Sat. May 18th, 2024
    रूसी नेता और पुतिन के सहयोगी की बेटी की कार बम से हत्या

    आधिकारिक सूत्रों के हवाले से पता चला है कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के करीबी रूसी विचारक अलेक्साडर डुगिन की बेटी मॉस्को के बाहरी इलाके में एक कार बम विस्फोट में मारी गयी।

    रूसी मीडिया द्वारा उल्लिखित परिवार के सदस्यों के अनुसार, यूक्रेन में क्रेमलिन के आक्रमण के कट्टर समर्थक डुगिन विस्फोट का सबसे संभावित लक्ष्य थे, क्योंकि उनकी बेटी ने अप्रत्याशित रूप से उनकी कार ली थी।

    1992 में जन्मी डारिया दुगीना की टोयोटा लैंड क्रूजर में लगाए गए बम के विस्फोट के बाद मौत हो गई थी, जब वह मॉस्को से लगभग 40 किलोमीटर (25 मील) पश्चिम में बोल्शी वायज़्योमी शहर के पास एक राजमार्ग पर गाड़ी चला रही थी, रूस के Investigative Committee के एक बयान के अनुसार ।

    Investigative Committee के अनुसार, जो रूस में महत्वपूर्ण आपराधिक मामलों को देखता है, डुगिना की घटनास्थल पर ही मौत हो गई और हत्या की जांच शुरू कर दी गई है।  दरअसल प्रारंभिक जानकारी से संकेत मिलता है कि 29 वर्षीय टीवी कमेंटेटर डारिया दुगीना की मौत एसयूवी में लगाए गए विस्फोटक से मौत ही हो गई थी।

    एलेग्जेंडर डुगिन, मृतक के पिता , एक रूसी अल्ट्रानेशनलिस्ट विद्वान थे जिन्हे “पुतिन के रासपुतिन” के रूप में जाना जाते है। वह अपने मुखर व्यक्तित्व के लिए काफ़ी चर्चित है। उन्होंने लंबे समय से यूक्रेन में मास्को के हस्तक्षेप का समर्थन किया है और लंबे समय से सभी रूसी भाषी देशों के एक बड़े नए रूसी साम्राज्य में विलय का आह्वान किया है।

    रूसी नेता और पुतिन के सहयोगी की बेटी की कार बम से हत्या
    @Partisangirl द्वारा पोस्ट किया गया एक स्क्रीनशॉट

    2014 में रूस द्वारा क्रीमिया पर कब्जा करने के बाद, ऐसा कदम जिसका उन्होंने समर्थन किया, उन्हें पश्चिमी प्रतिबंधों के अधीन व्यक्तियों की सूची में जोड़ा गया।

    आरोप- प्रत्यारोप

    तत्काल जिम्मेदारी उठाने वाला कोई भी सामने नहीं आया। लेकिन इस हत्या ने इस बात को सामने ज़रूर रख दिया कि लक्षित लक्ष्य मृतक के पिता, अलेक्जेंडर डुगिन, एक राष्ट्रवादी दार्शनिक और लेखक ही थे।

    यूक्रेन के अलग हुए अलगाववादी क्षेत्रों में से एक के प्रमुख ने विस्फोट के लिए कीव अधिकारियों को जिम्मेदार ठहराया गया। “यूक्रेनी शासन के आतंकवादियों ने अलेक्जेंडर डुगिन को मारने करने की कोशिश की, लेकिन उनकी बेटी को उड़ा दिया,” डीएनआर प्रमुख डेनिस पुशिलिन ने टेलीग्राम पर लिखा।

    यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के एक सलाहकार, मायखाइलो पोडोलीक ने कहा कि यूक्रेन का इस मौत के पीछे हाथ नहीं है। उन्होंने इनकार करते हुए कहा, “हम रूस के विपरीत एक आपराधिक राज्य नहीं हैं, और निश्चित रूप से एक आतंकवादी राज्य नहीं हैं।”

    बता दें कि डुगिन के रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ सटीक संबंध स्पष्ट नहीं हैं, क्रेमलिन अक्सर रूसी स्टेट टीवी पर उनके लेखन और दिखावे से बयानबाजी करता है। उन्होंने “नोवोरोसिया,” या नए रूस की अवधारणा को लोकप्रिय बनाने में मदद की है, जिसका उपयोग रूस यूक्रेन के क्रीमिया के 2014 के विलय और पूर्वी यूक्रेन में अलगाववादी विद्रोहियों के समर्थन को सही ठहराने के लिए करता रहा है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *