Mon. Jul 22nd, 2024

    पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों में पार्टी के निकृष्ट प्रदर्शन पर चर्चा के लिए कांग्रेस के सर्वोच्च कार्यकारी प्राधिकरण  सीडब्ल्यूसी की रविवार शाम 4 बजे बैठक होने वाली है।

    पांच राज्यों में हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनावों में कांग्रेस पार्टी का निकृष्ट  प्रदर्शन सीडब्ल्यूसी की बैठक का शीर्ष एजेंडा होने की संभावना है। पंजाब में 2022 के विधान सभा चुनाव में कांग्रेस ने आम आदमी पार्टी से सत्ता खो दी और 2017 के अपने 80 के मुकाबले 18 सीटों पर सिमट गई। पार्टी तीन राज्यों में मौजूदा भाजपा को हराने में भी विफल रही, जबकि उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा दोनों दल सीधे मुकाबले में थे।

    पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों के परिणाम 10 मार्च को घोषित किए गए थे। भाजपा ने पांच में से चार राज्यों में सत्ता हासिल की, जबकि आप ने पंजाब में कांग्रेस को हराकर भारी उलटफेर किया।

    कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पांच विधानसभा चुनावों के नतीजों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए एक ट्वीट में कहा, “जनता के फैसले को विनम्रता से स्वीकार करें। हम इससे सीखेंगे और भारत के लोगों के हितों के लिए काम करते रहेंगे।”

    सीडब्ल्यूसी में कांग्रेस अध्यक्ष, कांग्रेस संसदीय दल के नेता और 23 अन्य सदस्य होते हैं, जिनमें से 12 अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) द्वारा चुने जाते हैं। सीडब्ल्यूसी की आखिरी बैठक अक्टूबर 2021 में हुई थी। पार्टी ने मीडिया रिपोर्टों का खंडन किया है जिसमें दावा किया गया है कि सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी और राहुल गांधी रविवार को सीडब्ल्यूसी से इस्तीफा दे देंगे।

    G23 के नेता एक संगठनात्मक बदलाव की मांग कर रहे हैं। उन्होंने ने भी शुक्रवार देर रात वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद के आवास पर मुलाकात की और महत्वपूर्ण CWC बैठक से पहले अपनी रणनीति पर चर्चा की। आजाद के आवास पर मिलने वाले G23 नेताओं में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल, मनीष तिवारी, आनंद शर्मा और अखिलेश प्रसाद सिंह शामिल थे, वही कुछ नेता वर्चुअल रूप से शामिल हुए।

    रविवार की बैठक में जी23 की ओर से कुछ विशेष दिखने की संभावना है क्योंकि जब पार्टी पुडुचेरी हार गई और केरल, असम और पश्चिम बंगाल में अपनी छाप छोड़ने में विफल रही, उन्होंने विधानसभा चुनाव के अंतिम दौर के बाद सुधारात्मक उपायों का सुझाव दिया था। लेकिन आला कमान ने उस मोर्चे पर काम करने पर सफल नहीं रही।

     

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *