शनिवार, दिसम्बर 7, 2019

ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए? इन आसान तरीकों से करें कमाई

Must Read

अमेरिकी राजनयिकों पर चीन ने उठाया जवाबी कदम

अमेरिका द्वारा चीनी राजनयिकों पर लगाए गए प्रतिबंध के मद्देनजर चीन ने जवाबी कदम उठाते हुए अमेरिकी राजनयिकों पर...

जीएसटी परामर्श दिवस पर वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने सुझाव मांगे

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के लिए रिटर्न फाइलिंग प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए...

हॉकी : भारतीय महिला जूनियर टीम ने न्यूजीलैंड को 4-1 से हराया

भारतीय महिला जूनियर हॉकी टीम ने यहां जारी तीन देशों के हॉकी टूर्नामेंट में अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते...
पंकज सिंह चौहान
पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।

ऑनलाइन दुनिया पैसा कमाने का एक बहुत अच्छा साधन है। विश्व में चल रहे सभी बिजनेस आज ऑनलाइन दुनिया का हिस्सा हैं। ऐसे में आप भी थोड़ी मेहनत कर इन्टरनेट के जरिये आसानी से पैसा कमा सकते हैं।

इस लेख में हम कुछ ऐसे तरीकों के बारे में चर्चा करेंगे, जिसकी मदद से आप आसानी से इन्टरनेट से पैसा कमा सकते हैं।

ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीके (how to earn money online in hindi)

  • ऑनलाइन पैसा कमाएं ब्लॉग या वेबसाइट के जरिये (how to earn money from website in hindi)

ब्लॉग बनाएखुद के ब्लॉग के जरिये पैसा कमाना सबसे आसान और आम तरीका है। आप अपना ब्लॉग बनाकर वहां किसी भी विषय के बारे में जानकारी डाल सकते हैं।

यदि लोग आपके ब्लॉग पर आकर यह पढ़ते हैं, तो आप विज्ञापन (एड) के जरिये पैसा कमा सकते हैं।

हालाँकि इस तरीके में एक मुश्किल यह है कि शुरुआत में आपको परिणाम दिखाई देने में काफी समय लग सकता है।

ऐसे में आपको हिम्मत नहीं हारनी है, और अपने ब्लॉग के जरिये लोगों तक लगातार उपयोगी और अच्छी जानकारी पहुंचानी चाहिए।

शुरुआत में आपकी वेबसाइट छोटी होगी, इसलिए लोग आपतक आसानी से नहीं पहुँच सकते हैं। लेकिन धीरे-धीरे आपकी वेबसाइट बड़ी होती रहेगी, और देखते ही देखते लोग आपकी वेबसाइट पर पहुँचने लगेंगे। जैसी ही एक अच्छी संख्या में लोग आपकी वेबसाइट पर आना शुरू कर दें, आप इसपर विज्ञापन डाल सकते हैं।

  • ऑनलाइन पैसा कमाएं ऑनलाइन सामान बेचकर (earn money online from e-commerce in hindi)

ऑनलाइन सामान बेचनापैसे कमाने का सबसे परंपरागत और पुराना तरीका है, किसी को सामान बेचना। अब चूंकि, सब कुछ ऑनलाइन है, तो आप भी इन्टरनेट के माध्यम से लोगों को सामान बेच सकते हैं।

इन्टरनेट पर कुछ भी बेचने के लिए आपको सबसे पहले एक ऐसी वस्तु चाहिए, जिसे आप बेच सकते हैं। ऐसे में ध्यान रहे, जो सामान आप बेच रहे हैं, वह अन्य ई-कॉमर्स वेबसाइट के मुकाबले सस्ता हो। वर्ना, लोग आपका सामान नहीं खरीदेंगे। उदाहरण के तौर पर, आप ऑनलाइन कपड़े का बिजनेस कर सकते हैं।

इसके अलावा आप एक ऐसी चीज भी बेच सकते हैं, जो पहले से कोई भी नहीं बेच रहा हो। ऐसे में आपके लिए आसानी होगी।

ऑनलाइन सामान आप कई तरीकों से बेच सकते हैं। पहला, आप ई-कॉमर्स वेबसाइट जैसे फ्लिप्कार्ट और अमेज़न की मदद से लोगों को सामान बेच सकते हैं। इसके अलावा आप सोशल मीडिया वेबसाइट, जैसे फेसबुक, व्हाट्सप्प के जरिये भी लोगों को सामान बेच सकते हैं। आप चाहें, तो अपनी एक अलग ई-कॉमर्स वेबसाइट बना सकते हैं, और फेसबुक आदि के जरिये लोगों को अपनी वेबसाइट के बारे में बता सकते हैं।

  • एफिलिएट मार्केटिंग के जरिये कमाए पैसा (how to earn money from affiliate marketing in hindi)

एफिलिएट मार्केटिंगएफिलिएट मार्केटिंग यदि आसान भाषा में समझें, तो इसका मतलब है कमीशन। यदि आप किसी दुसरे व्यक्ति का सामान किसी तीसरे व्यक्ति को बेचते हैं, तो बीच में जो कमीशन आपको मिलता है, उसे एफिलिएट कहते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग भी आप कई तरीकों से कर सकते हैं। आप कोई भी वेबसाइट से एक चीज चुन सकते हैं, जिसे बेचकर आप पैसा कमाना चाहते हैं। इसके बाद आप उस चीज के बारे में लोगों को सोशल मीडिया आदि के जरिये बता सकते हैं। जब भी कोई व्यक्ति आपके जरिये वह सामान खरीदेगा, तो आपको कमीशन मिलेगा।

एफिलिएट मार्केटिंग आप अपनी वेबसाइट या लोग के जरिये भी कर सकते हैं। मान लीजिये, आपकी वेबसाइट किताबों के बारे में है। ऐसे में आप अपनी वेबसाइट के जरिये किताबे बेच सकते हैं, और जब भी कोई व्यक्ति आपकी वेबसाइट के जरिये किताब खरीदता है, आपको किताब के मालिक से कमीशन मिलेगा।

  • ऑनलाइन पैसा कमाएं यूट्यूब के जरिये (how to earn money from youtube in hindi)

यूट्यूब से पैसा कमानायूट्यूब पैसा कमाने का एक बहुत ही आकृषित और नवीन साधन है। यूट्यूब के जरिये आप विडियो बना सकते हैं, और जितने ज्यादा लोग आपकी वीडियो देखेंगे, उतनी ही ज्यादा कमाई आप कर सकते हैं।

यूट्यूब पर पैसा कमाने के लिए आपको सबसे पहले अपना चैनल बनाना होगा। चैनल बनाने के बाद आप किसी भी एक विषय पर विडियो बना सकते हैं। जैसे, आप पढ़ाई से सम्बंधित, कॉमेडी, फोटोग्राफी, भ्रमण आदि किसी भी विषय से सम्बंधित विडियो बना सकते हैं।

जैसे ही ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी विडियो देखने लगेंगे, वैसे-वैसे आपके सब्सक्राइबर बढ़ेंगे, और आप अच्छी कमाई कर सकेंगे।

यूट्यूब पर यदि कमाई की बात करें, तो यदि आपकी विडियो को 1000 लोग देखते हैं, तब जाकर आप औसतन 1 डॉलर यानी करीबन 65 रूपए कमा सकते हैं।

यह जानने के लिए, कि आप यूट्यूब पर चैनल कैसे बनाएं और यूट्यूब से पैसा कैसे कमायें, आप यहाँ दिए गए लिंक पर क्लिक करें। (यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं how to make youtube channel in hindi)

  • ऑनलाइन किताबे लिखकर पैसा कमाएं (how to earn money online by selling books)

ऑनलाइन किताबकिताबें आज भी उतनी ही प्रचलित हैं, जितनी पहले थी। बस फर्क इतना है, पहले लोग किताबें दुकान से खरीदकर पढ़ते थे, और अब इन्टरनेट पर।

इन्टरनेट पर अमेज़न किंडल जैसी कई वेबसाइट हैं, जहाँ से लोग किताबें खरीदते हैं और पढ़ते हैं।

ऐसे में यदि आप अच्छा लिखते हैं, तो आप एक किताब लिखकर लोगों को बेच सकते हैं।

किताब लिखकर कमाई करने की एक अच्छी बात यह है कि आप एक बार किताब लिखकर उसे इन्टरनेट पर डाल सकते हैं, और कई सालों तक लोग उसे खरीदकर पढ़ सकते हैं। ऐसे में यह लगातार कमाई का एक अच्छा साधन है।

  • ऑनलाइन सर्वे के जरिये कमाई (how to earn money from online survey in hindi)

ऑनलाइन सर्वेऑनलाइन सर्वे एक ऐसी चीज है, जिसमे बड़ी कंपनियां किसी विषय या वस्तु पर आपकी राय चाहती हैं। आप अपनी राय पेश कर सकते हैं, जिसके बदले में वे आपको पैसे देंगे।

ऑनलाइन सर्वे को आप ऐसे समझ सकते हैं, कि मान लीजिये कोई कंपनी एक नया पदार्थ या नयी योजना बाजार में लाना चाहती हैं। अब चूंकि यह योजना बिलकुल नयी है, तो कंपनी को यह नहीं पता कि ज्यादा लोग इसे खरीदेंगे या नहीं। इसी कारण से कंपनियां ऑनलाइन सर्वे करती हैं, जिसके जरिये वे बड़ी मात्रा में लोगों की राय ले सकें।

ऑनलाइन सर्वे करने से पहले आपको यह ध्यान रखना है कि आप किसी जानी-समझी कंपनी या वेबसाइट पर सर्वे करें। इस क्षेत्र में भीड़ इतनी ज्यादा है, कि ज्यादातर कंपनियां नकली हैं। ये कंपनियां बड़ी कंपनियों से पैसे तो लेती हैं, लेकिन सर्वे करने वाले लोगों को पैसे नहीं देती हैं।

इस कारण से यह जरूरी है, कि आप किसी बड़ी और इज्जतदार वेबसाइट पर जाकर सर्वे करें।

  • ऑनलाइन फ्रीलांसिंग के जरिये पैसा कमाएं (earn money from freelancing in hindi)

फ्रीलांसिंगफ्रीलांसिंग होता है, जब आप किसी के लिए कोई छोटा-मोटा काम करते हैं। जैसे, आप किसी के लिए एक लेख लिख सकते हैं, या फिर किसी के लिए एक विडियो बना सकते हैं।

आज के दौर में एक बड़ी संख्या में लोग ऑनलाइन फ्रीलांसिंग कर अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं। कई लोगों की तो कमाई का मुख्य जरिया यही है।

फ्रीलांसिंग करने से पहले आपको यह जानना होगा, कि आप क्या अच्छा कर सकते हैं? क्या आप अच्छा लिखा सकते हैं? क्या आप किसी के लेख को चेक कर उसमे गलतियाँ निकाल सकते हैं? क्या आप, किसी के प्रोजेक्ट के लिए एक वीडियो बना सकते हैं?

अपनी कला के बारे में जानकर, आप ऑनलाइन अपने बारे में लोगों को बता सकते हैं। फ्रीलांसर और अपवर्क नामक कई ऐसी वेबसाइट हैं, जहाँ जाकर आप अपना अकाउंट बना सकते हैं और ऐसे लोगों को ढूंढ सकते हैं, जो आपको काम दे सकें।

  • सोशल मीडिया के जरिये पैसा कमाएं (how to earn money from social media in hindi)

सोशल मीडिया पैसा कमानासोशल मीडिया पैसे कमाने का एक और आसान और बेहतर तरीका है। फेसबुक, इंस्टाग्राम जैसी वेबसाइट पर बड़ी आसानी से पैसा कमाया जा सकता है।

वैसे तो सोशल मीडिया पर कई तरीकों से पैसे कमाए जा सकते हैं, लेकिन यहाँ हम पेज के जरिये पैसा कमाने पर चर्चा करेंगे।

आप फेसबुक या इंस्टाग्राम पर कोई पेज बना सकते हैं, और जब आपके पेज के लाखों ‘लाइक’ या ‘शेयर’ हो जाए, तो आप विज्ञापन या स्पोंसर्ड पोस्ट के जरिये पैसा कमा सकते हैं। स्पोंसर्ड पोस्ट एक ऐसी पोस्ट होती है, जिसे लिखने के लिए कोई कंपनी आपको पैसे देती है।

पैसे कमाने या यह तरीका थोड़ा धीमा है, क्योंकि सोशल मीडिया पर काफी बड़ी मात्रा में लोग यह काम करने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन आपको धर्य से काम लेना है, और लगातार इसपर मेहनत करनी है। एक बार आपके पेज पर अच्छी संख्या में लोग आ जाएँ, तो आप कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं।

  • फेसबुक के जरिये पैसा कमाएं (how to earn money from facebook in hindi)

आज के जमाने में हर इंसान फेसबुक का इस्तेमाल करता है। आप फेसबुक का इस्तेमाल पैसे कमाने के लिए कर सकते हैं।

चूंकि फेसबुक पर करोड़ों लोग हैं, आप इन लोगों को किसी प्रकार का सामान या सेवा बेच सकते हैं।

उदाहरण के तौर पर यदि आपकी कोई दुकान या छोटा व्यापार है, तो आप इस व्यापार को फेसबुक पर फैला सकते हैं और लोगों को सामान बेच सकते हैं।

इसके अलावा यदि आप किसी प्रकार का कोई बिजनेस है, तो आप ग्राहकों को फेसबुक से ही आकृषित कर सकते हैं। इसके लिए आप फेसबुक पर अपनी कंपनी का प्रचार कर सकते हैं।

ऑनलाइन पैसा कमाने से सम्बंधित यदि आपका कोई सवाल है, तो आप उसे नीचे कमेंट के जरिये हमसे पूछ सकते हैं।

- Advertisement -

7 टिप्पणी

    • गूगल से पैसे कमाने के लिए आपको एक वेबसाइट या ब्लॉग बनानी होगी. इसके बाद आप गूगल एडसेंस के जरिये पैसे कमा सकते हैं.

  1. आप महान कौशल के बिना ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।
    इस साइट पर आपको छवि से पाठ दर्ज करने की आवश्यकता है।
    $ 100 प्रति माह।

  2. नमस्ते,
    मेरा नाम Pius Minj hai. Mujhe content likhna bahut pasand hai. Mai aapke mutabik kisi bhi topic par post likh sakta hun. Who bhi SEO content. Agar aapko content writer chahiye toh aap humse sampark kare aur post ke bare detail aur aap per post kitna denge.

    # Contact me- [email protected]
    Dhanyabaad…

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest News

अमेरिकी राजनयिकों पर चीन ने उठाया जवाबी कदम

अमेरिका द्वारा चीनी राजनयिकों पर लगाए गए प्रतिबंध के मद्देनजर चीन ने जवाबी कदम उठाते हुए अमेरिकी राजनयिकों पर...

जीएसटी परामर्श दिवस पर वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने सुझाव मांगे

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के लिए रिटर्न फाइलिंग प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए सुझाव आमंत्रित किए हैं। केंद्र...

हॉकी : भारतीय महिला जूनियर टीम ने न्यूजीलैंड को 4-1 से हराया

भारतीय महिला जूनियर हॉकी टीम ने यहां जारी तीन देशों के हॉकी टूर्नामेंट में अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए शनिवार को न्यूजीलैंड को...

दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए इंग्लैंड की टेस्ट टीम में लौटे जेम्स एंडरसन और मार्क वुड

इसी महीने होने वाले दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए जेम्स एंडरसन इंग्लैंड की टेस्ट टीम में वापसी हुई है। एंडरसन एशेज सीरीज के पहले...

मायावती ने राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से मिलकर महिला सुरक्षा पर कड़े कदम उठाने की अपील

उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता की मौत के बाद उत्तर प्रदेश के विपक्षी दलों ने सड़क पर उतर कर सरकार के खिलाफ मोर्चेबंदी की। सपा, कांग्रेस...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -