अफगानिस्तान: काबुल में निकाह हॉल में हमले की अशरफ गनी ने की आलोचना

0
अशरफ गनी
Afghanistan's President Ashraf Ghani speaks during a panel discussion at Asia Society in Manhattan, New York, U.S., September 20, 2017. REUTERS/Jeenah Moon
bitcoin trading

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने रविवार को काबुल के निकाह हॉल में बर्बर फियादीन हमले की सख्ती से आलोचना की है। इस हमले में 60 से अधिक लोगो की मौत हुई है और राष्ट्रपति ने मृतकों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की है।

हमले पर ट्वीट में राष्ट्रपति अशरफ गनी ने कहा कि काबुल में बीती रात निकाह हॉल में हमले की मैं सख्ती से आलोचना करता हूँ। मेरी सबसे बड़ी प्राथमिकता इस बर्बर हमले में पीड़ित परिवारों तक पंहुचना है। राष्ट्र की तरफ से मैं मृतकों के परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूँ।”

इस हमले के बाद अशरफ गनी ने एक आला स्तर की बैठक को बुलाया है। राष्ट्रपति गनी ने कहा कि “वे लोग को जख्मी है मैं उनकी जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूँ। मैं सम्बंधित विभागों को घायलों के लिए व्यवस्था करने के आदेश दे दिए हैं। निशाना बनाये गए इस हमले की प्रतिक्रिया में मैंने एक असामान्य सुरक्षा बैठक को बुलाया है ताकि इसकी समीक्षा की जा सके और सुरक्षा चूक को दुरुस्त किया जा सके।”

इस हमले में तालिबान के शामिल होने इनकार करने की गनी ने आलोचना की है और कहा कि वे आतंकवादियों को कातंकी गतिविधियों के लिए एक मंच मुहैया करेगा। आज शोक का समय है। इस हमले में 63 लोगो की मौत हुई है और इसमें 180 लोग बुरी तरह जख्मी हुए थे।

अफगान आंतरिक मंत्रालय के प्रवक्ता नुसरत रहीमी ने कहा कि इस हमले में जख्मी और मृतकों में बच्चे और महिलाएं भी शामिल है। सूत्रों और चश्मदीदो के मुताबिक निकाह हॉल मेहमानों से पटा पड़ा था। जख्मियों को नजदीक के अस्पतालों में ले जाया गया था।

अफगानिस्तान के पत्रकार बिलाल सरवरी के मुताबिक इस हॉल में हजारा शादी है जब यह विस्फोट किया गया था। अफगानिस्तान में 18 वर्षों की जंग को समाप्त करने के लिए तालिबान और अमेरिका शान्ति समझौते के काफी करीब है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here