Mon. Jun 17th, 2024
    एयरटेल प्लान

    एयरटेल ने हाल ही में अपने प्रीपेड प्लान्स की लिस्ट में एक और प्लान जोड़ा है। यह फर्स्ट रिचार्ज (FRC) प्रीपेड प्लान है जिसका ऑफर नए ग्राहकों को मिलता है। सिम खरीदते समय इतना मूल्य चुकाने से इन्हें निर्धारित लाभ मिलते हैं। इसमें ख़ास बात यह है की इसका मूल्य केवल 76 रूपए है जोकि और सारे प्लान्स में सबसे कम हैं।

    नए प्लान के बारे में जानकारी :

    इस नए प्लान के अंतर्गत नयी सिम खरीदते वक्त ग्राहकों को 76 रूपए चुकाने होंगे एवं इससे ग्राहक को 28 दिनों के लिए 26 रूपए का टोकटाइम मिलेगा। इसके साथ ही उपभोक्ताओं को 100 MB 3G/4G डाटा का लाभ भी मिलेगा। इस प्लान को चुनने पर ग्राहकों के कॉल करने पर 60 पैसे प्रति मिनट लगेंगे।

    अन्य FRC प्लान्स के बारे में जानकारी :

    इस प्लान के अलावा एयरटेल के कुल 3 और FRC प्लान हैं। इनका मूल्य 178 रुपये, 229 रुपये और 495 रुपये है। इन सभी प्लान में से कोई भी चुनने पर ग्राहकों को अनलिमिटेड लोकल एवं राष्ट्रीय कालिंग की सुविधा मिलती है। इन तीनों प्लान में भिन्नता इनकी वैलिडिटी एवं डाटा सुविधा है।

    178 रूपए का FRC प्लान :

    यह प्लान सभी ग्राहकों को 28 दिनों के लिए अनलिमिटेड लोकल एवं राष्ट्रीय कालिंग का लाभ देता है। इसके साथ ही इस प्लान में ग्राहकों को 1GB डाटा प्रतिदिन मिलता है। इस प्लान की वैलिडिटी केवल 28 दिन है।

    229 रूपए का FRC प्लान :

    इस प्लान के अंतर्गत ग्राहकों को पिछले प्लान की तरह ही अनलिमिटेड लोकल एवं राष्ट्रीय कालिंग का लाभ मिलता है। पिछले प्लान एवं इस प्लान में भिन्नता बस इतनी है की इसमें ग्राहक को प्रतिदिन 1.4 GB डाटा मिलता है। इस प्लां की भी वैद्यता 28 दिन ही है।

    495 रूपए का FRC प्लान :

    यह प्लान ग्राहकों को प्रतिदिन 84 दिनों के लिए 1.4 GB डाटा प्रयोग करने की सुविधा देता है। इसके साथ ही दुसरे प्लान कीई तरह यह ग्राहकों को अनलिमिटेड राष्ट्रीय एवं लोकल कालिंग की सुविधा देता है एवं आप रोज़ 100 फ्री एसएमएस भी भेज सकते हैं। इस प्लान की वैद्यता 84 दिन है।

    हटाये कुछ बड़े फर्स्ट रिचार्ज प्लान :

    इस नए प्लान को लागू करने के साथ-साथ ही एयरटेल ने कुछ ज्यादा मूल्य वाले प्लान को हटा दिया है। अब ग्राहक वे प्लान नहीं ले पायेंगे। जिन दो प्लान्स को कंपनी ने चलन से हटाया है वे प्लानस 344 रूपए के एवं 559 रूपए के प्लान हैं।

    By विकास सिंह

    विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *