दा इंडियन वायर » खेल » पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान खिलाड़ियों को वीज़ा ना देने पर ओलंपिक समिति ने भारत को दी सजा
खेल

पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान खिलाड़ियों को वीज़ा ना देने पर ओलंपिक समिति ने भारत को दी सजा

ओलंपिक समिति

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति या (आईओसी) ने वैश्विक खेल आयोजनों की मेजबानी के बारे में भारत के साथ “सभी चर्चाओं को स्थगित” करने का फैसला किया है, क्योंकि भारत ने पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान के निशानेबाजों को नई दिल्ली में विश्व कप के लिए वीजा जारी नहीं किया था।

ओलंपिक समिति ने पिछले हफ्ते के पुलवामा आतंकी हमले, जिसमें 40 से अधिक अर्धसैनिक बल के जवान शहीद हुए थे, के मद्देनजर पाकिस्तानी निशानेबाजों को वीजा देने से इनकार करने के कारण नई दिल्ली विश्व कप से पुरुषों की 25 मीटर रैपिड फायर स्पर्धा के लिए ओलंपिक योग्यता की स्थिति को रद्द कर दिया।

आईओसी ने यह कहा है भारत को भविष्य में कोई ओलंपिक से सम्बंधित कार्यक्रम में हिस्सा नही लेना दिया जाएगा, जब तक सरकार से लिखित आश्वासन नहीं मिलता।

आतंकवादी हमले की सूचना के बाद टूर्नामेंट में दो पाकिस्तानी निशानेबाजों की भागीदारी संदिग्ध हो गई थी।

अंतरराष्ट्रीय शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन (आईएसएसएफ) के अध्यक्ष व्लादिमीर लिसिन ने घोषणा की कि आईओसी के फैसले के कुछ ही घंटे बाद 2020 के खेलों के लिए सभी 16 ओलंपिक कोटा आवंटित कर दिए जाएंगे। हालांकि, शीर्ष खेल निकाय ने 14 को बरकरार रखते हुए कोटा को केवल दो तक सीमित कर दिया।

आईओसी ने गुरुवार को स्विट्जरलैंड के लुसाने में अपनी कार्यकारी बोर्ड की बैठक के बाद एक बयान में कहा, “आईओसी ने ओलंपिक योग्यता कार्यक्रम के रूप में मान्यता की वापसी को 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल प्रतियोगिता में प्रतिबंधित कर दिया, जिसमें दो पाकिस्तानी एथलीट भाग लेने वाले थे। यह अन्य देशों में भाग लेने वाले 61 देशों के अन्य 500 एथलीटों के हित में हुआ, जब प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए भारत में है।”

पाकिस्तान शूटिंग फेडरेशन ने बुधवार को आईएसएसएफ से अनुरोध किया कि जिन कार्यक्रमों में उनके निशानेबाजों को भाग लेने के लिए निर्धारित किया गया था, उनमें कोटा स्थान न दें।

पाकिस्तान ने दो शूटर खिलाड़ियो के लिए वीजा का आवेदन किया गया था- जीएम बशीर और खलील अहमद- जो रेपिड फायर वर्ग में भाग लेने वाले थे जो नई दिल्ली में आयोजित होना था और यही से खिलाड़ी 2020 ओलंपिक के लिए क्वालिफाई कर पाते।

About the author

अंकुर पटवाल

अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!