दा इंडियन वायर » विदेश » किम जोंग उन ने डोनाल्ड ट्रम्प को उत्तर कोरिया के लिए किया आमंत्रित: रिपोर्ट
विदेश

किम जोंग उन ने डोनाल्ड ट्रम्प को उत्तर कोरिया के लिए किया आमंत्रित: रिपोर्ट

अमेरिका और उत्तर कोरिया

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को अगस्त में एक खत भेजा था और प्योंगयांग की यात्रा का निमंत्रण भी दिया था। कूटनीतिक स्त्रोतों के हवाले से दक्षिण कोरिया के अखबार ने रिपोर्ट में कहा कि इस महीने किम की तरफ से दूसरा ख़त है। एक सप्ताह पूर्व उत्तर कोरिया ने शोर्ट रेंज मिसाइल का परिक्षण किया था।

अमेरिका-उत्तर कोरिया की मुलाकात

दूसरा पत्र अगस्त के तीसरे सप्ताह को भेजा गया था जिसमे किम ने एक अन्य सम्मेलन में ट्रम्प के साथ मुलाकात की इच्छा व्यक्त की थी। व्हाइट हाउस, अमेरिकी राज्य विभाग और उत्तर कोरिया अभियान ने इस मामले पर अभी कोई टिप्पणी नहीं की है।

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने मंगलवार को सुपर लार्ज मल्टीप्ल राकेट को लांच किया था। ट्रम्प और किम ने बीते वर्ष जून में तीन दफा मुलाकात की थी और इसमें उत्तर कोरिया के मिसाइल और परमाणु कार्यक्रम पर संकट को हल करने के तरीको पर चर्चा की थी।

जून में दोनों कोरियाई मुल्को के बीच सेना रहित इलाके में मुलाकात की थी और वर्किंग स्तर की वार्ता को बहाल करने पर रजामंदी जाहिर की थी। वियतनाम में फ़रवरी में दोनों नेताओं के बीच दूसरा शिखर सम्मेलन असफल हो गया था। बीते सप्ताह में शोर्ट रेंज मिसाइल कप लांच किया था।

उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय चोए सोन हुई ने कहा कि “उत्तर कोरिया इस महीने के अंत में व्यापक चर्चा करने के इच्छुक है।” डोनाल्ड ट्रम्प ने निरंतर कहा है कि इस वर्ष कुछ मौको पर वह किम के साथ मुलाकात करने के इच्छुक है।

ट्रम्प ने 9 अगस्त को कहा कि “उन्हें किम की तरफ से तीन पन्नो का खुबसूरत खत मिला है और उनकी किम के साथ एक और मुलाकात हो सकती है।”

About the author

कविता

कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!