Thu. Feb 22nd, 2024
    hair colour

    नई दिल्ली, 5 जून (आईएएनएस)| कलर किए हुए बालों को गर्मी में खास देखभाल की जरूरत पड़ती है क्योंकि विशेषज्ञों का कहना है कि इन दिनों ये कलर्स जल्द ही छूटने लगते हैं।

    स्ट्रीक्स प्रोफेशनल के तकनीकि प्रबंधक समीर हमदरे और लेज्यूने मेडस्पा बेंगलुरु में त्वचा रोग विशेषज्ञ शुबा धर्माना ने गर्मियों के दौरान रंगे हुए बालों की देखभाल करने के लिए कुछ टिप्स दिए हैं:

    * कलर्ड बालों के लिए उन्हीं प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें जिन्हें खासतौर से उनके लिए ही बनाया गया हो जैसे कि कलर सेफ शैम्पू और कंडीशनर, सीरम या एसपीएफ और यूवी प्रोटेक्शन सहित लाइव-इन कंडीशनर का उपयोग करें।

    * धूप में निकलने से पहले स्कार्फ या कैप से बालों को अच्छे से ढक लें क्योंकि सूरज की रोशनी के सीधे सम्पर्क में आने से ये रंग धीरे-धीरे हल्के या फीके पड़ने लगते हैं।

    * बालों को टूटने से बचाने के लिए चौड़े दांतो वाले कंघी का उपयोग करें।

    * कलर्ड हेयर या कैमिकली प्रोसेस्ड डैमेज बालों के लिए सल्फेट-फ्री शैम्पू सबसे बेहतर है क्योंकि इस तरह के शैम्पू के इस्तेमाल से घुंघराले, बेजान बाल काफी लंबे समय तक नमी को अपने अंदर बरकरार रख पाते हैं। अगर आप इस तरह के शैम्पू का इस्तेमाल करते हैं जिनमें सल्फेट हो तो ये बालों की जड़ों से नमी को सोखकर उसे रुखा बना देती है।

    * बाल रुखे हैं तो उसकी जड़ों में हॉट ऑयल से मसाज करें, इसके बाद इसे 40 मिनट तक के लिए छोड़ दें और फिर धो लें।

    * ऐसे खाद्य पदार्थो का सेवन करें जिनमें कैल्शियम और आयरन अधिक मात्रा में हो। इसके साथ ही खाने में प्रोटीन का भी ध्यान रखें।

    * स्ट्रेस कम लें और हर रोज आठ घंटे की अच्छी नींद लें।

    By पंकज सिंह चौहान

    पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *