Thu. Jun 20th, 2024
    इमरान खान

    पाकिस्तान की मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, सऊदी अरब और यूएई के विदेश मंत्रियो से इस्लामाबाद सीधा और स्पष्ट सन्देश चाहता है। पाकिस्तान ने सऊदी अरब और संयुक्त रब अमीरात के विदेश मंत्रियो के साथ कश्मीर मामले पर चर्चा की थी।

    सऊदी और यूएई से सीधा जवाब

    भारत ने जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटा दिया था और इसके बाद तनाव काफी बढ़ गया था। पाकिस्तान के पीएम खान ने दोनों देशो से इस मामले पर सीधा और स्पष्ट सन्देश देने का आग्रह किया है। दो अरब राजनयिक सऊदी के मंत्री आदेल बिन अहमद अल जुबैर और यूएई के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्लाह बिन जायेद अल नहयान इस्लामाबाद आने के लिए एक ही विमान में यात्रा की थी।

    पाकिस्तानी विभाग ने कहा कि यह एकजुटता का प्रतिक है। दोनों राजनयिकों पाकिस्तानी विदेश मन्त्री शाह महमूद कुरैशी से मुलाकात की थी। कुरैशी के मुताबिक यह यात्रा पाकिस्तानी प्रधानमन्त्री खान की गुजारिश पर हुई है। उन्होंने खान और सेनाध्यक्ष कमर जावेद बजवा से मुलाकात की थी।

    इस्लामाबाद ने दोनों मंत्रियो को कश्मीर में मानव अधिकारों के हनन पर पाकिस्तानी चिंता से अवगत किया था। पाकिस्तान ने कहा कि बातचीत के मध्य में कश्मीर मामला था, जिस पर लम्बे समय तक चर्चा की गयी थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सऊदी और यूएई के मंत्रियो की यात्रा का मुख्य उद्देश्य पाकिस्तान के क्रोध को शांत करना था जो कश्मीर के मामले पर इस्लामिक राष्ट्रों पर सहयोग न करने का आरोप लगा रहा है।

    बैठक के बाद जारी बयान में कहा कि “सऊदी अरब और यूएई हमेशा मौजूदा चुनौतियों, तनाव को कम करने और क्षेत्र में शान्ति और सुरक्षा के माहौल का प्रचार करने के लिए मदद करते रहेंगे।”

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *