Sun. Jul 21st, 2024
    एग्जिट पोल

    देश के पूर्वोतर राज्य त्रिपुरा, मेघालय व नागालैंड के चुनाव के बाद एग्जिट पोल बीजेपी के पक्ष में नजर आ रहे है। एग्जिट पोल के मुताबिक भाजपा त्रिपुरा में सत्ता से वाम मोर्चे को हार जीत हासिल करेगी। 25 साल से जीतती आ रही वाम मोर्चे को धराशायी कर बीजेपी सरकार बनाती हुई नजर आ रही है। एक्जिट पोल के मुताबिक भाजपा दो अन्य पूर्वोत्तर राज्य मेघालय और नागालैंड में अपनी स्थिति मजबूत करेगी।

    जनकीबात-न्यूज़एक्स ने भविष्यवाणी की है कि त्रिपुरा में बीजेपी-आईपीएफटी गठबंधन करीब 35-45 सीटों पर जीत हासिल करेगी जिसमें 51 फीसदी मत प्राप्त होगा।

    एक्सिस माय इंडिया के एक अन्य एक्जिट पोल में बीजेपी-आईपीएफटी के लिए 44-50 सीटों का अनुमान लगाया गया है जिसमें वोट प्रतिशत 49 प्रतिशत है। त्रिपुरा में सत्तारूढ़ वाम मोर्चा को 45-46 फीसदी वोटों के साथ 14-23 सीटे मिलने की संभावना है। जबकि एक्सिस माय इंडिया के मुताबिक वाम दलों को 9-15 सीटे 40 प्रतिशत वोट के साथ मिल सकती है।

    मेघालय में कांग्रेस की जीत तय मानी जा रही है। जनकीबात-न्यूजएक्स के मुताबिक नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) को 23-27 सीटों पर जीत हासिल हो सकती है जबकि बीजेपी को 8-12 सीटे प्राप्त हो सकती है।

    कांग्रेस को 13-17 सीटे जीतने का अनुमान लगाया गया है, जिसमें 21 फीसदी वोट मिल सकते है। वहीं अन्य को 2-6 सीटे मिलने का अनुमान है।

    जनकीबात-न्यूजएक्स सर्वेक्षण के मुताबिक नागालैंड में, भाजपा-एनडीपीपी गठबंधन सत्तारूढ़ एनपीएफ को उखाड़ सकता है। एनपीएफ की 20-25 सीटों के मुकाबले बीजेपी-एनडीपीपी को 27-32 सीटे मिलने की संभावना व्यक्त की जा रही है।

    नागालैंड में कांग्रेस को 4.4 प्रतिशत वोट के साथ 0-2 सीटे ही मिल सकती है। नागालैंड में एग्जिट पोल ने एनडीपीपी-बीजेपी की जीत का दावा किया है। तीन राज्यों में से प्रत्येक में 60 सदस्यीय विधानसभा है और पार्टी को स्पष्ट बहुमत पाने के लिए 31 सीटों की आवश्यकता होगी।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *