Tue. Nov 29th, 2022
    ऐतिहासिक: एलिजाबेथ बोर्न फ्रांस की अगली व दूसरी महिला प्रधानमंत्री बनी

    एलिजाबेथ बोर्न फ्रांस की नयी प्रधान मंत्री चुनी गयी है।  वे 30 वर्षों में पहली महिला है जिसने ये पद संभाला है।

    फ्रांसीसी गणराज्य के राष्ट्रपति के आधिकारिक निवास, एलिसी ने सोमवार को एक बयान में कहा, बोर्न प्रधान मंत्री का कार्यकाल जीन कास्टेक्स की जगह संभालेंगी।  WWII के अंत के बाद, बोर्न प्रधान मंत्री के रूप में सेवा करने वाली केवल दूसरी महिला होंगी। देश की पहली महिला PM एडिथ क्रेसन थी, जिन्होंने मई 1991 और अप्रैल 1992 के बीच समाजवादी राष्ट्रपति फ्रांकोइस मिटरैंड के अंदर कार्यकाल संभाला था।

    नए  प्रधानमंत्री के रूप में उनका पहला काम यह सुनिश्चित करना होगा कि मैक्रोन की मध्यमार्गी पार्टी और उसके समर्थक फ्रांस में जून में होने वाले विधायी चुनाव में अच्छा प्रदर्शन करें। दो दौर का वोट यह निर्धारित करेगा कि कौन सा राजनीतिक दल नेशनल असेंबली में सीटों के बहुमत को नियंत्रित करता है, जिसका फ्रांस की विधायी प्रक्रिया में सीनेट पर अंतिम अधिकार है।

    फ्रांसीसी गणराज्य के राष्ट्रपति के आधिकारिक निवास, एलिसी के अनुसार, बोर्न को “सरकार बनाने का काम सौंपा गया है”।

    2020 के बाद से, वह मैक्रोन के पिछले प्रशासन में श्रम मंत्री रही हैं। उन्होंने पहले परिवहन मंत्री और बाद में मैक्रोन के तहत पर्यावरण संक्रमण मंत्री के रूप में कार्य संभाला था।

    सोमवार को सत्ता सौंपने का सम्मान करते हुए एक समारोह के दौरान, उन्होंने अपना नामांकन “हर छोटी बच्ची’ को समर्पित किया।

    बोर्न ने एक भाषण में टिप्पणी की, “अपनी आकांक्षाओं का सभी तरह से पालन करें। “समाज में महिलाओं की समानता के लिए लड़ाई को कुछ भी नहीं रोक सकता है।

    इससे पहले सोमवार को एलिसी पैलेस ने घोषणा की कि कास्टेक्स ने अपना इस्तीफा दे दिया है।

    कैस्टेक्स का ज़्यादा पब्लिक में नाम नहीं था जब वह जुलाई 2020 में प्रधान मंत्री बने। दक्षिण-पश्चिम फ्रांस में उन्होंने एक छोटे से गांव प्रादेस के मेयर के रूप में कार्य किया। इसके बाद, वह COVID -19 पर फ्रांस की प्रतिक्रिया के प्रभारी बने।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *