दा इंडियन वायर » राजनीति » एक सर्वेक्षण के मुताबिक विश्व के सर्वाधिक लोकप्रिय नेताओं की सूची में PM Modi No.1 है
राजनीति विदेश

एक सर्वेक्षण के मुताबिक विश्व के सर्वाधिक लोकप्रिय नेताओं की सूची में PM Modi No.1 है

pm-narendra-modi

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की दुनिया कायल है , यह बात हम नहीं  वैश्विक अनुमोदन रेटिंग ( Global Approval Rating) बोल रही है।  Global approval Rating के अनुसार प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर शीर्ष स्थान अर्पित किया हैं और दुनिया के 13 नेताओं में 71% अनुमोदन रेटिंग के साथ  विश्वभर  में सबसे लोकप्रिय नेता के रूप में उभरे हैं। 

वहीं, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन 43 फीसदी रेटिंग के साथ छठे स्थान पर रहे। बिडेन के बाद कनाडा के राष्ट्रपति जस्टिन ट्रूडो  को  43% और ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री स्कॉट मॉरिसन 41% रेटिंग्स मिली।

मॉर्निंग कंसल्ट पॉलिटिकल इंटेलिजेंस एक वैश्विक उद्यम तकनीक है जो साप्ताहिक आधार पर विभिन्न देशों में सरकारी नेताओं के लिए अनुमोदन रेटिंग को ट्रैक करती है।

यह समूह ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इटली, जापान, मैक्सिको, दक्षिण कोरिया, स्पेन, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका में सरकारी नेताओं के लिए अनुमोदन रेटिंग का पता लगाती है।

जो  नवीनतम अनुमोदन रेटिंग आई है वह 13-19 जनवरी, 2022 तक जमा किये गए आंकड़ों पर आधारित हैं। अनुमोदन रेटिंग प्रत्येक देश में वयस्क निवासियों के Seven-Day-Moving-Average पर आधारित होती है, जिसमें  Sample Size देश के अनुसार बदल जाता है।

पिछले साल नवंबर में भी पीएम मोदी  (PM Modi) दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेताओं की सूची में सबसे ऊपर थे। मई 2020 में इसी वेबसाइट ने 84% रेटिंग्स के साथ प्रधानमंत्री मोदी को सबसे ज्यादा रेटिंग दी थी। हालांकि, मई 2021 में पीएम मोदी की रेटिंग गिरकर 63% हो गई।

मॉर्निंग कंसल्ट पॉलिटिकल इंटेलिजेंस की स्थापना 2014 में हुई थी और यह एक डेटा संग्रह प्रौद्योगिकी प्लेटफार्म कि तरह उभरी है । यह सालाना 100 से अधिक देशों में 15 मिलियन से अधिक साक्षात्कार एकत्रित कर वैश्विक स्तर पर 100 मिलियन से अधिक लोगों तक पहुंचता है।

About the author

Surubhi Sharma

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!

Want to work with us? Looking to share some feedback or suggestion? Have a business opportunity to discuss?

You can reach out to us at [email protected]