Wed. Oct 5th, 2022

    ईडन पार्क मैदान पर खेले गए पहले टी-20 मैच में शानदार जीत हासिल करते हुए भारत ने न्यूजीलैंड दौरे की शानदार शुरुआत की है। अब दोनों टीमें एक बार फिर इसी मैदान पर दूसरे टी-20 मैच में आमने-सामने होंगी। मेजबान टीम इस मैच में वापसी पर नजरें टिकाए उतरेगी। पांच मैचों की टी-20 सीरीज में भारत इस समय 1-0 से आगे जिसे वो अब 2-0 करने की फिराक में होगी।

    मेजबान टीम के कप्तान केन विलियम्सन ने पहले मैच के बाद कहा था कि टीम को तीनों विभागों में सुधार करने की जरूरत है। पहले मैच में किवी बल्लेबाजों ने अच्छा किया था और 203 रनों का स्कोर टांगा था लेकिन गेंदबाज इस लक्ष्य को बचा पाने में विफल रहे थे।

    भारत ने लोकेश राहुल और विराट कोहली के बीच हुई साझेदारी के बाद श्रेयस अय्यर की तूफानी पारी के दम पर एक ओवर पहले ही जीत हासिल कर ली थी।

    इस लिहाज से देखा जाए तो दोनों टीमों के गेंदबाजों की पिटाई हुई थी, जिसका एक कारण यहां की छोटी बाउंड्रीज है। इसीलिए इस मैदान पर एक बार फिर बड़े स्कोर का मैच देखने को मिल सकता है और यह भी संभव है कि पिछले मैच से ज्यादा रन बनें।

    ऐसे में चुनौती गेंदबाजों के लिए है। छोटी बाउंड्रीज और पिच को देखते हुए उनके लिए रन बचाना मुश्किल हो सकता है। खासकर दूसरी पारी में क्योंकि यहां ओस भी एक कारण है जो गेंदबाजों को परेशान कर सकती है।

    इसलिए दोनों टीमें अपने गेंदबाजी समीकरणों को बेहतर करने पर फोकस करेंगी।

    कीवी टीम के पास अनुभव के नाम पर टिम साउदी सबसे बड़ा नाम हैं। तेज गेंदबाजी में साउदी के अलावा हामिश बेनेट, ब्लेयर टिकनेर हैं। स्पिन में मिशेल सैंटनर और ईश सोढ़ी हैं। यह सभी पहले मैच में विफल रहे थे। अब देखना होगा कि केन विलियम्सन इस गेंदबाजी आक्रमण में बदलाव करते हैं या नहीं या फिर यह गेंदबाज किस तरह से अपने से विपरीत स्थिति में भारतीय बल्लेबाजी का सामना करते हैं।

    पहले मैच में भारत के लिए जहां राहुल, कोहली और अय्यर का बल्ला चला था तो कीवी टीम के लिए कप्तान, रॉस टेलर और कोलिन मुनरो का बल्ला चला था।

    भारतीय गेंदबाजों में सबसे ज्यादा पिटाई शार्दूल ठाकुर और मोहम्मद शमी की हुई थी। ठाकुर ने तीन ओवरों में 44 रन दिए थे और शमी ने चार ओवरों में 53। ठाकुर जहां एक विकेट लेने में सफल रहे थे, लेकिन शमी को मायूसी हाथ लगी थी।

    यहां कोहली बदलाव कर सकते हैं और नवदीप सैनी को मौका दे सकते हैं। बल्लेबाजी क्रम में किसी तरह के बदलाव की उम्मीद नहीं लग रही है।

    टीमें (संभावित) :

    भारत : वराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), संजू सैमसन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, वॉशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, रवींद्र जडेजा, शार्दूल ठाकुर।

    न्यूजीलैंड : केन विलियम्सन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, रॉस टेलर, स्कॉट कुगलेजिन, कोलिन मुनरो, कोलिन डी ग्रांडहोम, टॉम ब्रूस, डार्ली मिशेल, मिशेल सैंटनर, टिम सेइफर्ट (विकेटकीपर), हामिश बेनेटे, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, ब्लेयर टिकनेर।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.