दा इंडियन वायर » दूरसंचार » एयरटेल जल्द ही बंद करेगी अपनी 2जी व 3जी नेटवर्क की सुविधा
दूरसंचार व्यापार

एयरटेल जल्द ही बंद करेगी अपनी 2जी व 3जी नेटवर्क की सुविधा

4G नेटवर्क में जियो से मात खाने के बाद अब एयरटेल बड़ा कदम उठाने की ओर आगे बढ़ रही है। एयरटेल अपने राजस्व को बढ़ाने के इरादे से अपने 2G व 3G ग्राहकों को 4G नेटवर्क की तरफ ले जाने का विचार कर रही है।

मालूम हो कि सस्ती रेंज में जियो द्वारा हाल ही में उतारे गए 4G नेटवर्क आधारित जियोफोन के चलते एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया के 2जी ग्राहकों की संख्या में कमी आई है। इसी के चलते अपनी रणनीति में बदलाव करते हुए एयरटेल अपने सभी ग्राहकों 4G नेटवर्क के तहत लाना चाहता है।

वर्तमान में एयरटेल 900 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम के जरिये 2जी सेवाएँ प्रसारित कर रहा है, वहीं निकट भविष्य में एयरटेल इस स्पेक्ट्रम का उपयोग 4जी नेटवर्क के प्रसारण के लिए करेगा।

इस बाबत जानकारी देते हुए एयरटेल के सीईओ गोपाल विट्ठल ने बताया है कि “4जी क्षेत्र में माँग बड़ी तेज़ी से बढ़ रही है, इसी के साथ एयरटेल एक समय के बाद अपने 900 मेगाहर्ट्ज वाले स्पेक्ट्रम से सिर्फ 4जी ग्राहकों को ही सुविधाएं प्रदान करेगा।”

वहीं विट्ठल ने आगे बताया है कि 2जी नेटवर्क की सुविधा आगे भी 1800 मेगाहर्ट्ज़ फ्रिक्वेन्सी वाले स्पेक्ट्रम के जरिये जारी रहेगी।

एयरटेल के अनुसार अब उसे 3जी नेटवर्क के जरिये किसी भी तरह का कोई राजस्व प्राप्त नहीं हो तहा है, ऐसे में एयरटेल बहुत जल्द ही अपनी 3जी सुविधा को खत्म कर देगी।

एयरटेल अपनी रणनीति के तहत 3जी नेटवर्क प्रसारण कर रहे स्पेक्ट्रम का उपयोग 4G नेटवर्क सुविधा के विस्तार के लिए करेगी।

वहीं एयरटेल ने कर्नाटक सर्कल में 900 मेगाहर्ट्ज वाले स्पेक्ट्रम को पूरी तरह से 4जी सुविधा के प्रसारण के हिसाब से बदल लिया है। इसी के साथ ही अब एयरटेल बाकी 16 सर्कलों में भी इसी योजना के तहत आगे बढने का विचार बना रहा है।

अधिक राजस्व की रणनीति पर आगे बढ़ते हुए एयरटेल ने हाल ही में अपने छोटे रीचार्ज प्लानों को बाज़ार से हटा का मन बनाया है

यह भी पढ़ें: 2G, 3G नेटवर्क को तेज़ी से 4G की ओर मोड़ना चाहता है एयरटेल

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!