Wed. Dec 7th, 2022
    कुमार विश्वास

    हिंदी के प्रसिद्द कवि और बॉलीवुड फिल्मों के युवा गीतकार डॉ. कुमार विश्वास को उनके एक काव्य-पाठ के लिए सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने कानूनी नोटिस भेजा है। श्री बच्चन ने आरोप लगाया है कि कुमार विश्वास ने कॉपीराइट का उल्लंघन किया है।

    “नीड का निर्माण” बना वजह

    दरअसल यह मसला तब संज्ञान में आया जब कुमार विश्वास ने हरिवंश राय बच्चन की रचित एक कविता गाकर वीडियो यूट्यूब पर अपलोड किया। उन्होंने इस वीडियो को 8 जुलाई, 2017 को अपने तर्पण नामक यूट्यूब अकाउंट से शेयर किया था। इस काव्य -पाठ के लिए उन्हें साथी कवियों से प्रशंसा मिल रही है। कुमार विश्वास ने इस कविता को शेयर करते वक़्त हरिवंश राय बच्चन जी को बक़ायदा क्रेडिट भी दिया था। कुमार विश्वास ने अपने जवाब में कहा है कि ये उनकी तरफ से हिंदी कविता के “बाबूजी” को श्रद्धांजलि थी। उन्होंने जानकारी दी है कि वो इसे डिलीट कर रहे हैं।

    https://twitter.com/Thekkapoor/status/883729883284811776

    पुराना है कुमार और विवादों का नाता

    कुमार विश्वास एक लोकप्रिय कवि और राजनीतिज्ञ है। वह आम आदमी पार्टी के संस्थापक सदस्यों में से एक है। 2014 में उन्होंने राहुल गाँधी के खिलाफ अमेठी से लोकसभा चुनाव लड़ा था। वर्तमान में कुमार आम आदमी पार्टी, राजस्थान के प्रदेश अध्यक्ष हैं। अन्ना की “अगस्त क्रांति” की सफलता में उनका अहम् योगदान रहा है। विवादों से कुमार का पुराना नाता रहा है जो उनके राजनीति में प्रवेश करने के पश्चात् और भी बढ़ गया है।

    By हिमांशु पांडेय

    हिमांशु पाण्डेय दा इंडियन वायर के हिंदी संस्करण पर राजनीति संपादक की भूमिका में कार्यरत है। भारत की राजनीति के केंद्र बिंदु माने जाने वाले उत्तर प्रदेश से ताल्लुक रखने वाले हिमांशु भारत की राजनीतिक उठापटक से पूर्णतया वाकिफ है।मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक करने के बाद, राजनीति और लेखन में उनके रुझान ने उन्हें पत्रकारिता की तरफ आकर्षित किया। हिमांशु दा इंडियन वायर के माध्यम से ताजातरीन राजनीतिक और सामाजिक मुद्दों पर अपने विचारों को आम जन तक पहुंचाते हैं।