Fri. May 24th, 2024
    तालिबानी हमला

    काबुल में बम धमाके में मृतकों का आंकड़ा 16 पर पंहुच गया है जबकि जख्मियो का आंकड़ा 119 पर पहुच गया है। तालिबान ने इस हमले की जिम्मेदारी ली थी। इस हमले को ट्रक में विस्फोट को लादने से किया गया था और इसका मकसद विदेशी सैनिको को निशाना बनाना था।

    अफगानिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नुसरत रहीमी ने कहा कि “राजधानी के ग्रीन विलेज के परिसर में पांच हमलावर घुस गए थे और देश आतंक रोधी विशेष टीम के इस इलाके में पंहुचने के बाद ही इन आतंकियों को मार गिराया था।”

    रहीमी ने बताया कि हमले के बाद इस इलाके से करीब 400 विदेशी नागरिको को बाहर निकाला जा चुका है। इस कंपाउंड के स्थानीय निवासियों ने बीती रात हुए हमले के बाद मंगलवार को प्रदर्शन किया था।

    स्थानीय नागरिकों की मांग है कि “विदेशी दफ्तरों और कंपाउंड का निर्माण आवासीय इलाको से दूर होना चाहिए।” हाल ही में तालिबान और अमेरिका के बीच शान्ति समझौते के लिए नौवे चरण की वार्ता हुई थी।  शनिवार को दोनों पक्षों के बीच बातचीत हुई थी। हाल के दिनों में दोनों पक्षों ने संकेत दिया है कि वे शान्ति समझौते के काफी करीब हैं।

    प्रांतीय पुलिस प्रमुख के प्रवक्ता सईद सरवर हुसैनी ने कहा कि “तालिबान ने रात भर शहर के कई अलग-अलग स्थानों से बड़े पैमाने पर हमलो को अंजाम दिया था। उन्होंने कहा कि “मैं इस बात की पुष्टि कर सकता हूं कि शहर के चारों ओर बेहद लड़ाई जारी है लेकिन तालिबान किसी भी सुरक्षा जांच के कारण आगे नहीं बाढ़ पाया था।”

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *