Sat. Jul 13th, 2024
    एलेक्सी लियोनोव

    सोवियत संघ के युग में एलेक्सी लियोनोव ने साल 1965 में अन्तरिक्ष पर पहली बार चहलकदमी की थी। उनका 85 वर्ष की उम्र में मोस्को में निधन हो गया है। रूस की स्पेस एजेंसी रोस्कोस्मोस स्पेस कारपोरेशन ने शुक्रवार को इसका ऐलान किया था।

    लेओनोव ने 18 मार्च 1965 में आन्तरिक पर पहली बार चहलकदमी की थी जब उन्होंने 12 मिनट्स वोस्खोद 2 कैप्सूल के बाहर बिताये थे। सा; 1975 में उनकी आन्तरिक की दूसरी यात्रा में लेओनोव ने अमेरिकी अंतरिक्षयात्रियो से स्पेस में मुलाकात की थी और टीवी के दर्शको को क्राफ्ट्स का बाजार दिखाया था।

    इस अभियान की शुरुआत इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के अंतरराष्ट्रीय सहयोग से शुरू किया गया था। लियोनोव का अंतिम संस्कार मंगलवार को मोस्को के बाहर मिलिट्री मेमोरियल समेंट्री के बाहर किया जायेगा।

    लियोनोव के निधन एक अहम घटना है। इसका अंदाज इस बात से लगाया जा सकता है कि यह खबर मिलते ही नासा ने अपना वह लाइव प्रसारण बीच में ही रोक दिया जिसमें उसके दो अंतरिक्ष यात्री अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के बाहर चहलकदमी कर रहे थे। नासा ने इसकी बजाय लियोनोव के निधन की खबर को तुरंत प्रसारित की।

     

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *