Sat. Mar 2nd, 2024

    शुक्रवार को एक धार्मिक समूह के विरोध के बाद निर्देशक अनुभव सिन्हा की ‘आर्टिकल 15‘ की स्क्रीनिंग कानपुर में निलंबित कर दी गई है। शुक्रवार दोपहर को, समूह ने आईनॉक्स मल्टीप्लेक्स में प्रवेश किया और वहां फिल्म की स्क्रीनिंग के साथ-साथ सपना पैलेस में भी स्क्रीनिंग रोक दी। उन्होंने फिल्म निर्माता के खिलाफ नारेबाजी की और फिल्म के पोस्टर भी फाड़े।

    अधिक परेशानी की आशंका के कारण, शहर के कुछ सिनेमा हॉल और मल्टीप्लेक्स ने फिल्म की स्क्रीनिंग को रोक दिया है, जब तक कि चीजों को हल नहीं किया जाता है या शहर के सिनेमा हॉलों को अधिक सुरक्षा प्रदान नहीं की जाती है।

    article 15 protest

    नाम न छापने की शर्त पर आईनॉक्स के फ़्लोर मैनेजर ने कहा, “आज ‘आर्टिकल 15’ का पहला शो नहीं चला था। वास्तव में, हमने विरोध प्रदर्शनों के कारण फिल्म के किसी भी शो की स्क्रीनिंग नहीं की है और हम सुरक्षा मुद्दों के कारण इसे प्रदर्शित नहीं करेंगे। हालांकि, फिल्म लखनऊ और अन्य निकटवर्ती शहरों में शांति से चल रही है। मुझे नहीं लगता कि अब कानपुर में हम फिल्म चलाएंगे।”

    ये भी पढ़े: ‘आर्टिकल 15’ को ब्राह्मण विरोधी कहे जाने के बाद निर्देशक अनुभव सिन्हा ने करणी सेना को लिखा खुला खत

    हालांकि, सिनेमैक्स ने शनिवार को ‘आर्टिकल 15’ के पहले शो की स्क्रीनिंग की थी। नाम न छापने की शर्त पर एक प्रबंधक ने बताया, “अभी तक हमें प्रशासन और हमारे उच्च अधिकारियों से फिल्म की स्क्रीनिंग रोकने के लिए कोई निर्देश नहीं मिला है। हम शेड्यूल के अनुसार फिल्म चला रहे हैं। अगर कोई समस्या आती है, तो हम इसकी स्क्रीनिंग तुरंत रोक देंगे।”

    protest

    सपना पैलेस के एक कर्मचारी ने कहा-“इतने विरोध होने पर कोई फिल्म कैसे चल सकती है? हम लोगो ने शो को बीच में ही रोक दिया और दर्शकों के पैसे भी वापस कर दिए हैं। बाकि के शो आज नहीं चलेंगे। कल अगर प्रशासन सुरक्षा देता है तो शोज चलाये जायेंगे।”

    हालांकि, सिटी मजिस्ट्रेट रवि प्रकाश ने कहा, “शुक्रवार को एक समुदाय के सदस्यों ने फिल्म ‘आर्टिकल 15’ की स्क्रीनिंग का विरोध किया। उनके आंदोलन को देखकर प्रशासन ने फिल्म की स्क्रीनिंग को तुरंत रोकने का फैसला किया। प्रदर्शनकारियों ने आरोप लगाया कि फिल्म उनके समुदाय को खराब रोशनी में दिखा रही है। कानून और व्यवस्था की स्थिति को और बिगड़ने से रोकने के लिए, प्रशासन ने आज फिल्म के आगे के शो को प्रदर्शित नहीं करने की सलाह दी है।”
    protests

    इस बीच, कानपुर के एसएसपी अनंत देव ने कहा, “शुक्रवार के विरोध को देखते हुए, मैंने सर्कल अधिकारियों को मल्टीप्लेक्स और सिनेमा हॉल में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए जानकारी दी है। पुलिस टीमों को पहले ही तैनात कर दिया गया है ताकि इन जगहों पर कोई विरोध न हो। साथ ही, अगर ऐसा कोई विरोध होता है, तो पुलिस प्रदर्शनकारियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करेगी।”

    फिल्म की बात की जाये तो, अनुभव सिन्हा द्वारा निर्देशित फिल्म में आयुष्मान खुराना ने अहम किरदार निभाया है।

    By साक्षी बंसल

    पत्रकारिता की छात्रा जिसे ख़बरों की दुनिया में रूचि है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *