सोमवार, अप्रैल 6, 2020

यदि नवजोत सिंह सिद्धू पाकिस्तान में चुनाव लड़ें, तो जरूर जीत जायेंगे: इमरान खान

Must Read

दिल्ली में 68 वर्षीय महिला की कोरोनोवायरस से मृत्यु, भारत में अबतक दूसरी मृत्यु

देश में वैश्विक महामारी से जुड़ी दूसरी मौत में शुक्रवार को दिल्ली में 68 वर्षीय एक महिला की मौत...

‘बागी 3’ बॉक्स ऑफिस कलेक्शन: टाइगर श्रॉफ, श्रद्धा कपूर नें होली पर जमकर की कमाई

टाइगर श्रॉफ की बागी 3 (Baaghi 3) ने अपने शुरुआती सप्ताहांत में बॉक्स ऑफिस पर 53.83 करोड़ रुपये कमाए।...
कविता
कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

पाकिस्तान में करतारपुर गलियारे के निर्माण समारोह की नींव रखी जा चुकी है। इस गलियारे का निर्माण अंतर्राष्ट्रीय गलियारे से गुरुद्वारा दरबार साहिब तक होगा। सिख धर्म के संस्थापक गुरुनानक ने करतारपुर साहिब गुरूद्वारे में अपने जीवन के अंतिम 18 वर्ष व्यतीत किये थे। डेरा बाबा नानक साहिब से इस यात्रा को वीजा मुक्त शुरू किया जायेगा। करतारपुर गलियारे का निर्माण कार्य छह में समाप्त हो जायेगा।

बीते सप्ताह पाकिस्तान ने भारत के बाद करतारपुर गलियारे के निर्माण का निर्णय लिया था। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा था कि पाकिस्तान ने भारत को नानक साहिब के 550 वीं सालगिरह पर करतारपुर बॉर्डर खोलने के अपने निर्णय के बाबत पहले ही इतल्लाह कर दिया था। इस पवित्र अवसर पर पाकिस्तान सिख समुदाय का अपनी सरजमीं पर स्वागत करता है।

भारत के पंजाब के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू इस गलियारे के निर्माण कार्य की शुरुआत का साक्षी बनने के लिए पाकिस्तान के दौरे पर गए हैं। भारत के उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और पंजाब के मुख्यमंत्री ने 26 नवम्बर गुरुदासपुर जिले में करतारपुर गलियारे की नींव रखी थी।

करतारपुर गलियारे के समारोह में इमरान खान का भाषण

पाकिस्तान के प्रधानमन्त्री इमरान खाने ने करतारपुर गलियारे की नींव रखने के बाद कहा कि ‘आज की ख़ुशी उन मुस्लिमों के मुख जैसी है, जो चार किलोमीटर दूरी के बावजूद मदीना नहीं जा सकते हैं, क्योंकि वह सीमा पार है लेकिन जब उन्हें यह मौका मिलेगा यक़ीनन उनकी ख़ुशी आज की तरह ही उनके मुख को रोशन करेगी’।

दो सक्षम नेतृत्वों को कश्मीर मसले को सुलझाने की जरुरत है: इमरान खान

इमरान खान ने कहा कि दोनों मुल्कों के मध्य कश्मीर ही एक मसला है, दो नेतृत्व को मिलकर इस मसले को सुलझाना चाहिए। उन्होंने कहा कि जरा सोचिये, भारत और पाकिस्तान के मध्य मज़बूत संबंधों से हमारी क्षमता में कितना इजाफा होगा।

पाकिस्तान में शपथ ग्रहण समारोह में सिद्धू के शरीक होने के बाद क्यों उनकी आलोचना की गयी  थी: इमरान खान

नवजोत सिंह सिद्धू के बाबत बोलते हुए इमरान खान ने कहा कि ‘मैने सुना था कि मेरे शपथ ग्रहण समारोह में शरीक होने के बाद सिद्धू की काफी आलोचन हुई थी, मुझे नहीं मालूम क्यों उनकी आलोचना की गयी थी। उन्होंने कहा कि सिद्धू भाईचारे और शांति की बात करते हैं, अगर वह पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में भी चुनाव लड़ेंगे, तो वो जीत जायेंगे।

जब फ्रांस और जर्मनी युद्ध के बावजूद शांति से रह सकते हैं, तो भारत और पाकिस्तान क्यों नहीं: इमरान खान

पीएम खान ने गुरु नानक देव की 550 वीं सालगिरह तक सिख समुदाय को बेहतर करतारपुर गलियारे के निर्माण  का आश्वासन दिया है। उन्होंने कहा कि जब जर्मनी और फ्रांस इतनी जंगों के बावजूद शांति से जी सकते हैं, तो भारत और पाकिस्तान क्यों नहीं। मैं भारत के साथ एक मज़बूत रिश्ता चाहता हूँ,पाकिस्तान के नागरिक और सेना का यही विचार है।

- Advertisement -

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest News

दिल्ली में 68 वर्षीय महिला की कोरोनोवायरस से मृत्यु, भारत में अबतक दूसरी मृत्यु

देश में वैश्विक महामारी से जुड़ी दूसरी मौत में शुक्रवार को दिल्ली में 68 वर्षीय एक महिला की मौत...

एक विलेन 2: दिशा पटानी के बाद, तारा सुतारिया फिल्म से जुड़ी, जॉन अब्राहम और आदित्य रॉय कपूर भी होंगे फिल्म का हिस्सा

यह पहले बताया गया था कि जॉन अब्राहम 2014 की फिल्म, एक विलेन की अगली कड़ी बनाने के लिए बातचीत कर रहे थे। जनवरी...

‘बागी 3’ बॉक्स ऑफिस कलेक्शन: टाइगर श्रॉफ, श्रद्धा कपूर नें होली पर जमकर की कमाई

टाइगर श्रॉफ की बागी 3 (Baaghi 3) ने अपने शुरुआती सप्ताहांत में बॉक्स ऑफिस पर 53.83 करोड़ रुपये कमाए। 2 दिन में 16.03 करोड़...

महाराष्ट्र सरकार को कोई खतरा नहीं – कांग्रेस

एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने बुधवार शाम को अपने सभी विधायकों की बैठक बुलाई है। राकांपा नेताओं ने कहा कि 26 मार्च को होने...

पीएम मोदी, राहुल गांधी ने पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह को उनके जन्मदिन पर शुभकामनाएं दीं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह को उनके 78 वें जन्मदिन पर शुभकामनाएं दीं। पीएम मोदी ने ट्विटर पर लिखा,...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -