Sat. Feb 4th, 2023
    एयरटेल नेटफ्लिक्स ऑफर

    भारती एयरटेल अब जल्द नेटफ्लिक्स से करार करने जा रही है, जिसके तहत एयरटेल के ग्राहक एयरटेल टीवी के जरिये नेटफ्लिक्स का मुफ्त आनंद ले सकते हैं।

    इससे पहले भी एयरटेल और नेटफ्लिक्स नें करार किया था, जिसके तहत ग्राहकों को एयरटेल इंटरनेट पर नेटफ्लिक्स एप उपलब्ध कराया जा रहा था।

    एयरटेल से जुड़े एक अधिकारी ने बताया,

    नेटफ्लिक्स और एयरटेल एक जबरदस्त ऑफर के बारे में बातचीत कर रहे हैं, जिससे एयरटेल के मोबाइल ग्राहकों को मुफ्त में नेटफ्लिक्स की सेवा मुहैया करायी जायेगी। दोनों कंपनियों के बीच इससे सम्बंधित कई मुलाकातें हो चुकी हैं।

    उन्होनें आगे बताया कि ग्राहकों को नेटफ्लिक्स इस्तेमाल करने पर भुगतान नहीं देना होगा, लेकिन इंटरनेट का इस्तेमाल करने का चार्ज देना होगा।

    वर्तमान में एयरटेल ने हॉटस्टार के साथ करार किया है, जिसके तहत एयरटेल के ग्राहक मुफ्त में आईपीएल का आनंद ले रहे हैं। अब हालाँकि एयरटेल जल्द ही यही साझेदारी नेटफ्लिक्स के साथ करने जा रहा है।

    करीबी सूत्रों के मुताबिक इस गर्मी की छुट्टी के दौरान एयरटेल ग्राहकों को यह नया ऑफर दे सकता है। इसमें ग्राहकों को एयरटेल का कोई भी 4जी प्लान लेना होगा और उसके बाद ग्राहक एयरटेल टीवी के जरिये नेटफ्लिक्स का लुत्फ़ उठा सकते हैं।

    एयरटेल का कड़ा प्रहार?

    जाहिर है पिछले कुछ समय में एयरटेल बड़ी तेजी से नए ऑफर निकाल रही है।

    हाल ही में एयरटेल नें हॉटस्टार के साथ मिलकर एयरटेल के ग्राहकों को मुफ्त में हॉटस्टार की सुविधा उपलब्ध करायी थी। यह सुविधा अभी भी जारी है और रोजाना लाखों ग्राहक हॉटस्टार के जरिये आईपीएल का मजा लेते हैं।

    एयरटेल हॉटस्टार
    एयरटेल हॉटस्टार

    एयरटेल के इस ऑफर से भारत में हॉटस्टार की पहुँच भी काफी हद तक बढ़ गयी थी।

    अब हालाँकि एयरटेल यही काम नेटफ्लिक्स के साथ करना चाहते हैं।

    आपको बता दें नेटफ्लिक्स को भारत में आये काफी समय हो चुका है। कंपनी नें भारत के दर्शकों को लुभाने के लिए कई प्रयास किये, जैसे राष्ट्रिय भाषाओँ में मीडिया उपलब्ध कराना आदि।

    इसके बावजूद नेटफ्लिक्स को भारत में ज्यादा सफलता नहीं मिली है। कंपनी को अमेज़न की प्राइम विडियो और हॉटस्टार से कड़ी टक्कर का सामना करना पड़ रहा है।

    नेटफ्लिक्स
    नेटफ्लिक्स

    आपको बता दें कि वर्तमान में प्राइम विडियो ग्राहकों से सालाना 999 रूपए लेती है। वहीँ हॉटस्टार ग्राहकों से 1200 रूपए सालाना ले रहा है। यह नेटफ्लिक्स के मुकाबले बहुत कम है।

    ऐसे में यदि ग्राहकों को मुफ्त में नेटफ्लिक्स मिलता है, तो बहुत से ग्राहक इससे जुड़ जायेंगे, जिससे आने वाले समय में नेटफ्लिक्स को फायदा होगा।

    वर्तमान में नेटफ्लिक्स भारत में विडियो सेवा देने वाली सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है। इसकी सेवा एक महीनें के लिए मुफ्त है और उसके बाद ग्राहकों को एक महीने के लिए 500 रूपए देने पड़ते हैं। यदि आप दो साधनों के लिए सेवा लेना चाहते हैं तो आपको 650 रूपए प्रति महिना देना होगा।

    जिओ टीवी को टक्कर?

    एयरटेल और रिलायंस जिओ के बीच टक्कर को सभी जानते हैं। दोनों कंपनियां दूरसंचार जगत में कांटे की टक्कर में हैं।

    जब से जिओ नें सस्ते दामों में इंटरनेट देना शुरू किया था, तबसे एयरटेल लगातार उसका मुकाबला कर रही है।

    उदाहरण के तौर पर, जब जिओ नें जिओ फोन की घोषणा की थी, उसके तुरंत बाद एयरटेल नें माइक्रोमैक्स के साथ मिलकर अपने 4जी फोन की घोषणा कर दी थी।

    इस साल के शुरुआत में जब जिओ टीवी नें जब अमेज़न प्राइम विडियो के साथ करार किया, उसके तुरंत बाद एयरटेल नें हॉटस्टार के साथ साझेदारी कर डाली।

    दोनों कंपनियों नें आईपीएल को लेकर भी कई जबरदस्त प्लान निकाले हैं।

    अब हालाँकि एयरटेल जिओ टीवी को कड़ी टक्कर दे रहा है। एयरटेल नें जिओ टीवी के मुकाबले एयरटेल टीवी निकाल दिया है। एयरटेल टीवी से बड़ी मात्रा में ग्राहक जुड़ रहे हैं, क्योंकि एयरटेल मुफ्त में आईपीएल दर्शकों तक पहुंचा रहा है।

    यदि एयरटेल और नेटफ्लिक्स के बीच करार हो जाता है, तो यह एयरटेल के लिए बहुत ही फायदे का सौदा होगा।

    By पंकज सिंह चौहान

    पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *