Wed. Feb 21st, 2024
    ओडिशा उपचुनाव: ब्रजराजनगर में नवीन पटनायक की BJD ने जीती, BJP की जमानत जब्त

    बीजू जनता दल (BJD) ने शुक्रवार को ओडिशा में ब्रजराजनगर विधानसभा सीट को 65,999 मतों के अंतर से बरकरार रखा जिससे 147 सदस्यीय विधानसभा में नवीन पटनायक सरकार की ताकत 113 हो गई।

    BJD के मौजूदा विधायक किशोर कुमार मोहंती के निधन के कारण 31 मई को उपचुनाव कराना पड़ा था। पार्टी ने उनकी पत्नी अलका मोहंती को मैदान में उतारा जिन्हें 93,790 वोट मिले जो कुल वैध वोटों का 61% था। यह 2019 के परिणामों में सुधार था जब BJD उम्मीदवार उनके पति ने लगभग 80,152 वोट हासिल किए थे जो लगभग 49.1% वोट था।

    BJD उम्मीदवार के लिए शुक्रवार की जीत अपेक्षित लाइनों पर थी। BJD ने 2019 के विधानसभा चुनावों के बाद से एक भी उपचुनाव नहीं हारा है जब BJD प्रमुख नवीन पटनायक ने मुख्यमंत्री के रूप में अपना पांचवां कार्यकाल शुरू करने के लिए 112 सीटों के साथ सत्ता में वापसी की।

    यह इसी भरोसे का प्रतिबिंब था कि पटनायक ने उपचुनाव में पार्टी उम्मीदवार के लिए प्रचार नहीं किया। 2019 से राज्य में हुए उपचुनाव में BJD ने बीजेपुर, तिरटोल, पिपिली विधानसभा सीटों को बरकरार रखा है और बालासोर सदर को भाजपा से छीन लिया है। 

    शुक्रवार को घोषित परिणाम में BJP राधारानी पांडा के लिए एक झटका के रूप में आए जिन्होंने 2014 के राज्य चुनावों में सीट जीती और 2019 के चुनावों में उपविजेता रही। शुक्रवार की मतगणना में राधारानी पांडा को कांग्रेस उम्मीदवार व पूर्व वन मंत्री किशोर चंद्र पटेल ने तीसरे स्थान पर धकेल दिया और अपनी जमानत राशि खो दी।

    2014 के चुनावों में भी कांग्रेस उपविजेता रही और 2019 में अपने गठबंधन सहयोगी भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी को सीट सौंप दी।

    BJP के एक नेता ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के प्रयासों के बावजूद यह करारी हार के लिए जमीनी स्तर पर जनता से जुड़ाव की कमी और खराब चुनाव प्रबंधन को जिम्मेदार ठहराया। धर्मेंद्र प्रधान ने उम्मीदवार के लिए प्रचार करने के लिए निर्वाचन क्षेत्र में दो दिन बिताए थे। 

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *