Thu. Jun 20th, 2024
    एफिल टॉवर पर लहराया UPI का झंडा, डिजिटल भुगतान क्रांति हुई वैश्विक

    भारत के UPI (Unified Payments Interface) को शुक्रवार को पेरिस के प्रतिष्ठित एफिल टॉवर पर औपचारिक रूप से लॉन्च किया गया। यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के “यूपीआई को वैश्विक बनाने” के दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। गणतंत्र दिवस समारोह में भारतीय दूतावास, फ्रांस द्वारा आयोजित भव्य स्वागत समारोह में औपचारिक लॉन्च हुआ।

    भारतीय दूतावास, फ्रांस ने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल पर ट्वीट करते हुए कहा, “प्रधानमंत्री के ऐलान को लागू करते हुए और यूपीआई को वैश्विक बनाने के दृष्टिकोण के साथ, विशाल गणतंत्र दिवस स्वागत समारोह में प्रतिष्ठित एफिल टॉवर पर यूपीआई का औपचारिक रूप से शुभारंभ किया गया।” दूतावास ने कार्यक्रम की तस्वीरें भी साझा कीं।

    2016 में नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा विकसित, यूपीआई एक त्वरित भुगतान प्रणाली है जो कई बैंक खातों को एक ही मोबाइल एप्लिकेशन (किसी भी भाग लेने वाले बैंक) से जोड़ती है, जिसमें कई बैंकिंग सुविधाएँ, निर्बाध फंड रूटिंग और व्यापारी भुगतान एक छत के नीचे संयोजित होते हैं। यह भारत में डिजिटल भुगतान क्रांति का प्रमुख कारक रहा है, जिससे कैशलेस लेनदेन को बढ़ावा मिला है और वित्तीय समावेश को बढ़ाया है।

    UPI का फ्रांस में लॉन्च होना भारत के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है और यह डिजिटल भुगतान के क्षेत्र में वैश्विक नेतृत्व को मजबूत करने की अपनी महत्वाकांक्षा को आगे बढ़ाता है। यह भारतीय डिजिटल भुगतान बुनियादी ढांचे को विदेशी बाजारों में विस्तारित करने और वैश्विक स्तर पर भारतीय प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने का भी अवसर प्रदान करता है।

    UPI को फ्रांस में लाने के लिए, NPCI ने फ्रेंच ई-कॉमर्स और निकटता भुगतान कंपनी लायरा के साथ साझेदारी की है। लायरा यह सुनिश्चित करेगी कि यूपीआई भुगतान तंत्र फ्रांस में स्वीकार किया जाए, जिसकी शुरुआत एफिल टॉवर से होगी।

    इस महत्वाकांक्षी परियोजना के बारे में बोलते हुए, NPCI के एमडी और सीईओ दिलीप असबेले ने कहा, “एफिल टॉवर पर यूपीआई का शुभारंभ भारत के डिजिटल भुगतान पारिस्थितिकी की वैश्विक पहुंच को बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। इससे न केवल भारतीय यात्रियों को फ्रांस में आसानी से भुगतान करने में मदद मिलेगी, बल्कि यह UPI को एक वैश्विक भुगतान समाधान के रूप में बढ़ावा देने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।”

    उन्होंने यह भी कहा कि UPI को फ्रांस में लॉन्च करना वैश्विक स्तर पर डिजिटल वित्तीय समावेश को बढ़ावा देने की दिशा में एक बड़ा कदम है। यह अन्य देशों को भी अपने स्वयं के डिजिटल भुगतान समाधान विकसित करने के लिए प्रेरित करेगा।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *