दा इंडियन वायर » खेल » कपिल देव: हार्दिक पांड्या बल्लेबाजी के साथ ठीक है, उन्हे अपनी गेंदबाजी पर सुधार करना होगा
खेल

कपिल देव: हार्दिक पांड्या बल्लेबाजी के साथ ठीक है, उन्हे अपनी गेंदबाजी पर सुधार करना होगा

हार्दिक पांड्या

कपिल देव चाहते है कि हार्दिक पांड्या को अपने आपको बेहतर बनाना होगा और बुधवार को उन्होने कहा की अगर हरफनमौला खिलाड़ी अपने आपको को संपूर्ण आलराउंडर बनाना चाहते है तो उन्हें अपनी गेंदबाजी में सुधार करना होगा। पांड्या ने 2016 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना डेब्यू करने के बाद से अपने खेल में तेजी से वृद्धि की है। उन्होने अपने बल्ले से कई अहम पारिया खेली है लेकिन उसकी तुलना में उनकी गेंदबाजी फिकी है।

कपिल ने पीटाआई के हवाले से कहा, ” उन्हे खेलना दिया जाए, कुप्या करके तुलना ना की जाए। हम पहले ही उनकी शानदार प्रतिभा देख चुके है और मैं चाहता हूं कि वह मुझसे बेहतर बने। वह एक आलराउंडर है और वह दोनो विभागो में काम कर रहे है। हां वह एक महान बैटिंग-आलराउंडर है और मैं यह महसूस करता हूं और मैं चाहता हूं कि वह अपनी गेंदबाजी में सुधार लाए। वह एक ग्रेट टीम मेन है और यह ज्यादा महत्वपूर्ण होता है।”

पांड्या की 47 वनडे मैचो में 30.53 की औसत है और उन्होने एक टेस्ट शतक भी जड़ा है। उनका गेंदबाजी औसत 41.97 का है और उनके नाम 44 विकेट है और उन्होने टेस्ट क्रिकेट में 31.05 की औसत से 17 विकेट लिए है। उनके खेल में जल्दी वृद्धि करने की तुलना पांड्या से की जा रही है, लेकिन को यह पसंद नही है और वह कहते है कि वह अपनी एक अलग पहचान बनाना चाहते है।

विश्वकप में शिखर धवन के अंगूठे की चोट पर बात करते हुए कपिल देव ने कहा वह सलामी बल्लेबाज के लिए बुरा महसूस कर रहे है जिन्होने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शनिवार को शतक जड़ा था।

कपिल देव ने कहा, ” मैं उनके और टीम के लिए बुरा महससू कर रहा हूं लेकिन आप इंजरी का कुछ नही कर सकते। मैं केवल सकारात्मकता के बारे मे सोच रहा हूं, जो भी उनकी जगह ले, वे उनसे भी अच्छा खेले। लेकिन हां तब आपको बुरा जरुर लगता है जब कोई इतना बड़ा खिलाड़ी चोटिल हो जाता है।”

भारत ने अपने शुरुआती दो मैचो में दक्षिण-अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया को मात दी है और टीम अब अगले मैच में गुरुवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ और रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ भिड़ेगी। कपिल देव का मानना है कि भारतीय टीम अपनी जीत जारी रखेगी।

कपिल देव ने कहा, ” जिस प्रकार वह दक्षिण-अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम के खिलाफ खेले। मैं उम्मीद करता हूं की वह ऐसा ही आगे भी जारी रखे और बारिश ना हो। पाकिस्तान के खिलाफ मैच पर, कपिल देव ने कहा, ” जब मैं गेम खेलता था, पाकिस्तान उस समय पसंदीदा हुआ करती थी लेकिन अब भारत एक ज्यादा बेहतर टीम है और इसलिए वह पसंदीदा बनी हुई है।”

About the author

अंकुर पटवाल

अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!