भारत में कबाड़ का व्यवसाय कैसे शुरू करें?

विषय-सूचि

कबाड़ का व्यवसाय कैसे शुरू करें? (recycling business in hindi)

हम अपने आस-पास के अधिकांश व्यवसायों से आकर्षित होते हैं। हालांकि, यह कितना लाभदायक होता है, इसके लिए निश्चित रूप से एक विश्लेषण की जरुरत होती है।

सबसे अच्छा स्रोत उस व्यवसाय के बारे में जानना होगा जिसे आप शुरू करना चाहते हैं। जानकारी इकट्ठा करने के लिए यहां पहला कदम, ‘व्यवसाय’ के क्षेत्र में व्यक्तिगत रूप से जाना है।

भारत में कबाड़ का व्यवसाय को उन व्यवसायों में से एक कहा जाता है जो बेकार वस्तुओं से लाभ देते हैं!

कबाड़ का व्यवसाय शुरू करते समय क्या ध्यान में रखा जाना चाहिए?

स्रोत का स्थान:

रीसाइक्लिंग के लिए कागज प्राप्त करने के लिए स्थान ढूँढना बहुत आवश्यक कदम है। इसमें मनोरंजन के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले क्लब, खेल के लिए उपयोग किए जाने वाले मैदान और ऐसे कई स्थानों पर पेपर का उपयोग सबसे अधिक पाया जाता है।

आप इसे उन दुकानों से भी प्राप्त कर सकते हैं जो की कागज बेचते हों। कागज के रीसाइक्लिंग में कागज के डिब्बे और टिशु पेपर जैसे आइटमों में परिवर्तित करने की प्रक्रिया शामिल होती है। हालांकि, फिर से रीसाइक्लिंग के लिए टिशु पेपर का उपयोग नहीं किया जा सकता है।

रीसाइक्लिंग के लिए कागज स्वीकार करने वाले स्रोत खोजें:

अगला कदम पेपर रीसाइक्लिंग प्लांट को ढूंढना है जो कागजात को रीसाइक्लिंग करता है। आपका अपना प्लांट हो सकता है; हालांकि, यदि धन सीमित हैं और यह स्टार्टअप है, तो आप उन लोगों के साथ अनुबंध कर सकते हैं जिनके पास रीसाइक्लिंग के लिए एक संयंत्र है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि कागज के रीसाइक्लिंग में शामिल कदम, जैसे ब्लीचिंग या स्याही को हटाने की प्रक्रिया आदि को बहुत सारी तकनीक और रणनीति के साथ किया जाता है। यदि आप इस क्षेत्र में समर्पित और प्रशिक्षित कर्मचारी हैं तो आप इसे शुरू कर सकते हैं।

सही फंडिंग खोजिये:

व्यवसाय की आवश्यकताओं के आधार पर फंडिंग भी किया जाना चाहिए। इसलिए, पहले एक व्यापार योजना होनी चाहिए, जिसे बहुत ध्यान से बनाया जाना चाहिए।

स्रोत से सामग्रियों को रीसाइक्लिंग के स्थान पर प्राप्त करने की प्रक्रिया पर खर्च किया जाता है और फिर बाद के स्थान से बिज़नेस हाउस में जहां वे रीसाइक्लिंग ‘अवधारणाओं’ से निपटते हैं, उनकी गणना की जानी चाहिए और आरक्षित के रूप में रखा जाना चाहिए। हमेशा एक योजना ‘बी’ भी बननी होगी और आपको अप्रत्याशित चीजों का सामना करने के लिए तैयार रहना चाहिए।

उदाहरण के लिए, उपर्युक्त वस्तुओं को रीसाइक्लिंग प्लांट में ले जाने के लिए नियुक्त ड्राइवर, किसी विशेष दिन पर मौजूद नहीं है या फरार है। ऐसी परिस्थितियों में आप संबंधित कंपनियों को पहले से सूचित कर सकते हैं कि जब तक आप एक रिप्लेसमेंटकरते हैं, वे आ सकते हैं और परिवहन के लिए एक सहमत मूल्य के लिए डील कर सकते हैं।

अच्छी टीम बनाएं:

आपको स्रोत प्रदान करने के लिए स्क्रैप पिकर्स के साथ टीम बनाएं। इसके अलावा आप घर पर लोगों को उस इलाके में सूचित कर सकते हैं जहां आपने अपनी दुकान खोली है। इस तरह मांग बनाने के लिए कार्य का एक हिस्सा पूरा हो जाता है।

पेपर रीसाइक्लिंग व्यवसाय को सर्वश्रेष्ठ पैसे बनाने वाले व्यवसाय में से एक माना जाता है। जितना अधिक संगठित आप आपूर्ति के मामले में हैं, उतना ही आप कमाएंगे। रीसाइक्लिंग संयंत्र में कागजात का ट्रांसपोर्टेशन इस व्यवसाय में एक महत्वपूर्ण पहलू है।

अतिरिक्त ऑर्डर्स के समय आवश्यक होने पर आवश्यक राशि का बैकअप जरूर रखें। आपको रीसाइक्लिंग को डंप करने के लिए एक गोदाम किराए पर लेना होगा और जरुरत पड़ने पर इसे गंतव्य तक भी पहुँचाना होगा।

बेकार कागज को छांटना:

आपको याद रखना होगा कि सभी कागजात को रीसायकल नहीं किया जा सकता है। इसलिए, पता लगाएं कि कौन से रीसायकल किया जा सकता है। यह आपको प्रक्रियाओं को तेज़ी से शुरू करने और पूरा करने में मदद करेगा। पेपर रीसाइक्लिंग की मांग भारत में अधिक है क्योंकि भारत में चार सौ मिलियन से अधिक मिलें चल रही हैं।

बाजार में प्रवेश करके व्यवसाय की लागत और विश्लेषण किया जा सकता है। इसलिए, इस व्यवसाय में रहने वाले लोगों के साथ बातचीत न केवल सैद्धांतिक ज्ञान और व्यावहारिक ज्ञान के साथ भी बहुत कुछ सीखने में आपकी सहायता करती है। पूर्व में साझा किया गया अनुभव आपको व्यवसाय को कुछ हद तक समझने में सहायता करेगा।

शामिल सभी लागतों में से, आपके पास काम चलाने के लिए पर्याप्त कार्यशील पूंजी होनी चाहिए।अगर पूंजी मौजूद है और रिसर्च कर ली है तो, आप आगे बढ़ सकते हैं।

कागज रीसाइक्लिंग व्यवसाय के लिए लाइसेंस आवश्यकता:

व्यापार के सुचारू संचालन के लिए निर्धारित कानूनी प्राधिकरण से लाइसेंस की खरीद आवश्यक है। एक बार ऐसा करने के बाद आपको भविष्य के किसी भी तरह का डर नहीं रहता है और आप अपनी कार्यक्षमता अनुसार अपने आप को बढ़ने का कार्य जारी रख सकते हैं। निवेश करने का कोई डर नहीं है।

इससे आपको व्यवसाय के लिए मॉडल तैयार करने में भी मदद मिलेगी। अगर सुब कुछ मिला कर बताएं तो , पेपर रीसाइक्लिंग अपनी उभरती ऊंचाई तक पहुंच रहा है और आप इस क्षेत्र में लंबे समय तक लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

इस लेख से सम्बंधित यदि आपका कोई भी सवाल या सुझाव है, तो आप उसे नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here