दा इंडियन वायर » समाचार » किसान आंदोलन: पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने अमित शाह को किसानों से बात करने की दी सलाह
राजनीति समाचार

किसान आंदोलन: पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने अमित शाह को किसानों से बात करने की दी सलाह

amrinder-SINGH

पंजाब के मुख्यमंत्री कप्तान अमरिंदर सिंह ने गृहमंत्री अमित शाह से दरख्वास्त की है कि किसानों के आंदोलन से ना सिर्फ पंजाब की अर्थव्यवस्था पर असर पड़ रहा है, बल्कि इससे ‘राष्ट्रीय सुरक्षा’ पर असर पड़ सकता है। उन्होनें कहा कि गृहमंत्री को जल्द से जल्द इस मुद्दे को सुलझाना होगा।

अमरिंदर सिंह ने कहा, “किसानों और केंद्र के बीच चर्चा चल रही है, मुझे हल करने के लिए कुछ भी नहीं है। मैंने गृह मंत्री के साथ अपनी बैठक में अपना विरोध दोहराया और उनसे इस मुद्दे को हल करने का अनुरोध किया क्योंकि यह मेरे राज्य की अर्थव्यवस्था और राष्ट्र की सुरक्षा को प्रभावित करता है।”

आपको बता दें कि अमरिंदर सिंह ने हाल ही में अमित शाह से बातचीत की थी और उनसे इस मुद्दे पर विचार विमर्श किया था। बीजेपी के कई नेताओं ने अमरिंदर सिंह पर आरोप लगाया है कि वे इन आंदोलनकारियों को समर्थन दे रहे हैं।

जाहिर है पिछले एक सप्ताह में किसानों और केंद्र सरकार के बीच दो बार बातचीत हो चुकी है। पहली बार में किसानों ने बातचीत का ऑफर ठुकरा दिया था और कहा था कि सरकार को बिना कोई शर्त बातचीत करनी होगी।

कल बुधवार को किसानों ने कहा था कि सरकार के पास यह आखिरी मौका है कि वह आपातकालीन संसद सत्र बुलाये और इन कानूनों को वापस लें। सूत्रों के मुताबिक सरकार किसानों को लिखित रूप से यह आश्वासन देने के लिए तैयार है कि न्यूनतम समर्थन मूल्य जारी रहेगा।

पंजाब में कांग्रेस पार्टी और आम आदमी पार्टी ने केंद्र के इन कानूनों का विरोध किया है और पंजाब राज्यसभा में इन कानूनों के विरोध में बिल भी पास हो गया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने भी किसानों को पूरा समर्थन दिया है और केंद्र से किसानों की मांगों पर विचार करने को कहा है।

About the author

पंकज सिंह चौहान

पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!