दा इंडियन वायर » व्यापार » कम पैसे में छोटा बिज़नेस कैसे शुरू करें?
व्यापार

कम पैसे में छोटा बिज़नेस कैसे शुरू करें?

बिज़नेस कैसे शुरू करें? (how to start a business in hindi)

ऑनलाइन शॉपिंग, सोशल मीडिया, कंसल्टेंसी, शिक्षा, फैशन, सिनेमा, संगीत इत्यादि कुछ भी हों, आज बिजनेस हर जगह है।

कोई भी बिजनेस कभी एक मिलियन डॉलर के वेंचर के रूप में शुरू नहीं होता है। कई लोगों के पास हमेशा एक सवाल होता है कि भारत में सबसे अच्छे छोटे बिज़नेस को कैसे शुरू करें और क्या शुरू करें?

आप को जान लेना चाहिए की फेसबुक की शुरुआत हॉस्टल के कमरे से हुई थी। मेटालिका एक गेराज के अंदर शुरू हुई। व्हाट्सएप उन लोगों द्वारा बनाया गया था जिन्हें फेसबुक द्वारा खारिज कर दिया गया था।

इन सभी बड़े नामों को कम निवेश बजट के साथ शुरू किया गया जो बाद में एक राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय स्तर में विकसित हुए।

यदि आप अपने बिजनेस के बारे में जूनून से भरे हैं और इसे बड़ा बनाना चाहते हैं तो स्पष्ट रूप से निवेश कभी भी रोडब्लॉक नहीं होता है।

आज भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है और आईटी और व्यापार स्टार्टअप के लिए एक केंद्र भी है। इस प्रकार, इस लेख में, हम कम निवेश के साथ भारत के लिए सबसे अच्छे छोटे व्यवसायिक विचारों पर चर्चा करेंगे।

20 बिज़नेस जो आप कम पैसे से शुरू कर सकते हैं (business ideas with low investment in hindi)

  • खाने की गाड़ी

हमरे देश में सबसे पहले विचार इसी का अाता है। इसे आम बोल चाल की भाषा में खाने की रेहड़ी भी कहते हैं। इसे बहुत ही काम पैसों  किया जा सकता है। इसमें आपकी लागत बहुत ही काम होती है और मुनाफा बहुत ही ज्यादा।

इसे शुरू करने से पहले आप किसी स्कूल या ऑफिस से बात भी कर सकते हैं। आप उन्हें सस्ता दाम और अच्छी क्वालिटी का विश्वास दिला सकते हैं।

इससे आप उनके लंच टाइम में स्कूल या ऑफिस बिल्डिंग के सामने अपनी गाडी लगा सकते हैं।

  • आइसक्रीम पारलर

आइसक्रीम हमेशा से लोगों की चाहती चीज़ों में से एक है। एक छोटा आइसक्रीम पारलर खोल कर आप अपना बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको बहुत ही कम खर्च में सामान मिल जायेगा जिससे आप आइसक्रीम बनाना शुरू कर सकते हैं। आप चाहे तो कुछ लोगो को इसमें रोजगार भी दे सकते हैं।

आप शुरू करने से पहले कोई अच्छी थीम के बारे में भी सोच सकते हैं। आप वो देने की कोशिस करिये जो उस शहर में कोई न देता हो। इससे आपका बिज़नेस बहुत ही जल्दी पॉपुलर हो जायेगा।

  • प्री स्कूल

आजकल तो प्री स्कूल अपने घरों में ही खोले जा सकते हैं। इसके लिए भी आपको कुछ ज्यादा निवेश करने की अवश्यकता नहीं पड़ेगी। अगर आपका पढ़ने का तरीका बहुत बेहतरीन है तो आप बहुत ही जल्दी पॉपुलर हो सकते हैं।

ध्यान रहे प्री स्कूल एक बिज़नेस के साथ एक जिम्मेदारी भी है। इससे पूरी जिम्मेदारी और निष्ठा से निभाने का प्रयास करें।

  • बुकशॉप और कैफ़े का कॉम्बिनेशन

कुछ मेट्रो शहरों में किताबों की दुकानों और कैफे का कॉम्बिनेशन एक बड़ा हिट रहा है लेकिन अधिकांश भारतीय छोटे शहरों ने अभी तक इस विचार के साथ प्रयोग नहीं किया है।

डेटिंग की बढ़ती संस्कृति के साथ, इन किताबों की दुकान-कैफे पहली बार किसी व्यक्ति से मिलने के लिए एक आदर्श बैठक पॉइंट साबित हो सकती हैं।

  • पार्टी प्लानिंग

एक पार्टी देना मेट्रो शहर में संस्कृति है। यदि आप मेट्रो शहर में व्यवसाय शुरू करने की योजना बना रहे हैं, तो पार्टी के लिए योजना सेवा प्रदान करना एक अच्छा व्यवसायिक विचार है।

  • सोशल मीडिया सेवाएं

आज सोशल मीडिया व्यवसाय में एक बड़ी भूमिका निभाता है। कई कंपनियां विशेषज्ञ और सोशल मीडिया सेवा प्रदाताओं की तलाश में हैं।

आप अपनी खुद की कंपनी शुरू करने की योजना बना सकते हैं जो व्यवसायों के लिए लेखन करेगा, ब्लॉग, फेसबुक, लिंक्डइन और ट्विटर अकाउंट्स और फेसबुक पेज पर पोस्ट करेगा।

सोशल मीडिया के उपयोग में वृद्धि को देखते हुए यह भारत में शुरू होने वाले सर्वोत्तम व्यावसायिक विचारों में से एक है।

  • मेडिकल टूर सेवाएं

भारत में विदेशी देश के मुकलबले चिकित्सा खर्च काफी कम है। यही कारण है कि कई विदेशी नागरिक सर्जरी या चिकित्सा उपचार के लिए भारत आते हैं।

आप भारत में चिकित्सा उपचार के लिए विदेशी नागरिकों के दौरे के लिए सेवाएं प्रदान करने के लिए सेवा फर्म बनाने की योजना बना सकते हैं। यह एक अच्छा लाभदायक लघु व्यवसाय विचारों में से एक हो सकता है।

  • ड्राइविंग स्कूल

ड्राइविंग स्कूल सदाबहार व्यवसाय विचार है क्योंकि हम देखते हैं कि कारें दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही हैं, अधिक से अधिक लोग जानना चाहते हैं कि कार कैसे चलाएं।

इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए, आपको कई कारों और ड्राइवरों की एक अच्छी टीम की आवश्यकता है जो कार ड्राइविंग सिखा सकते हैं।

  • पार्किंग सेवाएं

कार पार्किंग सेवा एक नया कांसेप्ट है, जैसा कि आप जानते हैं कि व्यापार क्षेत्र में कार पार्किंग हमेशा से एक समस्या रहा है यदि आपके पास विशाल स्थान है जहां आप सुरक्षित कार पार्किंग स्थान प्रदान करके इस स्थान का उपयोग कर सकते हैं तो आप इस बिज़नेस के लिए आगे बढ़ सकते हैं।

  • अनुवाद सेवाएं

आज कई कंपनियां दुनिया भर में काम करती हैं और कभी-कभी उन्हें भाषाओं से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

सभी प्रकार के दस्तावेजों की व्याख्या करने के लिए एक अनुवाद सेवा की आवश्यकता होगी, लेकिन राजस्व का उनका सबसे बड़ा स्रोत कानूनी और चिकित्सा कंपनियों होगा।

आप एक या दो भाषाओं में विशेषज्ञ हो सकते हैं जो आप स्पष्ट रूप से बोलते हैं, या आप अन्य अनुवादकों को किराए पर ले सकते हैं जो कई भाषाओं को जानते हैं।

  • डांस क्लासेस

यदि आप नृत्य में बहुत अच्छे हैं तो आप नृत्य कक्षा शुरू करने के बारे में सोच सकते हैं जो एक बहुत अच्छा व्यापार विकल्प है। कई माता-पिता अपने बच्चों के लिए एक अच्छी नृत्य कक्षा की तलाश करते हैं।

  • बच्चों का रखरखाव

आज मेट्रो शहर में हमें बहुत सी कामकाजी महिला मिलती है और उन्हें अक्सर बच्चों के साथ काम का प्रबंधन करना मुश्किल लगता है।

यदि आप मेट्रो शहर में बच्चे के रखरखाव का व्यवसाय शुरू करते हैं तो आपको निश्चित रूप से सफलता दिखाई देगी। यह गृहिणियों के लिए सबसे अच्छे छोटे व्यवसाय विचारों में से एक है।

  • मोबाइल फ़ूड सर्विस

स्वस्थ और स्वादिष्ट भोजन की सेवा करना बहुत अच्छा विचार है और यह मोबाइल सेवा के रूप में भी है। इस व्यवसाय में, आपको बड़ी पूंजी की आवश्यकता नहीं है लेकिन हां आपको स्वस्थ और स्वादिष्ट भोजन की सेवा करनी होगी।

भारतीयों को स्वादिष्ट और स्वस्थ भोजन खाना पसंद है, इसलिए यह स्वाभाविक है कि यह कम निवेश वाले शीर्ष लघु व्यवसाय विचारों में से एक है।

  • कारपूल सेवा

कारपूल का अर्थ है एक ही गंतव्य पर जाने के लिए एक कार साझा करना। ईंधन लागत से इसे विभाजित किया जाएगा और इस प्रकार यह एक व्यक्ति के लिए पैसे बचाएगा।

जबकि ऑफिस जाने वाले और स्कूल के बच्चे दोनों अनौपचारिक रूप से ऐसा करते हैं, इसके लिए औपचारिक रूप से भी इसकी आवश्यकता होती है।

आप संभावित ग्राहकों की पहचान करके, उन्हें जोड़ने और ऐसी सेवा की सुविधा के लिए शुल्क चार्ज करके एक सेवा शुरू कर सकते हैं। यह छोटे निवेश उच्च लाभ व्यापार विचार हो सकता है।

  • पेट केयर

यदि आप एक जानवर से प्यार करते हैं तो यह व्यवसाय आपके लिए है। आपको जो चाहिए वह एक पालतू जानवर का मालिक है, लेकिन इसका ख्याल रखने में असमर्थ है।

आप पालतू जानवर की देखभाल करने के लिए उन्हें चार्ज करना शुरू कर सकते हैं। शहरी क्षेत्र में, यह एक बहुत अच्छा व्यापार मॉडल हो सकता है।

  • साइबर और आईटी सुरक्षा

इंटरनेट के उपयोग में वृद्धि के साथ, जुड़े अपराध में काफी वृद्धि हुई है। संगठन और फोरेंसिक विभाग हमेशा अच्छे साइबर और आईटी सुरक्षा विशेषज्ञ की तलाश में है।

यदि आप आईटी सुरक्षा सेवाओं में बहुत अच्छे हैं तो आप इस कौशल को एक अच्छे व्यापारिक विचार में बदल सकते हैं।

  • ट्रेवल एजेंसी

ट्रैवल एजेंसी शुरू करना एक बहुत अच्छा व्यवसाय विचार है। लोग आज आराम करना और छुट्टी का आनंद लेना चाहते हैं।

वे टिकट, होटल बुकिंग और सामान के बारे में चिंता नहीं करना चाहते हैं। वे इसके लिए टूर एजेंसी को अच्छी राशि का भुगतान करने के लिए तैयार हैं। यह सबसे लाभदायक व्यावसायिक विचारों में से एक है।

  • आर्गेनिक खाद्य सेवा

आर्गेनिक खाद्य सेवा प्रदान करना नया है लेकिन इनोवेटिव व्यावसायिक विचार है। आज कल अधिक ज्यादा लोग स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हो गए हैं।

ऑर्गैनिक खाद्य पदार्थ अभी स्वस्थ खाने में सबसे बड़ी चीज हैं, भले ही वे प्रीमियम पर आते हैं। कई समृद्ध लोग किसी भी कीमत पर आर्गेनिक भोजन खरीदने के लिए तैयार हैं।

  • फोटोग्राफर

अगर आप तस्वीरे क्लिक करने में बहुत अच्छे हैं तो आप एक फोटोग्राफर बनने के बारे में सोच सकते हैं। फोटोग्राफर बनना व्यवसाय ही है। प्रत्येक व्यक्ति या व्यावसायिक अवसर पर, लोग फोटोग्राफर को बुलाते हैं।

  • क्लाउड और होस्टिंग सर्विस

कई छोटी कंपनियां क्लाउड पर सर्वर की प्रारंभिक आवश्यकता के लिए होस्टिंग सेवा लेना पसंद करती हैं। यदि आपके पास पूंजी और ज्ञान है तो आप क्लाउड या होस्ट सेवाओं को शुरू कर सकते हैं।

अगर आपका इस लेख से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचे कमेंट कर सकते हैं।

About the author

अभय शुक्ला

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!