शुक्रवार, नवम्बर 15, 2019

कंप्यूटर के प्रकार

Must Read

केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान जारी करेंगे 20 राज्यों के पेयजल नमूनों की जांच रिपोर्ट

केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान दिल्ली समेत देशभर में 20 राज्यों से लिए...

झारखंड विधानसभा चुनाव 2019: पहले चरण के चुनाव के लिए मैदान में उतरे 206 उम्मदीवार

झारखंड में विधानसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 206 उम्मीदवार मैदान में हैं। पहले चरण में 30 नवंबर...

आईआरसीटीसी ने एक माह में सुविधा शुल्क के जरिए कमाए 63 करोड़ रुपए

  इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईआरसीटीसी) ने सुविधा शुल्क से इस साल सिर्फ सितंबर माह में 63...
विकास सिंह
विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

कंप्यूटर के प्रकार (types of computer in hindi)

types of computer in hindi

कंप्यूटर को आमतौर पर आकार और शक्ति द्वारा निम्नानुसार वर्गीकृत किया जा सकता है:

  • पर्सनल कंप्यूटर: माइक्रोप्रोसेसर पर आधारित एक छोटा, एकल-उपयोगकर्ता कंप्यूटर।
  • वर्कस्टेशन: एक शक्तिशाली, एकल-उपयोगकर्ता कंप्यूटर। एक कार्य केंद्र एक व्यक्तिगत कंप्यूटर की तरह है, लेकिन इसमें एक अधिक शक्तिशाली माइक्रोप्रोसेसर है और सामान्य तौर पर, एक उच्च-गुणवत्ता वाला मॉनिटर है।
  • मिनीकंप्यूटर: एक बहु-उपयोगकर्ता कंप्यूटर जो एक साथ सैकड़ों उपयोगकर्ताओं को समर्थन देने में सक्षम है।
  • मेनफ्रेम: एक शक्तिशाली बहु-उपयोगकर्ता कंप्यूटर जो एक साथ कई सैकड़ों या हजारों उपयोगकर्ताओं का समर्थन करने में सक्षम है।
  • सुपरकंप्यूटर: एक बहुत तेज़ कंप्यूटर जो प्रति सेकंड लाखों निर्देशों का प्रदर्शन कर सकता है।

सुपर कंप्यूटर और मेनफ्रेम (Super Computer and Mainframe)

सुपर कंप्यूटर super computer in hindi

सुपर कंप्यूटर वर्तमान में उपलब्ध सबसे तेज कंप्यूटरों में से एक के लिए एक व्यापक शब्द है। सुपर कंप्यूटर बहुत महंगे हैं और विशेष अनुप्रयोगों के लिए कार्यरत हैं जिन्हें गणितीय गणनाओं (संख्या क्रंचिंग) की अत्यधिक मात्रा में आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, मौसम की भविष्यवाणी के लिए एक सुपर कंप्यूटर की आवश्यकता होती है।

सुपर कंप्यूटर वैज्ञानिक सिमुलेशन के अन्य उपयोग, (एनिमेटेड) ग्राफिक्स, द्रव गतिशील गणना, परमाणु ऊर्जा अनुसंधान, इलेक्ट्रॉनिक डिजाइन, और भूवैज्ञानिक डेटा का विश्लेषण (जैसे पेट्रोकेमिकल पूर्वेक्षण में)। शायद सबसे प्रसिद्ध सुपर कंप्यूटर निर्माता क्रे रिसर्च है।

मेनफ्रेम मूल रूप से एक शब्द था, जिसमें केंद्रीय प्रोसेसर इकाई या कमरे में भरने वाले स्टोन एज बैच मशीन का “मुख्य फ्रेम” था। 1970 के दशक की शुरुआत में छोटे “मिनीकोम्प्यूटर” डिजाइन के उद्भव के बाद, पारंपरिक बड़ी लोहे की मशीनों को “मेनफ्रेम कंप्यूटर” और अंततः मेनफ्रेम के रूप में वर्णित किया गया था।

आजकल एक मेनफ्रेम एक बहुत बड़ा और महंगा कंप्यूटर है जो एक साथ सैकड़ों, या यहां तक ​​कि हजारों उपयोगकर्ताओं का समर्थन करने में सक्षम है। एक सुपरकंप्यूटर और एक मेनफ्रेम के बीच मुख्य अंतर यह है कि एक सुपरकंप्यूटर अपनी सारी शक्ति को कुछ कार्यक्रमों को जितनी जल्दी हो सके निष्पादित करने में लगाता है, जबकि एक मेनफ्रेम कई कार्यक्रमों को समवर्ती रूप से निष्पादित करने के लिए अपनी शक्ति का उपयोग करता है।

कुछ मायनों में, मेनफ्रेम सुपर कंप्यूटर की तुलना में अधिक शक्तिशाली हैं क्योंकि वे एक साथ अधिक कार्यक्रमों का समर्थन करते हैं। लेकिन सुपर कंप्यूटर एक मेनफ्रेम की तुलना में किसी एक कार्यक्रम को तेजी से निष्पादित कर सकता है। छोटे मेनफ्रेम और मिनीकंप्यूटर के बीच का अंतर अस्पष्ट है, वास्तव में इस बात पर निर्भर करता है कि निर्माता अपनी मशीनों को कैसे बाजार में लाना चाहता है।

मिनी कंप्यूटर:

mini computer

यह एक मध्यमाकर कंप्यूटर है। पिछले एक दशक में, बड़े मिनिकॉमपॉइंट और छोटे मेनफ्रेम के बीच अंतर धुंधला हो गया है, हालांकि, छोटे मिनिकॉमप्वाइंट और वर्कस्टेशन के बीच अंतर है। लेकिन सामान्य तौर पर, एक मिनीकंप्यूटर एक बहुसंकेतन प्रणाली है जो एक साथ 200 से अधिक उपयोगकर्ताओं को समर्थन देने में सक्षम है।

वर्क स्टेशन:

work station

यह इंजीनियरिंग अनुप्रयोगों (सीएडी / सीएएम), डेस्कटॉप प्रकाशन, सॉफ्टवेयर विकास और अन्य प्रकार के अनुप्रयोगों के लिए उपयोग किए जाने वाले कंप्यूटर का एक प्रकार है, जिसमें कंप्यूटिंग शक्ति और अपेक्षाकृत उच्च गुणवत्ता वाले ग्राफिक्स क्षमताओं की एक मध्यम राशि की आवश्यकता होती है।

वर्कस्टेशन आम तौर पर एक बड़ी, उच्च-रिज़ॉल्यूशन वाले ग्राफिक्स स्क्रीन, बड़ी मात्रा में रैम, अंतर्निहित नेटवर्क समर्थन और एक ग्राफ़िकल उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस के साथ आते हैं। अधिकांश वर्कस्टेशन में एक डिस्क स्टोरेज डिवाइस भी होता है जैसे डिस्क ड्राइव, लेकिन एक विशेष प्रकार का वर्कस्टेशन, जिसे डिस्कलेस वर्कस्टेशन कहा जाता है, डिस्क ड्राइव के बिना आता है।

वर्कस्टेशन के लिए सबसे आम ऑपरेटिंग सिस्टम यूनिक्स और विंडोज एनटी हैं। पर्सनल कंप्यूटर की तरह, अधिकांश वर्कस्टेशन एकल-उपयोगकर्ता कंप्यूटर हैं। हालांकि, वर्कस्टेशंस को आमतौर पर स्थानीय-क्षेत्र नेटवर्क बनाने के लिए एक साथ जोड़ा जाता है, हालांकि उनका उपयोग स्टैंड-अलोन सिस्टम के रूप में भी किया जा सकता है।

नेटवर्किंग में, वर्कस्टेशन स्थानीय-नेटवर्क नेटवर्क से जुड़े किसी भी कंप्यूटर को संदर्भित करता है। यह वर्कस्टेशन या पर्सनल कंप्यूटर हो सकता है।

निजी कंप्यूटर (personal computer)

personal computer

इसे एक छोटे, अपेक्षाकृत सस्ते कंप्यूटर के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जिसे केवल एक व्यक्ति के लिए डिज़ाइन किया गया है। कीमत में, व्यक्तिगत कंप्यूटर कुछ हज़ार रूपए से लाख रूपए तक के होते हैं। सभी माइक्रोप्रोसेसर प्रौद्योगिकी पर आधारित हैं जो निर्माताओं को एक चिप पर एक संपूर्ण सीपीयू लगाने में सक्षम बनाता है।

व्यवसाय शब्द प्रसंस्करण, लेखांकन, डेस्कटॉप पब्लिशिंग, स्प्रेडशीट और डेटाबेस प्रबंधन अनुप्रयोगों को चलाने के लिए व्यक्तिगत कंप्यूटर का उपयोग करते हैं। घर पर, व्यक्तिगत कंप्यूटर के लिए सबसे लोकप्रिय उपयोग गेम खेलने के लिए और हाल ही में इंटरनेट पर सर्फिंग के लिए किया जाता है।

व्यक्तिगत कंप्यूटर पहली बार 1970 के दशक के अंत में दिखाई दिए। पहला और सबसे लोकप्रिय व्यक्तिगत कंप्यूटर Apple II था, जिसे 1977 में Apple Computer द्वारा पेश किया गया था। 1970 के दशक के अंत और 1980 के दशक की शुरुआत के दौरान, नए मॉडल और प्रतिस्पर्धी ऑपरेटिंग सिस्टम दिखाई देने लगे।

फिर, 1981 में, आईबीएम ने अपने पहले पर्सनल कंप्यूटर के साथ आईबी में प्रवेश किया, जिसे आईबीएम पीसी के नाम से जाना जाता है। आईबीएम पीसी जल्दी से पसंद का व्यक्तिगत कंप्यूटर बन गया, और अधिकांश अन्य व्यक्तिगत कंप्यूटर निर्माता को पस्त कर दिया।

पी.सी. पर्सनल कंप्यूटर या आईबीएम पीसी का संक्षिप्त रूप है। आईबीएम के हमले से बचने के लिए कुछ कंपनियों में से एक Apple कंप्यूटर था, जो व्यक्तिगत कंप्यूटर बाज़ार में एक प्रमुख खिलाड़ी बना हुआ है। अन्य कंपनियों ने आईबीएम क्लोन का निर्माण करके आईबीएम के प्रभुत्व को समायोजित किया, जो कंप्यूटर आंतरिक रूप से लगभग आईबीएम पीसी के समान थे, लेकिन उनकी लागत कम थी।

क्योंकि आईबीएम क्लोन आईबीएम पीसी के समान माइक्रोप्रोसेसरों का उपयोग करते थे, वे एक ही सॉफ्टवेयर को चलाने में सक्षम थे। इन वर्षों में, आईबीएम ने पीसी के विकास को निर्देशित करने में अपना बहुत प्रभाव खो दिया है। इसलिए आईबीएम द्वारा पहला पीसी जारी करने के बाद टर्म पीसी तेजी से आईबीएम या आईबीएम-संगत व्यक्तिगत कंप्यूटरों का मतलब था, अन्य प्रकार के व्यक्तिगत कंप्यूटरों के बहिष्करण, जैसे कि मैकिनटोश।

हाल के वर्षों में, पीसी शब्द का एक अर्थ बनाना अधिक कठिन हो गया है। सामान्य तौर पर, हालांकि, यह इंटेल माइक्रोप्रोसेसर या इंटेल-संगत माइक्रोप्रोसेसर के आधार पर किसी भी व्यक्तिगत कंप्यूटर पर लागू होता है। ऑपरेटिंग सिस्टम सहित लगभग हर दूसरे घटक के लिए, कई विकल्प हैं, जो सभी पीसी के रूब्रिक के अंतर्गत आते हैं

आज, पर्सनल कंप्यूटर की दुनिया मूल रूप से एपल मैकिनटोश और पीसी के बीच विभाजित है। व्यक्तिगत कंप्यूटर की मुख्य विशेषताएं यह हैं कि वे एकल-उपयोगकर्ता प्रणाली हैं और माइक्रोप्रोसेसर पर आधारित हैं। हालाँकि, व्यक्तिगत कंप्यूटरों को एकल-उपयोगकर्ता प्रणालियों के रूप में डिज़ाइन किया गया है, लेकिन नेटवर्क बनाने के लिए उन्हें एक साथ जोड़ना आम है।

इनकी शक्ति के संदर्भ में, इनके बीच महान विविधता है। आखिर में, पर्सनल कंप्यूटर और वर्कस्टेशन के बीच का अंतर काफी कम हो गया है। मैकिन्टोश और पीसी के उच्च-अंत मॉडल सन माइक्रोसिस्टम्स, हेवलेट-पैकर्ड और डीईसी द्वारा सस्ते वर्कस्टेशन के समान कंप्यूटिंग शक्ति और ग्राफिक्स क्षमता प्रदान करते हैं।

पर्सनल कंप्यूटर प्रकार:

वास्तविक पर्सनल कंप्यूटरों को आम तौर पर आकार और चेसिस / केस द्वारा वर्गीकृत किया जा सकता है। चेसिस या केस धातु का फ्रेम है जो इलेक्ट्रॉनिक घटकों के कार्य में सहायता के रूप में कार्य करता है। हर कंप्यूटर सिस्टम को सर्किट बोर्ड और वायरिंग हाउस में कम से कम एक चेसिस की आवश्यकता होती है।

चेसिस में विस्तार बोर्डों के स्लॉट भी होते हैं। यदि आप स्लॉट से अधिक बोर्ड सम्मिलित करना चाहते हैं, तो आपको एक विस्तार चेसिस की आवश्यकता होगी, जो अतिरिक्त स्लॉट प्रदान करता है। चेसिस डिजाइन के दो मूल प्रकार हैं- डेस्कटॉप मॉडल और टॉवर मॉडल- लेकिन इन दो बुनियादी प्रकारों पर कई भिन्नताएं हैं।

फिर पोर्टेबल कंप्यूटर आते हैं जो कंप्यूटर को अपने साथ जाने जितने पर्याप्त छोटे होते हैं। पोर्टेबल कंप्यूटरों में नोटबुक और नोटनॉट कंप्यूटर, हैण्डहेल्ड कंप्यूटर, पामटॉप और पीडीए शामिल हैं।

टॉवर मॉडल

tower model computer

यह शब्द एक कंप्यूटर को संदर्भित करता है जिसमें एक कैबिनेट में बिजली की आपूर्ति, मदरबोर्ड और बड़े पैमाने पर भंडारण उपकरण एक दूसरे के ऊपर रखे जाते हैं। यह डेस्कटॉप मॉडल के विपरीत है, जिसमें इन घटकों को अधिक कॉम्पैक्ट बॉक्स में रखा जाता है। टॉवर मॉडल का मुख्य लाभ यह है कि कम जगह की कमी होती है, जिससे अतिरिक्त भंडारण उपकरणों को रखना आसान हो जाता है।

डेस्कटॉप मॉडल

Desktop

एक कंप्यूटर एक डेस्क के ऊपर आराम से फिट करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, आमतौर पर कंप्यूटर के शीर्ष पर बैठे मॉनिटर के साथ यह रखा जाता है। डेस्कटॉप मॉडल कंप्यूटर व्यापक और निम्न हैं, जबकि टॉवर मॉडल कंप्यूटर संकीर्ण और लंबा हैं। उनके आकार के कारण, डेस्कटॉप मॉडल कंप्यूटर आमतौर पर तीन आंतरिक मास स्टोरेज उपकरणों तक सीमित होते हैं। बहुत छोटे होने के लिए डिज़ाइन किए गए डेस्कटॉप मॉडल को कभी-कभी स्लिमलाइन मॉडल के रूप में जाना जाता है।

नोटबुक कंप्यूटर (notebook computer)

notebook computer

यह एक बेहद हल्का निजी कंप्यूटर होता है। नोटबुक कंप्यूटर आमतौर पर 6 पाउंड से कम वजन का होता है और एक ब्रीफकेस में आसानी से फिट होने के लिए काफी छोटा होता है। आकार के अलावा, नोटबुक कंप्यूटर और पर्सनल कंप्यूटर के बीच मुख्य अंतर डिस्प्ले स्क्रीन है। नोटबुक कंप्यूटर विभिन्न प्रकार की तकनीकों का उपयोग करते हैं, जिन्हें फ़्लैट-पैनल तकनीकों के रूप में जाना जाता है, एक हल्के और गैर-भारी डिस्प्ले स्क्रीन का उत्पादन करने के लिए इसे प्रयोग किया जाता है।

नोटबुक डिस्प्ले स्क्रीन की गुणवत्ता काफी भिन्न होती है। कंप्यूटिंग शक्ति के संदर्भ में, आधुनिक नोटबुक कंप्यूटर व्यक्तिगत कंप्यूटर के लगभग बराबर हैं। उनके पास एक ही सीपीयू, मेमोरी क्षमता और डिस्क ड्राइव हैं। हालांकि, एक छोटे पैकेज में यह सब महंगा होता है। नोटबुक कंप्यूटर की लागत लगभग नियमित रूप से आकार के कंप्यूटरों से दोगुनी होती है। नोटबुक कंप्यूटर बैटरी पैक के साथ आते हैं जो आपको उन्हें प्लग किए बिना उन्हें चलाने में सक्षम बनाते हैं। हालांकि, बैटरी को हर कुछ घंटों में रिचार्ज करने की आवश्यकता होती है।

लैपटॉप कंप्यूटर

laptop computer

यह एक छोटा, पोर्टेबल कंप्यूटर होता है – इतना छोटा कि वह आपकी गोद में बैठ सके। आजकल, नोटबुक कंप्यूटर को अक्सर लैपटॉप कहा जाता है।

सबनोटबुक कंप्यूटर

Subnotebook computer

यह एक पोर्टेबल कंप्यूटर है जो पूर्ण आकार के नोटबुक कंप्यूटर से थोड़ा हल्का और छोटा होता है। आमतौर पर, सबनोटबुक कंप्यूटर में एक छोटा कीबोर्ड और स्क्रीन होती है, हालंकि और दुसरे सन्दर्भ में यह नोटबुक कंप्यूटर के बराबर होता है।

हैण्डहेल्ड कंप्यूटर (Hand-held computer)

Hand-held computer

एक पोर्टेबल कंप्यूटर जो एक हाथ में उठाने करने के लायक है। हालांकि ले जाने के लिए बेहद सुविधाजनक, हाथ में कंप्यूटर ने अपने छोटे कीबोर्ड और स्क्रीन के कारण नोटबुक कंप्यूटर को प्रतिस्थापित नहीं किया है। सबसे लोकप्रिय हाथ से पकड़े गए कंप्यूटर वे हैं जो विशेष रूप से पीआईएम (व्यक्तिगत सूचना प्रबंधक) कार्यों को प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, जैसे कि कैलेंडर और एड्रेस बुक।

कुछ निर्माता कीबोर्ड को इलेक्ट्रॉनिक पेन से बदलकर छोटी कीबोर्ड समस्या को हल करने की कोशिश कर रहे हैं। हालांकि, ये पेन-आधारित डिवाइस हैंडराइटिंग रिकग्निशन टेक्नोलॉजी पर निर्भर करते हैं, जो अभी भी अपने शुरूआती काल में हैं। हाथ से पकड़े गए कंप्यूटरों को पीडीए, पामटॉप्स और पॉकेट कंप्यूटर भी कहा जाता है।

पामटॉप (Palmtop)

Palmtop

एक छोटा कंप्यूटर जो सचमुच आपकी हथेली में फिट बैठता है। पूर्ण आकार के कंप्यूटरों की तुलना में, पामटॉप्स गंभीर रूप से सीमित होते हैं, लेकिन वे कुछ कार्यों जैसे कि फोन बुक और कैलेंडर के लिए व्यावहारिक होते हैं। पामटॉप्स जो इनपुट के लिए कीबोर्ड की बजाय पेन का इस्तेमाल करते हैं, उन्हें अक्सर हैंड-हेल्ड कंप्यूटर या पीडीए कहा जाता है।

उनके छोटे आकार के कारण, अधिकांश पामटॉप कंप्यूटर में डिस्क ड्राइव शामिल नहीं हैं। हालाँकि, कई में PCMCIA स्लॉट होते हैं जिनमें आप डिस्क ड्राइव, मॉडेम, मेमोरी और अन्य डिवाइस डाल सकते हैं। पामटॉप्स को पीडीए, हैंड-हेल्ड कंप्यूटर और पॉकेट कंप्यूटर भी कहा जाता है।

पीडीए (personal digital assistant)

personal digital assistant

यह पर्सनल डिजिटल असिस्टेंट का संक्षिप्त रूप है और यह एक हैंडहेल्ड डिवाइस है जो कंप्यूटिंग, टेलीफोन / फैक्स और नेटवर्किंग सुविधाओं को जोड़ता है। एक विशिष्ट पीडीए एक सेलुलर फोन, फैक्स प्रेषक और व्यक्तिगत आयोजक के रूप में कार्य कर सकता है।

पोर्टेबल कंप्यूटर के विपरीत, अधिकांश पीडीए पेन आधारित होते हैं, इनपुट के लिए कीबोर्ड की बजाय एक स्टाइलस का उपयोग करते हैं। इसका मतलब यह है कि वे लिखावट पहचान सुविधाओं को भी शामिल करते हैं। कुछ पीडीए आवाज पहचान प्रौद्योगिकियों का उपयोग करके ध्वनि इनपुट पर भी प्रतिक्रिया कर सकते हैं।

पीडीए के क्षेत्र का नेतृत्व एप्पल कंप्यूटर द्वारा किया गया था, जिसने 1993 में न्यूटन मैसेजपैड पेश किया था। इसके तुरंत बाद, कई अन्य निर्माताओं ने इसी तरह के उत्पादों की पेशकश की। आज तक, पीडीए को अपने उच्च मूल्य टैग और सीमित अनुप्रयोगों के कारण बाजार में केवल मामूली सफलता मिली है। हालांकि, कई विशेषज्ञों का मानना ​​है कि पीडीए आखिरकार आम गैजेट बन जाएंगे।

पीडीए को पामटॉप्स, हैंड-हेल्ड कंप्यूटर और पॉकेट कंप्यूटर भी कहा जाता है।

कंप्यूटर की परिभाषा (Definition of Computer)

एक कंप्यूटर एक मशीन है जिसे जीवन सम्बंधित विभिन्न कार्य करने के लिए प्रोग्राम किया जा सकता है। इसकी प्रमुख विशेषताएं हैं:

  • यह अच्छी तरह से परिभाषित तरीके से निर्देशों के एक विशिष्ट सेट का जवाब देता है।
  • यह निर्देशों की पूर्व-सूचीबद्ध सूची (एक कार्यक्रम) निष्पादित कर सकता है।
  • यह बड़ी मात्रा में डेटा को जल्दी से स्टोर और पुनर्प्राप्त कर सकता है।
  • इसलिए कंप्यूटर जटिल और दोहराव वाली प्रक्रियाओं को जल्दी, ठीक और मज़बूती से कर सकते हैं। आधुनिक कंप्यूटर इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल हैं।
  • वास्तविक मशीनरी (तारों, ट्रांजिस्टर और सर्किट) को हार्डवेयर कहा जाता है; निर्देश और डेटा को सॉफ्टवेयर कहा जाता है।

सभी सामान्य प्रयोजन के कंप्यूटरों को निम्नलिखित हार्डवेयर घटकों की आवश्यकता होती है:

  • सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (सीपीयू): कंप्यूटर का दिल, यह वह घटक है जो वास्तव में कार्यक्रमों (“सॉफ़्टवेयर”) में आयोजित निर्देशों को निष्पादित करता है जो कंप्यूटर को बताते हैं कि क्या करना है।
  • मेमोरी (तेज, अल्पकालिक मेमोरी): कम से कम अस्थायी रूप से, डेटा, प्रोग्राम और इंटरमीडिएट परिणामों को संग्रहीत करने के लिए एक कंप्यूटर को सक्षम करता है।
  • मास स्टोरेज डिवाइस (धीमी, सस्ती, दीर्घकालिक मेमोरी): कंप्यूटर को नौकरियों के बीच बड़ी मात्रा में डेटा और कार्यक्रमों को स्थायी रूप से बनाए रखने की अनुमति देता है। आम जन भंडारण उपकरणों में डिस्क ड्राइव और टेप ड्राइव शामिल हैं।
  • इनपुट डिवाइस: आमतौर पर एक कीबोर्ड और माउस होता है, इनपुट डिवाइस वह साधन होता है जिसके माध्यम से डेटा और निर्देश कंप्यूटर में प्रवेश करते हैं।
  • आउटपुट डिवाइस: एक डिस्प्ले स्क्रीन, प्रिंटर या अन्य डिवाइस जो आपको यह देखने की सुविधा देता है कि कंप्यूटर ने क्या पूरा किया है।
    इन घटकों के अलावा, कई अन्य बुनियादी घटकों के लिए कुशलतापूर्वक एक साथ काम करना संभव बनाते हैं। उदाहरण के लिए, प्रत्येक कंप्यूटर को एक बस की आवश्यकता होती है जो कंप्यूटर के एक हिस्से से दूसरे में डेटा पहुंचाता है।

यह लेख आपको कैसा लगा?

नीचे रेटिंग देकर हमें बताइये, ताकि इसे और बेहतर बनाया जा सके

औसत रेटिंग / 5. कुल रेटिंग :

यदि यह लेख आपको पसंद आया,

सोशल मीडिया पर हमारे साथ जुड़ें

हमें खेद है की यह लेख आपको पसंद नहीं आया,

हमें इसे और बेहतर बनाने के लिए आपके सुझाव चाहिए

इस लेख से सम्बंधित अपने सवाल और सुझाव आप नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

- Advertisement -

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest News

केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान जारी करेंगे 20 राज्यों के पेयजल नमूनों की जांच रिपोर्ट

केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान दिल्ली समेत देशभर में 20 राज्यों से लिए...

झारखंड विधानसभा चुनाव 2019: पहले चरण के चुनाव के लिए मैदान में उतरे 206 उम्मदीवार

झारखंड में विधानसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 206 उम्मीदवार मैदान में हैं। पहले चरण में 30 नवंबर को मतदान होना है। निर्वाचन...

आईआरसीटीसी ने एक माह में सुविधा शुल्क के जरिए कमाए 63 करोड़ रुपए

  इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईआरसीटीसी) ने सुविधा शुल्क से इस साल सिर्फ सितंबर माह में 63 करोड़ रुपये से ज्यादा की...

ओडिशा सरकार की बुकलेट के अनुसार महात्मा गांधी की हत्या महज एक दुर्घटना

ओडिशा सरकार की एक बुकलेट में महात्मा गांधी की हत्या को महज एक 'दुर्घटना' बताए जाने पर विवाद पैदा हो गया है। कांग्रेस व...

भारतीय महिला फुटबॉल टीम खिलाड़ी आशालता देवी ‘एएफसी प्येयर ऑफ दि इयर’ पुरस्कार के लिए नामांकित

भारतीय महिला फुटबाल टीम की खिलाड़ी लोइतोंगबम आशालता देवी को एशियन फुटबाल कनफेडरेशन (एएफसी) प्लेयर ऑफ द इयर पुरस्कार के लिए नामित किया गया...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -