Wed. Jun 12th, 2024
    आरोन फिंच

    ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच बुधवार को अबू-धाबी मेंं पांच वनडे मैचो की सीरीज का तीसरा मैच खेला गया था जिसे ऑस्ट्रेलिया ने 80 रन से जीतकर सीरीज में 3-0 से अजय बढ़त बना ली है।

    कप्तान आरोन फिंच तीन लगातार एकदिवसीय शतक बनाने वाले पहले ऑस्ट्रेलियाई बनने से 10 रन से चूक गए थे , लेकिन उन्होने कठिन परिस्थितियों में अपनी टीम को 266-6 के कुल स्कोर के साथ समाप्त करने में अहम भूमिका निभाई।

    दाए-हाथ के इस ओपनर बल्लेबाज ने 136 गेंंदो में 90 रन की पारी खेली थी लेकिन बाद में बल्लेबाजी करने आए ग्लैन मैक्सवेल ने 55 गेंदो में 71 रन की पारी खेलकर टीम के स्कोर रेट को बढ़ाया।

    मैक्सवेल का यह एकदिवसीय क्रिकेट में दो साल के बाद सर्वोच्च स्कोर था, इस पारी से उनको विश्वकप की टीम में मिडल-ऑर्डर बल्लेबाज के रुप में जगह बनाने पर मदद मिलेगी। विश्व कप 30 मई से इंग्लैंड और वेल्स में खेला जाएगा।

    मैक्सवेल ने कहा “इस पिच पर बल्लेबाजी करना आसान नही था।” जब मैं बल्लेबाजी करने नही गया था मैंने सोचा यह आसान होगा।

    “हम वास्तव में इस बात पर केंद्रित हैं कि हम यहां क्या करना चाहते हैं। हम इस गति पर निर्माण करना चाहते हैं … यह पिछले साल से हमारी टीम के लिए एक निरंतर निर्माण है, और हम इसे सही से पाने के लिए शुरू कर रहे हैं।”

    फिंच, जिनकी कप्तानी में पिछले महीने अंगूली उठाई जा रही थी क्योकि वह फॉर्म में नही चल रहे थे, उन्होने अपनी पिछली 6 वनडे इनिंग में 479 रन बनाए है।

    32 वर्षीय यह खिलाड़ी एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 14 शतक बना चुका है लेकिन कल के मैच में 42वें ओवर में वह यासिर शाह का शिकार बन गए।

    मैक्सवेल और विकेटकीपर बल्लेबाज एलेक्स कैरी 25 नाबाद ने छठे विकेट के लिए 61 रन जोड़े जिसके चलते ऑस्ट्रेलियाई टीम आखिरी के 10 ओवर में 90 रन बनाने में कामयाब रही।

    267 रनो के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की टीम से पेट कमिंस ने नई गेंद से कमान संभाली औऱ महज 16 रन के अंदर पाकिस्तान के तीन बल्लेबाज शान मसूद, हारिस सोहेल और मोहम्मद रिजवान को पवैलियन का रास्ता दिखाया।

    इमाम-उल-हक और कप्तान शोएब मलिक ने चौथे विकेट के लिए 59 रन की साझेदारी की थी लेकिन उसके बाद उन्हे ऑस्ट्रेलियाई स्पिनरो ने चलता कर दिया था।

    पार्ट टाइम ऑफ स्पिनर मैक्सवेल ने इमाम को 46 रन के स्कोर पर पगबाधा आउट किया था और नाथन लायन ने 32 रन के स्कोर पर मलिक को चलता किया जिसके बाद पाकिस्तान की टीम को इस सीरीज में अपनी लगातार तीसरी हार का सामना करना पड़ा।

    लेग स्पिनर एड्म जाम्पा ने इस मैच में अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय स्पैल डाला और उन्होने 43 रन देकर 4 विकेट चटकाते हुए पाकिस्तान की टीम को 45 ओवर में 186 पर आलआउट कर दिया।

    By अंकुर पटवाल

    अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *