Fri. May 24th, 2024
    the zookeeper

    कबीर खान की आखिरी दो फ़िल्में- फैंटम और ट्यूबलाइट – बॉक्स ऑफिस पर काम नहीं कर सकीं थीं लेकिन इसमें कोई संदेह नहीं है कि वह वर्तमान में सबसे अधिक मांग वाले फिल्म निर्माताओं में से एक है।

    उन्होंने ‘न्यूयॉर्क’, ‘एक था टाइगर’ और ‘बजरंगी भाईजान’ जैसी अन्य फिल्मों के साथ अपनी पिछली फिल्मों को साबित किया है, जो पिछले दो व्यावसायिक ब्लॉकबस्टर हैं।

    इसके अलावा, वह अपनी फिल्मों में करंट अफेयर्स और राजनीति को मनोरंजन के साथ सहजता से मिलाते हैं, दर्शकों को एक ऐसा उत्पाद देते हैं जो सेंसिबल हैं।

    kabir khan

    वह पहले से ही बहुप्रतीक्षित खेल नाटक ’83 पर काम कर रहे हैं और अब वह एक और रोमांचक फिल्म को बनाने में कामयाब हो गए हैं जो एक इंडो-चाइनीज प्रोडक्शन होगी।

    पिछले महीने अप्रैल में आयोजित 9वें बीजिंग अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में, कबीर सुपरस्टार शाहरुख खान के साथ बॉलीवुड के सम्मानित मेहमानों में से एक थे। उन्होंने चाइना-इंडिया फिल्म को-प्रोडक्शन डायलॉग में भाग लिया और बाद में, एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से यह बात सामने आई कि वह ‘द ज़ूकीपर’ नामक एक फिल्म बना रहे हैं।

    यह एक कॉमेडी फिल्म है और भारतीय प्रोडक्शन हाउस और ई स्टार के बीच एक सह-उत्पादन है, जो वितरक को भारतीय फिल्मों को चीनी फिल्म बाजार में पेश करने के लिए जाना जाता है।

    पाठकों को याद होगा कि 2017 में फिल्म की घोषणा भी की गई थी। उस समय इरोस इंटरनेशनल चीन के मयूर माउंटेन कल्चर एंड मीडिया के साथ इस फ्लिक का सह-निर्माण करने वाला था। तब यह भी बताया गया था कि ‘द ज़ूकीपर’ में भारत का एक पुरुष सुपरस्टार होगा और चीन की एक प्रमुख अभिनेत्री।

    kabir khan 2

    सिचुआन प्रांत की राजधानी चेंग्दू में फिल्म के प्रमुख हिस्से शूट किए जाएंगे।

    ज़ुकीपर का प्लॉट भी बहुत दिलचस्प है और एक बेहतरीन मनोरंजन बन सकता है। दी गई जानकारी के अनुसार, ‘द ज़ूकीपर’ एक पशु प्रजनक की कहानी है जो भारत के एक सुदूर गाँव में रहता है।

    चिड़ियाघर उद्योग गिरावट पर है और वह लोगों के हित को पुनर्जीवित करने के लिए एक रास्ता खोजना चाहता है। तब  वह चीन में एक पांडा प्रजनक के संपर्क स्थापित करता है। यह महसूस करते हुए कि पांडा अपने चिड़ियाघर में एक स्टार आकर्षण में बदल सकता है और इस तरह फुटफॉल बढ़ा सकता है, वह चीन की यात्रा पर निकलता है।

    मजे की बात यह है कि नई घोषणा के अनुसार, ‘द ज़ूकीपर’ निर्माता 2020 चीनी नव वर्ष की रिलीज पर नजर रख रहे हैं, यानी 25 जनवरी को।

    उक्त तारीख अभी 8 महीने दूर है और इतने कम समय में इतनी भव्य फिल्म को बनाना और रिलीज़ करना काफी मुश्किल है।

    kabir khan 1

    कबीर खान रणवीर सिंह अभिनीत ’83 ‘में काम कर रहे हैं। यह 5 जून को शुरू हो रही है और 10 अप्रैल, 2020 को स्क्रीन पर हिट होने वाली है। इसलिए कबीर के लिए ‘द ज़ूकीपर’ को ’83’ के साथ-साथ बनाना और फिर बाद में रिलीज करने की बात को पचाना काफी मुश्किल लग रहा है।

    जब संपर्क किया गया, तो कबीर खान ने पुष्टि की कि ‘द ज़ूकीपर’ पाइपलाइन में है। उन्होंने कहा कि, “हम इस पर काम कर रहे हैं। जैसे ही और जब चीजें फाइनल हो जाएंगी, हम इसकी घोषणा करेंगे (औपचारिक रूप से)।”

    जनवरी में रिलीज होगी या नहीं, इसके लिए उन्होंने कहा, ” यह बड़ी फिल्मों में से एक है, लेकिन रिलीज के बारे में बात करना जल्दबाजी होगी अभी हम उत्पादन का काम कर रहे हैं। हम अभी भी पटकथा पर काम कर रहे हैं। इसलिए कुछ भी तय नहीं है, कास्टिंग भी नहीं।”

    9वें पेइचिंग इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल की प्रेस कॉन्फ्रेंस, जहां ‘द ज़ूकीपर’ की घोषणा की गई थी, वही कार्यक्रम था जिसमें आमिर खान की 2007 की क्लासिक ‘तारे ज़मीन पर के’ चीनी रीमेक का भी अनावरण किया गया था।

    यह भी पढ़ें: टीवीएफ ‘कोटा फैक्ट्री’ रिव्यु: दुनिया की कड़वी सच्चाई से हमारा सामना कराने के साथ ही हमें मोटिवेट भी करती है यह वेब सीरीज 

    By साक्षी सिंह

    Writer, Theatre Artist and Bellydancer

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *