दा इंडियन वायर » बिना श्रेणी » ओमीक्रॉन से UK में 75 हजार लोगो की ले सकती है जान, 10 लाख लोग हो सकते है संक्रमित
बिना श्रेणी

ओमीक्रॉन से UK में 75 हजार लोगो की ले सकती है जान, 10 लाख लोग हो सकते है संक्रमित

कोरोना वायरस का एक नया वेरिएंट ओमीक्रोन ने फिलहाल इंग्लैंड के लोगो के जीवन में केहर बरसा रखा है। मामले आये दिन बढ़ते जा रहे है और मौजूदा वैक्सीन कितनी कारगर साबित होगी इस वेरिएंट के खिलाफ, यह अभी एक सवाल बना हुआ है। ऐसे में वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि अगर ज़रूरी प्रतिबंध समय रहते नहीं लगाए तो नए साले के जनवरी में ब्रिटेन को ओमीक्रोन की एक भयानक लहर का सामना करना पड़ सकता है। उनका मानना है की इस नए वेरिएंट से अप्रैल के आखिर तक मौत का आंकड़ा 25,000 से 75,000 तक पहुँच सकता है, हालांकि वैक्सीन की कारगरता इन आकंड़ो पर असर दाल सकती है।

ब्रिटेन और इजरायल समेत विश्वभर के कई देश कोरोना के ओमीक्रोन वेरिएंट की चपेट में आ रखे है और वहां संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। ब्रिटिश स्वास्थ्य विभाग के अनुसार बीते चौबीस घंटे में ब्रिटेन में ओमीक्रोन के 663 नए मामले आये है, जबकि इजरायल में संक्रमितों की संख्या में 57 फीसदी की बढ़ोतरी आई है। ब्रिटेन में इस वेरिएंट की चपेट में आये लोगो की संख्या बढ़कर 1898 हो गई, जबकि इजरायल में यह आंकड़ा 55 छू चूका है।

ब्रिटेन में दिसंबर के आखिर तक 10 लाख संक्रमित होंगे
विशेषज्ञों का मानना है की ब्रिटेन में संक्रमण जिस दर से चल रहा है यदि इस दर से बरकरार रहा तो महीने के अंत तक ओमीक्रोन से संक्रमित लोगों की जनसंख्या 10 लाख तक जा सकती है। यह नया वेरिएंट ब्रिटेन में कोरोना के कुल मामलों में आधे से ज़्यादा लोगो की बीमारी की जड़ बन सकता है।

75 हजार ब्रिटिश नागरिकों की जान जाने का अनुमान
-ब्रिटेन में 12 साल से ऊपर के 81 फीसदी जनसँख्या को कोविड के दोनों टीके लग चुके है। लेकिन लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन के विशेषज्ञों ने लोगो को सावधानी बरतने के लिए कहा और यह भी चेतावनी दी की अप्रैल तक ओमीक्रोन के कारण 25 से 75 हजार ब्रिटिश नागरिकों की मौत हो सकती है।

विदेश यात्रा से लौटे यात्रियों के कारण बढ़ रहा है संक्रमण दर
-इजरायली सरकार के मुताबिक अभी तक जितने भी ओमीक्रोन संक्रमित लोगो का आंकड़ा सामने आया है उसमे से ज़्यादातर लोग विदेश यात्रा से लौटे है। कुल 55 संक्रमितों में से 36 लोग दक्षिण अफ्रीका, ब्रिटेन, फ्रांस, अमेरिका, यूएई, बेलारूस, हंगरी, इटली या नामिबिया से आये है। ११ अन्य लोग विदेश यात्रा से लौटे यात्री के संपर्क के आने से बीमार हुए है। और हैरानगी की बात ये है की कुल संक्रमित लोगो में ८ लोग ऐसे है जो किसी भी विदेश से लौटे यात्री के सम्पर्क में नहीं आये है।
यूरोपीय संघ में कुल 732 केस ओमिक्रोन के
-ओमीक्रोन संक्रमितों की संख्या यूरोपीयय संघ (ईयू) के देशों में तेज़ी से ऊपर जा रही है। ईयू के 22 देशों में बीते २४ घंटो में कुल ७३२ नए मामले सामने आये है। यूरोपीययन सेंटर फॉर डीजीज प्रिवेंशन एंड कंट्रोल के मुताबिक, हालांकि अभी किसी संक्रमित व्यक्ति की मौत नहीं हुई है। एशिया से सटे तुर्की में ओमीक्रोन के कुल ६ मामले सामने आये है।

About the author

Jay Dub

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!

Want to work with us? Looking to share some feedback or suggestion? Have a business opportunity to discuss?

You can reach out to us at [email protected]