Tue. Jun 18th, 2024
    अरुण जेटली

    आर्थिक मामलों से संबंधित कैबिनेट कमिटी ने मार्च 7 को यह घोषणा की है की स्वास्थ स्कीम का लाभ अब एक्स-सर्विसमैन को भी मिलेगा और इन लाभ को चार श्रेणियों में बांटा गया है। इसके साथ ही समिति ने चीनी की मीलों को अतिरिक्त आवंटन देने का भी फैसला किया है।

    अरुण जेटली का बयान :

    स्वास्थ स्कीम के लाभ एक्स-सर्विसमैन तक बढ़ाने के फैसले की घोषणा अरुण जेटली द्वारा की गयी थी। इस संबोधन के दौरान उन्होंने कहा “इससे पहले एक्स-सर्विसमैन को मिलने वाले स्वास्थ स्कीम के लाभों में कुछ आरक्षित श्रेणियां थी। लेकिन अब हमने उनमे बदलाव कर दिया है। अबसे द्वितीय विश्व युद्ध के बुजुर्गों, या उनके जीवनसाथी को, इमरजेंसी कमीशन ऑफिसर्स आदि को भी रिटायरमेंट के बाद स्वास्थ स्कीम के सभी लाभ मिलेंगे।”

    उन्होंने यह भी बताया “इस स्कीम के लाभों का विस्तार करने से लगभग 45000 परिवारों के लाभान्वित होने का अनुमान है। हालांकि इस स्कीम के लाभ युद्ध विधवाओं को भी मिलेगा लेकिन इन लाभों के लिए उन्हें इस लाभ के लिए कोई भी  योगदान नहीं देना होगा।”

    ये फैसले भी लिए :

    स्वास्थ स्कीम के लाभों के विस्तार के अलावा कमिटी ने अपनी बैठक के दौरान कुछ अन्य अहम् फैसले भी लिए। इस फैसले के अलावा समिति ने चीनी की मीलों के क्षेत्र में आय बढ़ाने के लिए 3000 करोड़ के अतिरिक्त वित्त आवंटित करने का फैसला लिया है। आवंटन के साथ साथ चीनी की मीलों को मिलने वाले लोन की प्रक्रिया भी आसान कर दी है।

    इस फैसले के अलावा अरुण जेटली ने बताया की समिति ने एक और फैसला पारित किया है जिसके अंतर्गत दिल्ली मेट्रो में तीन नए कॉरिडोर बनाये जाएंगे। इन कॉरिडोर की अनुमानित लम्बाई 67 किलोमीटर बताई जा रही है। इस कार्य के लिए जेटली ने कुछ और कमिटियां बनाई हैं और अनिल बैजल को उसका नेतिर्त्व सौंपा है। वे तीन महीनो के लिए परखेंगे और उसके बाद रिपोर्ट देंगे।

    अरुण जेटली ने बताया की उनके नेतृत्व में उनकी कमिटी ने अटल इनोवेशन मिशन का विस्तार 2025 तक कर दिया गया है। यह मिशन 2017 में शुरू किया गया था और इसके अंतर्गत भारत में बन रहे नए स्टार्टअप को बढ़ने में मदद करना था।

    By विकास सिंह

    विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *