Thu. Jun 13th, 2024
    अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनी

    अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने पाकिस्तान पर आरोप लगाया कि कंधार में हुए आतंकी हमले की योजना पाकिस्तान में बनाई गई थी। उन्होंने कहा कि यह सारी साजिश पाकिस्तान में रची गयी थी। इस्लामाबाद ने राष्ट्रपति गनी के बयान को बेबुनियाद बताया और कहा कि अशरफ गनी ने पाकिस्तान पर गलत आरोप लगाये हैं।

    अशरफ गनी ने बताया कि इस हमले में पुलिस कमांडर जनरल अब्दुल राजिक की मौत हो गयी थी और इस नापाक हमले की योजना को पाकिस्तान में बुना गया था। उन्होंने कहा मैं कहना चाहता हूं कि इस हमले की योजना पाकिस्तान में बनाई गयी थी। इसलिए पाकिस्तान को उन मुजरिमों को हमारे सुपुर्द कर देना चाहिए ताकि मृतकों को न्याय मिल सके।

    पाकिस्तान के विदेश मंत्रलय ने इन आरोपों को ख़ारिज करते हुए कहा कि कंधार में हुए हालिया हमले के बेबुनियाद और अतार्किक आरोपों को पाकिस्तान खारिज करता है। इन कथित आरोपों को साबित करने के लिए पाकिस्तान के साथ कोई पुख्ता सबूत और जांच रिपोर्ट साझा नहीं की गयी है।

    भारत और अफगानिस्तान ने हाल ही में पाकिस्तान पर आतंकिवादियों के पनाहगार होने का आरोप लगाया था। भारत के साथ पाकिस्तान के सम्बन्ध शुरुआत से ही ख़राब रहे हैं लेकिन अफगानिस्तान के आरोपों के बाद के दोनों राष्ट्रों के मध्य कटुता इस कदर बढ़ गयी है कि हर आतंकी हमले के तार पाकिस्तान से जुड़े हुए मान लिए जाते हैं।

    इस कड़वाहट के कारण अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच हुए समझौते बिगड़ते जा रहे हैं। व्यापार और वाणिज्य समझौते इस द्वन्द के कारण कमजोर पड़ रहे हैं।

    अशरफ गनी ने आरोप लगाया कि तालिबान का मुख्यालय पाकिस्तान से संचालित होता है। हाल ही ईरान ने भी पाकिस्तान की सरजमी को आतंवादियों का स्वर्ग बताया था। पाकिस्तान से सटे ईरान के बॉर्डर पर आतंकियों के हमला कर 10 ईरानी सैनिकों को अगवा कर लिया था।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *