Tue. Jul 23rd, 2024
    कपिल देव

    पूर्व भारतीय क्रिकेटर कपिल देव ने कहा कि भारतीय क्रिकेट टीम युवाओं के अपने सही संतुलन और अनुभव के साथ-साथ विराट और धोनी की जोड़ी के साथ विश्व कप सेमीफाइनल तक पहुंचेगी लेकिन इसके पीछे टीम का मजबूत प्रदर्शन और भाग्य का साथ भी होना चाहिए।

    कपिल देव ने गुरुवार को कहा, ” भारत के पास युवा और अनुभवी खिलाड़ियो का अच्छा मिश्रण है। इस राह में, वह अन्य टीमों के मुकाबले में ज्यादा अनुभवी है। उनके पास सही संतुलन है- 4 तेज गेंदबाज, 3 स्पिनर और साथ में विराट कोहली और धोनी की अचूक जोड़ी।”

    उन्होने आगे कहा, ” धोनी और कोहली दोनो टीम इंडिया के लिए अबतक बहुत अच्छा करते आए है। वे दोनों अचूक हैं।”

    60 वर्षीय कपिल देव का मानना है कि भारत विश्वकप के सेमीफाइनल में आसानी से प्रवेश करेगा।

    उन्होने कहा, ” मुझे लगता है कि भारत निश्चित रुप से अंतिम चार में पहुंचेगा। उसके बाद, आगे बहुत कठिन हो सकता है। सेमीफाइनल के बाद, अगर व्यक्तिगत और टीम प्रदर्शन के रुप में भाग्य साथ देता है तो वह टीम आगे जा सकती है।”

    कपिल देव को भारत का सर्वश्रेष्ठ आलराउंडर माना जाता है जो भी अबतक इस खेल से भारत को मिला है। उन्होने अपने समय में 253 एकदिवसीय मैचो में 223 विकेट लिए थे और वह वर्तमान के गेंदबाजी अतिक्रमण की प्रशंसा करते है।

    कपिल ने कहा, ” जो चार तेज गेंदबाज हमारे पास है वह शानदार है। इंग्लैंड की परिस्थितियां उन्हें गेंद स्विंग करने में मदद करेगी। मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह जैसे गेंदबाजी वहां कि पिचो पर 145 की तेजी के साथ स्विंग गेंदबाजी कर सकते है।”

    भारतीय टीम के आलराउंडर खिलाड़ी इस समय मुंबई इंडियंस के लिए आईपीएल में खेलते हुए एक शानदार फॉर्म में नजर आ रहे है। उनके बारे में भी कपिल ने राय रखी और कहा कि आगमी टूर्नामेंट में इस खिलाड़ी को खुल के खेलने की अनुमति दी जाए।

    ” आप हार्दिक पर दबाव नही डाल सकते। उसके पास बहुत प्रतिभा है, उसे उसका प्राकृतिक गेम खेलने दिया जाए। मुझे यह बिलकुल भी पसंद नही किसी की तुलना किसी और खिलाड़ी से हो इससे खिलाड़ी पर दबाव बनता है।”

    By अंकुर पटवाल

    अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *