Sat. Jun 15th, 2024
    ऑस्ट्रेलियाई टीम

    कल रविवार को दुबई के अंतरराष्ट्रीय क्रिकट स्टेडियम में खेल गए पाकिस्तान-ऑस्ट्रेलिया के पांच वनडे मैचो की सीरीज के अंतिम एकदिवसीय मैच में पाकिस्तान की टीम को 20 रन से हार का सामना करना पड़ा। इस हार में ऑस्ट्रेलिया के टॉप चार बल्लेबाजो ने अर्धशतक लगाए। जिसकी बदौलत ऑस्ट्रेलियाई टीम 5-0 से क्लीन स्वीप करने में कामयाब रही।

    पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने दुबई क्रिकेट स्टेडियम की स्पाट पिच पर निर्धारित 50 ओवर में 7 विकेट के नुकसान में 327 रन बनाए।

    ओपनर उस्मान ख्वाजा ने अपना तीसरा शतक लगाने के लिए पिच में पूरी तरह से सहज नजर आ रहे थे लेकिन उस्मान शिनवारी की गेंद पर वह यासिर शाह को कैच थमा बैठे और 98 रन पर आउट हो गए।

    ग्लैन मैक्सवेल, इस बीच, कल अपना 100वां अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहे थे और उन्होने अपने बल्ले से भी 33 गेंदो में 70 रन की शानदार पारी खेली थी। वही उनसे पहले बल्लेबाजी करने आए मार्श ने 68 गेंदो में 61 और कप्तान आरोन फिंच ने 53 गेंदो में 69 रन की पारी खेली थी।

    यह इस सीरीज में मैक्सवेल का लगाया हुआ तीसरा लगातार बार 50 से ज्यादा स्कोर था और इससे वह 30 मई से इंग्लैंड और वेल्स में शुरु होने वाले विश्वकप के लिए टीम में मिडल-ऑर्डर में अपनी दावेदारी को मजबूत कर रहे है।

    ख्वाजा और फिंच नें ओपनिंग करते हुए पहले विकेट के लिए 134 रन की साझेदारी की लेकिन बाद में बल्लेबाजी करने आए मैक्सवेल ने 10 चौको और 3 छक्को की मदद से टीम के लिए आखिरी 10 ओवर में 107 रन जोड़े। जिससे टीम 327 रन के विशाल स्कोर तक पहुंत पाई थी।

    पाकिस्तान ने अपने ओपनर बल्लेबाज आबिद अली का विकेट पहले ओवर में ही गंवा दिया औऱ वह शून्य के स्कोर पर पवैलियन लौट गए  लेकिन उसके बाद शान मसूद और हारिस सोहेल ने लक्ष्य का पीछा बहुत अच्छे तरीके से किया और दूसरे विकेट के लिए 108 रन की साझेदारी की।

    लेग स्पिनर एडम जाम्पा ने अपना 27वां जन्मदिन शानदार तरीके से बनाया क्योकि उन्होने 50 रन के स्कोर पर शान मसूद को आउट कर टीम को एक महत्वपूर्ण विकेट दर्ज करवाया, उसके बाद बल्लेबाजी करने आए रिजवान 12 रन पर ग्लैन मैक्सवेल का शिकार हुए।

    सोहेल ने अपने वनडे करियर का दूसरा शतक लगाया लेकिन जब वह 130 पर बल्लेबाजी कर रहे थे तो केन रिचर्डसन ने उन्हे आउट किया और वह दबाव में भी थे क्योकि रन-रेट बढ़ रहा था।

    कप्तान इमाद वासिम ने 50 रन बनाए लेकिन वह टीम को जीत की रेखा तक नही लेजा सके और पाकिस्तान की टीम को 20 रन से हार का सामना करना पड़ा।

    मैच खत्म होने के बाद फिंच ने कहा, ” अगर आप अब से 6 महीने पिछे देखे तो वह बहुत से लोग हमारी आलोचना करते थे, और कई लोगो ने यह भी लिखा था की टीम खेल के वनडे प्रारुप में नही बल्कि सभी प्रारूपो में खराब प्रदर्शन कर रही है।”

    “जब आप किसी चीज़ की ओर बढ़ रहे होते हैं और आपने अपनी रणनीति और गेम प्लान को थोड़ा बदलना होता है, तो मुझे लगता है कि इसे विकसित करने में थोड़ा समय लग गया था।”

    https://www.instagram.com/p/BvstPIqHgL2/?utm_source=ig_web_copy_link

    By अंकुर पटवाल

    अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *