Sat. Oct 1st, 2022
    एयर डेक्कन

    भारत की सबसे कम लागत वाली विमानन कंपनी एयर डेक्कन ने ‘उड़ान’ योजना के तहत शनिवार को करीब एक दशक बाद फिर से अपनी हवाई सेवा शुरू की। एयर डेक्कन क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना ‘उड़ान’के तहत उत्तरी महाराष्ट्र के मुंबई से जलगांव को जोड़ रही है।

    एयर डेक्कन के फाउंडर कैप्टेन जीआर गोपीनाथ ने कहा कि हमने नियामक प्राधिकरण (डीजीसीए) से मंजूरी प्राप्त कर ली है। हमारी एयरलाइन्स कंपनी शनिवार को मुंबई से जलगांव के लिए परिचालन शुरू करेगी।

    एयर डेक्कन के एक अधिकारी ने कहा कि विमानन कंपनी अपनी पहली उड़ान मुंबई से लगभग 410 किलोमीटर जलगांव के लिए उड़ान भर चुकी है।

    एयर डेक्कन ने शनिवार दोपहर मुंबई से जलगांव के लिए उड़ान भरा। शनिवार के ही दिन एयर डेक्कन का एक विमान 6 बजकर 20 मिनट पर नासिक से पुणे के लिए उड़ान भरेगा।

    आपको बता दें कि केंद्र सरकार की क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना ‘उड़ान’ का उद्देश्य आम यात्रियों के लिए सस्ती और व्यापक हवाई यात्रा उपलब्ध कराना है।

    एयर डेक्कन का मुख्यालय बेंगलुरू में है। एयर डेक्कन की स्थापना 2003 में इंडियन आर्मी के रिटायर्ड कैप्टेन जीआर गोपीनाथ ने की। इस एयरलाइंस ने अगस्त 2003 में बेंगलुरू से हुबाली के लिए पहली बार उड़ान भरी थी।

    वित्तीय समस्याओं के चलते साल 2007 में एयर डेक्कन का विलय किंगफिशर एयरलाइंस के साथ किया था। 2008 में घाटे के चलते इसका परिचालन ही बंद ​कर दिया था।