Sun. Jul 14th, 2024
    एयरटेल प्लान

    गुरूवार को एयरटेल ने वित्तवर्ष 2019-20 की तीसरी तिमाही की कमाई के परिणाम जारी किये। जहां विशेषज्ञ बड़ी हानि होने की आशा कर रहे थे वहीं एयरटेल ने लाभ कमाकर चौंका दिया है। इसके साथ ही एयरटेल के 4G उपभोक्ताओं में भी बढ़ोतरी देखने को मिलीं है।

    एयरटेल के द्वारा जारी आंकड़े :

    जारी आंकड़ों के अनुसार एयरटेल को अक्टूबर से दिसम्बर की तिमाही में कुल 86 करोड़ का लाभ हुआ। अपने लाभ के आंकड़ों के अलावा एयरटेल ने आय के आंकड़े भी जारी किये। एयरटेल ने रिपोर्ट में बताया की इसे तीसरी तिमाही में कुल 86 करोड़ का लाभ हुआ और इसके साथ इसकी कुल आय 20,519 करोड़ रही। यदि इस आय की पिछली साल की तीसरी तिमाही से तुलना करें तो यह उस समय की आय से केवल 1 प्रतिशत ही ज्यादा है जोकि एयरटेल के लिए एक चिंता का विषय है।

    लाभ में 72 प्रतिशत की गिरावट :

    एयरटेल ने गुरूवार को रिपोर्ट में बताया की तीसरी तिमाही में एयरटेल कुल 86 करोड़ का ही लाभ कमा पाया है। यह पिछले वर्ष की तीसरी तिमाही के लाभ 306 करोड़ से 72 प्रतिशत कम है। विशेषज्ञों द्वारा इसके मुख्या कारण करोड़ों ग्राहक गंवाना और प्रतिस्पर्धा का बढ़ना माना जा रहा है।

    हाल ही की एक रिपोर्ट में बताया गया था की एयरटेल ने अकेले दिसम्बर माह में 5.7 ग्राहक गँवा दिए जिसके मुख्या कारण एयरटेल द्वारा न्यूनतम रिचार्ज प्लान जरी करना बताया जा रहा है।

    4G उपभोक्ताओं की संख्या में बढ़ोतरी :

    एयरटेल ने अपनी आय के साथ साथ अपने ग्राहकों से संबंधित आँकड़े भी जारी किये। इसमें एयरटेल द्वारा बताया गया की अक्टूबर-दिसम्बर तिमाही के बाद एयरटेल के कुल 7.7 करोड़ 4G उपभोक्ता हो गए हैं जोकि पिछली तिमाही तक 6.5 करोड़ थे। अतः एयरटेल ने एक तिमाही में कुल 1.2 करोड़ नए 4G उपभोक्ता जोड़े हैं।

    हालांकि 4G उपभोक्ताओं की मात्र में बढ़ोतरी देखने को मिली है, एयरटेल के कुल उपभोक्ताओं में 14.6% की गिरावट भी देखने को मिली है। फिलहाल एयरटेल का सब्सक्राइबर बेस 28.4 करोड़ है जोकि जिओ से थोडा ही ज्यादा है। जिओ के इस तिमाही के अंत तक 28 करोड़ से ज्यादा ग्राहक हो चुके थे। अब यदि जिओ की वृद्धि दर देखि जाए तो एयरटेल को वह जल्द ही पीछे छोड़ देगा।

    औसत आय प्रति ग्राहक में 4 प्रतिशत बढ़ोतरी :

    पिछली तिमाही में एयरटेल ने गिरती आय के चलते न्यूनतम रिचार्ज प्लान की स्कीम लांच की थी जिसके अंतर्गत यदि ग्राहकों को एयरटेल की सेवा प्रयोग करनी है तो न्यूनतम मात्र का रिचार्ज कराना पड़ेगा। अन्यथा सेवाएं बंद कर दी जायेंगी। इस स्कीम का फायदा एयरटेल को देखने को मिला। अब एयरटेल का ARPU पिछली तिमाही में 100 रूपए प्रति ग्राहक से बढ़कर 104 रूपए प्रति ग्राहक हो गया है।

    हालांकि यह जिओ के 131 रूपए ARPU से काफी कम है लेकिन अब यह कम ना होकर बढ़ने की स्थिति में आ गया है जोकि एयरटेल के लिए एक अच्छी खबर है।

    By विकास सिंह

    विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *