Sat. Mar 2nd, 2024
    ओडिशा में नयी स्कीम लांच

    हाल ही में ओडिशा में बीजेडी सरकार ने किसान के कल्याण की योजना के अंतर्गत आय सब्सिडी योजना शुरू की है। इस योजना को कृषक असिस्टेंस लाइवलीहुड एंड इनकम औगमेंटेशन(KALIA) नाम दिया गया है।

    नयी स्कीम के बारे में जानकारी :

    नयी आय स्कीम जिसका नाम कृषक असिस्टेंस लाइवलीहुड एंड इनकम औगमेंटेशन रखा गया है। आय सब्सिडी योजना का शुभारंभ राज्य के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने पुरी में किया। कालिया योजना के लिए निर्धारित कुल मूल्य लगभग 10,000 करोड़ रूपए है

    इस योजना के अंतर्गत एक छोटे या सीमान्त किसान परिवार को अगले पांच सालों तक निरंतर 5000 रूपए मिलेंगे वहीँ जमीन रहित किसानो को इन पांच सालों में निरंतर 12,500 रूपए प्रति मौसम दिए जायेंगे। इसके साथ साथ, वृद्ध लोगों के परिवारों को प्रति वर्ष, 10,000  रूपए दिए जायेंगे।

    स्पेशल सेक्रेटरी क्रिशन कुमार का बयान :

    राज्य के कृषि और किसान सशक्तीकरण विभाग के विशेष सचिव कृष्ण कुमार के अनुसार, यह योजना न केवल छोटे और सीमांत किसानों को, बल्कि बटाईदारों के परिवारों और बुजुर्ग सदस्यों को भी सहारा देती है। किसानों को खरीफ की फसल के लिए अक्षय तृतीया पर और रबी की फसल के लिए नुआखाई पर 5,000 रूपए का भुगतान किया जाएगा।

    जहां छोटे किसानों को 5000 रुपय प्रति फसल मिलेंगे वहीँ बड़े किसानो को प्रति फसल 12500 रूपए तक मिलेंगे।

    लाभान्वित किसानों के आंकड़े :

    राज्य सरकार को अभी तक इस योजना के अंतर्गत 66 लाख आवेदन मिले हैं। आवेदनों की जांच के बाद कुल 50 लाख परिवारों को आय सहायता दी जाएगी। “आज चरण 1 की परिणति थी और मार्च तक दो और चरण होंगे,” विशेष सचिव कुमार ने कहा। अर्थात मार्च तक दो बार किसानो को इस स्कीम के तहत लाभ दिए जायेंगे। 

    By विकास सिंह

    विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *