Sat. Jan 28th, 2023
    एयरटेल और जिओ वार्षिक प्लान की तुलना

    नयी साल शुरू होने से लेकर अभी तक विभिन्न प्रदाता नए नए प्लान लांच करने में लगे हुए हैं। जहां एक तरफ जिओ शीर्ष पर आने के लिए बेहतर योजनाएं बना रही है वहीँ दूसरी और एयरटेल एवं वोडाफोन जैसे प्रदाता अपने ग्राहकों को घटने से रोकने के लिए बेहतर प्लान बाज़ार में ला रहे हैं।

    नए मासिक प्लान को बाज़ार में लाने के बाद अब प्रदाता वार्षिक प्लान पर जोर दे रहे हैं। जिओ का पहले से ही एक वार्षिक प्लान है जिसका शुल्क 1699 रूपए है एवं इसकी प्रतिस्पर्धा में ही एयरटेल ने भी एक वार्षिक प्लान जारी किया जिसका मूल्य 1699 ही रखा गया है। इनसे मिलने वाले लाभ हालांकि थोड़े अलग हैं लेकिन ये दोनों प्लान एक दुसरे के कड़े प्रतिस्पर्धी हैं। आइये जानते हैं इनमे से कोनसा प्लान ग्राहकों के लिए बेहतर है और आपको इनमे से कोनसा प्लान चुनना चाहिए।

    एयरटेल vs जिओ : कौन दे रहा है बेहतर लाभ

    एयरटेल द्वारा यह वार्षिक प्लान जिओ को कड़ी टक्कर देने के लिए हाल ही में लांच किया गया है। इसका मूल्य 1699 रूपए ही रखा गया है। इस शुल्क में एयरटेल ने ग्राहकों को एक साल के लिए असीमित लोकल और नेशनल कालिंग की सुविधा दे रहा है। इसके साथ साथ ग्राहकों को रोज़ उपभोग के लिए 1 GB डाटा मिल रहा है।

    इन सभी लाभ के अतिरिक्त ग्राहकों को रोज 100 free एसएमएस की सुविधा भी मिल रही है एवं इसी प्लान में ग्राहकों को एयरटेल टीवी का प्रीमियम कंटेंट भी मिलेगा। जैसा की ज़ाहिर है इस प्लान की वैद्यता 365 दिन की है।

    मुकेश अम्बानी की स्वामित्व वाली जिओ के वार्षिक प्लान से ग्राहकों को मिलने वाले लाभ ज़्यादातर एयरटेल के समान हैं। जैसे इसके अंतर्गत भी ग्राहकों को 1 साल के लिए केवल 1699 रूपए चुकाने होंगे। इससे ग्राहकों को 365 दिनों के लिए फ्री असीमित कालिंग की सुविधा मिलेगी एवं रोज़ 100 एसएमएस करने की सुविधा भी मिलेगी।

    इस प्लान में केवल एक चीज़ एयरटेल से बेहतर है वो है इन्टरनेट डाटा लाभ। इस प्लान में ग्राहकों को रोज प्रयोग के लिए 1.5 GB डाटा मिलता है जोकि एयरटेल के ग्राहकों से 500 MB ज़्यादा है।  इसके अलावा जिओ  ग्राहकों को जिओ की विभिन्न एप की मेम्बरशिप भी मुफ्त मिलती है।

    यदि देखा जाए तो जिओ समान ही मूल्य में नियमित तौर पर ग्राहकों को 1.5 जीबी डाटा दे रहा है वही एयरटेल केवल 1 जीबी दे रहा है। अतः इंटरनेट के मामले में जिओ का प्लान बेहतर है।

    By विकास सिंह

    विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *