कश्मीर पर बातचीत के लिए चीन पंहुचे पाकिस्तानी विदेश मन्त्री

bitcoin trading

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी शुक्रवार को सुबह कश्मीर मुद्दे पर बातचीत के लिए बीजिंग पंहुच गए थे। कश्मीर मुद्दे से सम्बंधित मुद्दे के बाबत बैठक का आयोजन किया जायेगा। जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा छिनने के कारण दोनों देशों के बीच तनाव काफी बढ़ गया है।

इस यात्रा के दौरान शाह महमूद कुरैशी अपने चीनी समकक्षी वांग यी और अन्य नेताओं से मुलाकात करेंगे। इस्लामाबाद में चीनी दूतावास के उप उच्चायुक्त ने कहा कि “इस यात्रा का आयोजन बेहद ही कम समय में तय किया गया है और इसी कारण हमें सगे भाई के तौर पर जाना जाता है।”

कुरैशी के साथ पाकिस्तानी विदेश सचिव सोहेल महमूद भी बीजिंग की यात्रा पर जायेंगे। भारत की संसद ने मंगलवार को आर्टिकल 370 को हटाने के विध्रेयक को पारित कर दिया गया था और जम्मू कश्मीर को दो केन्द्रशासित प्रदेशो का दर्जा दिया गया था।

नई दिल्ली के इस निर्णय पर  इस्लामाबाद ने आपत्ति दर्ज की थी और इस कदम को ख़ारिज किया था और कहा कि इस कदम का विरोध करने का हर संभव प्रयास हम करेंगे।

बीते दिन पाकिस्‍तानी विदेश मंत्री ने कहा कि भारत यदि अनुच्छेद-370 पर फैसला वापस लेता है तो हम दोबारा राजनयिक रिश्ता भी स्थापित कर लेंगे।

भारत के जम्मू कश्मीर से 370 आर्टिकल को हटाने के बाद भारत सरकार के फैसले से बौखलाए पाकिस्‍तान ने अपने यहां भारतीय फिल्मों व ड्रामों के पाक में प्रदर्शन पर रोक लगा दी है। इसके साथ ही द्विपक्षीय कारोबार पर भी बैन लगा दिया है। पाकिस्‍तान ने समझौता एक्सप्रेस के आवागमन को भी रोकने का फैसला किया है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here