Sun. Feb 5th, 2023
    कनाडा प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो

    कनाडा में आगामी वर्ष चुनावी दौर है। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो की लिबरल पार्टी चुनावी लहर अपने साथ लेकर चल रही है। सूत्रों के मुताबिक लिबरल पार्टी के समर्थन में 80 फीसदी मतदाता है। जस्टिन ट्रुडो ने अपने कार्यकाल के दौरान कनाडा के नागरिकों की बेहतरी के लिए कार्य किया है।

    जस्टिन ट्रुडो की विरोधी पार्टी नईनवेली डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता जगमीत सिंह को 50 फीसदी समर्थन हासिल है। कन्सेर्वटिव पार्टी के नेता एंड्रू स्कीर को लगभग दो-तिहाई बहुमत हासिल है।

    यह राष्ट्र सर्वे अंगुस रेड इंस्टिट्यूट ने बगैर किसी पक्षपात और फायदे के जनता के विचारों को जानने के लिए किया था।  जस्टिन ट्रुडो के 79 फीसदी लिबरल समर्थकों ने ट्रुडो को नेता के तौर पर अच्छा और बेहद अच्छा कहा है जबकि एंड्रू स्कीर और जगमीत सिंह को क्रमशः 65 और 47 फीसदी जनता ने अच्छा और बेहद अच्छा नेता कहा है।

    रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय मूल के कैनेडियन नेता जगमीत सिंह एनडीपी मतदातों में आत्मविश्वास और उत्सुकता की लौ जला रहे हैं। इस पोल में 1500 कैनेडियन लोगों के सैंपल एकत्रित किये गए थे। उन्हें 500-500 के तीन समूहों में विभाजित कर दिया था। जो कनाडा की तीनो प्रमुख दलों के समर्थक थे।

    साल 2019 में कौन सा दल सबसे ज्यादा सीट जीतेगा इस पर 34 फीसदी समर्थकों ने ही जगमीत सिंह की काबिलियत पर भरोसा जताया है कि वह पार्टी को लोकप्रिय बनाएंगे।

    कनाडा के नागरिक जस्टिन ट्रुडो से बंधे हुए नहीं है वे दांव पलट कर कंज़र्वेटिव और एंड्रू स्कीर को वोट कर सकते हैं।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *