कदम की कड़ी आलोचना की है।

About the author

विकास सिंह

विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!