एकता पर निबंध

Must Read

राहुल गांधी को कोरोनावायरस की पूरी जानकारी नहीं: बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा

मोदी सरकार द्वारा COVID-19 स्थिति को संभालने की आलोचना के लिए राहुल गांधी (Rahul Gandhi) पर हमला करते हुए,...

कार्तिक आर्यन ने आगामी फिल्म ‘दोस्ताना 2’ के बारे में दी रोचक जानकारी

अभिनेता कार्तिक आर्यन (Kartik Aaryan) आज बॉलीवुड में सबसे अधिक मांग वाले अभिनेताओं में आसानी से शामिल हैं। टाइम्स...

भारत में कोरोनावायरस के मामले 1.5 लाख के करीब, पढ़ें पूरी जानकारी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज कहा है कि 6,535 नए संक्रमणों के बाद भारत में कोरोनोवायरस बीमारी (COVID-19) के...
विकास सिंह
विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

एकता का अर्थ है एक साथ रहना। इसका अर्थ है विपरीत परिस्थितियों में एक-दूसरे की मदद करना और उनका समर्थन करना। एकजुट रहना मजबूत रिश्तों और मजबूत समाज के निर्माण की कुंजी है। एकता के महत्व पर जोर देने के लिए कई कहावतें लिखी गई हैं। मानव जाति शांति और सद्भाव में तभी रह सकती है जब उसकी एकता बनी रहे।

एकता पर निबंध, essay on unity in hindi (200 शब्द)

एकता में बल है, एक आम वाक्यांश है और यह हर शब्द के लिए सही है। एकता का अर्थ है एक साथ होना। इसका मतलब है हर परिस्थिति में एक साथ खड़े होना। मनुष्य एक सामाजिक प्राणी है और उसके लिए शांतिपूर्ण और पूर्ण जीवन व्यतीत करने के लिए अपने साथी प्राणियों के साथ एकजुट रहना महत्वपूर्ण है।

यह एक बहुत महत्वपूर्ण संदेश है कि लोगों को अपने बच्चों को पास करना चाहिए। उन्हें घर पर एक स्वस्थ वातावरण बनाकर एक उदाहरण स्थापित करना चाहिए जहां हर कोई एक दूसरे के साथ समन्वय में रहता है। हालांकि, परिवार इन दिनों अलग हो रहे हैं और लोग एकजुट रहने के मूल्य को भूल रहे हैं।

आज, हम देशों को एक दूसरे के साथ कई मुद्दों पर लड़ते हुए देखते हैं। मामूली कारणों से लोग एक-दूसरे को मार रहे हैं। चारों तरफ नफरत है। हर कोई अपनी दुनिया में व्यस्त है और केवल अपने बारे में सोचता है।

पहले के समय में लोग संयुक्त परिवारों में रहते थे और अपने रिश्तेदारों और अपने पड़ोस के बाकी सभी लोगों के साथ अच्छी तरह से जुड़े हुए थे। जब भी जरूरत होती वे उनके लिए वहां होते। आज के समय में लोग शायद ही जानते हों कि उनका अगला पड़ोसी कौन है। यह दुखद है कि भले ही हमारे पास लोगों से जुड़ने के कई साधन हैं, लेकिन हम अपने प्रियजनों से संपर्क करने की जहमत नहीं उठाते हैं। यह समय है कि लोगों को सही मायने में एकजुट रहने और दूसरों के साथ सौहार्दपूर्वक रहने के महत्व को समझना चाहिए।

एकता पर निबंध, essay on unity in hindi (300 शब्द)

प्रस्तावना :

एकता हमारे जीवन में हर स्तर पर और हर कदम पर महत्वपूर्ण है। जो लोग एकजुट रहने के महत्व को सीखते हैं और इसका पालन करते हैं वे खुश और संतुष्ट जीवन जीते हैं। जो लोग इसके महत्व को नहीं समझते हैं, वे अक्सर जीवन में विभिन्न चरणों में विभिन्न कठिनाइयों का सामना करते हैं।

एकता के महत्व पर जोर देती लोकोक्तियाँ :

विभिन्न कहावतों के माध्यम से एकता के महत्व पर बल दिया गया है। इनमें से कुछ में शामिल हैं: “यूनाइटेड हम खड़े हैं, विभाजित हम गिरते हैं”, “एकता ताकत है” और “एकता ताकत है, विभाजन कमजोरी है। इनमें से प्रत्येक नीतिवचन हमारे लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एकजुट रहने के महत्व पर जोर देता है और हमारे व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन दोनों में सफल होता है।

दुनिया भर के लोग सदियों से इन कहावतों में विश्वास करते आए हैं और एकता की राह पर चलते हैं।

स्वतंत्रता के लिए भारत का संघर्ष – एकता का सबसे अच्छा उदाहरण है

एकता की ताकत का सबसे अच्छा उदाहरण स्वतंत्रता के लिए भारतीय संघर्ष है। अंग्रेज शक्तिशाली थे। उन्होंने वर्षों तक भारतीयों को नियंत्रित और प्रताड़ित किया। हालांकि, यहां तक ​​कि शक्तिशाली ब्रिटिश अधिकारियों को भी हार माननी पड़ी जब भारतीय एक साथ बाहर आए और उनके खिलाफ एकजुट हुए।

उस समय के दौरान कई देशभक्त नेता उभरे। प्रत्येक की अपनी विचारधाराएं थीं और तदनुसार अंग्रेजों से लड़ने का प्रयास किया। इन नेताओं ने बड़ी संख्या में भारतीयों को प्रेरित किया जो बड़ी संख्या में अंग्रेजों के अत्याचार के खिलाफ लड़ने के लिए बाहर आए।

उस दौरान कई विरोध और जुलूस निकाले गए। इन घटनाओं से ब्रिटिश सरकार हिल गई थी। लोगों को एक साथ खड़े होने के महत्व का एहसास हुआ और जल्द ही उनके प्रयासों का भुगतान किया गया। स्वतंत्रता संग्राम में भारतीयों की व्यापक भागीदारी के कारण अंग्रेजों को देश छोड़ना पड़ा। अगर कुछ ही लोग लड़ने के लिए आगे आते, तो अंग्रेज आसानी से उन्हें चुप करा देते और अपना शासन जारी रखते।

निष्कर्ष:

इस प्रकार, हम देखते हैं, एकजुट रहकर हम सबसे बड़ी समस्या भी लड़ सकते हैं। हमारी ताकत एकजुट रहने में है।

एकता पर निबंध, essay on unity in hindi (400 शब्द)

प्रस्तावना :

भारत विविध संस्कृतियों और परंपराओं वाला देश है। हमारे देश में विभिन्न धर्मों, जातियों और पंथों से संबंधित लोग रहते हैं। हमारे देश की सुंदरता यह है कि विविधता में एकता है। विभिन्न मूल के लोग हमारे देश में शांति और सद्भाव में रहते हैं।

संयुक्त रहना: भारतीय संस्कृति का एक हिस्सा:

हमारा देश समृद्ध परंपरा और संस्कृति वाला देश है। साथ रहना और एक दूसरे की मदद करना हमारी संस्कृति का हिस्सा है। हमारी संयुक्त परिवार प्रणाली, हमारे द्वारा एकजुट रहने के लिए दिए जाने वाले महत्व का सबसे बड़ा उदाहरण है। संयुक्त परिवार प्रणाली हमारे देश में सदियों से चली आ रही थी।

आधुनिक समय के विपरीत, अतीत में परिवार न केवल एक साथ रहते थे बल्कि अच्छी तरह से बंधे भी थे। लोग एक साथ बैठते थे, बातें करते थे और एक दूसरे के साथ अपना भोजन करते हैं। एकजुट रहने से उन्हें कई तरह से मदद मिली।इनमें से एक वित्त का प्रबंधन कर रहा था। परिवार के पुरुष सदस्य काम करने के लिए बाहर गए और परिवार के वित्त का प्रबंधन किया। सभी खर्चों को वहन करने का पूरा भार अकेले एक व्यक्ति पर नहीं आया।

इस तरह से बुजुर्ग लोगों को यह महसूस नहीं हुआ कि वे आज अकेले हैं। बच्चों को भी अच्छी कंपनी मिली जिससे उनकी वृद्धि और विकास में मदद मिली। बच्चों को अपने दादा-दादी से अच्छे संस्कार मिले क्योंकि वे पूरे दिन उनके साथ रहते थे।

हमारे देश में लोग न केवल अपने तत्काल परिवार के सदस्यों के साथ एकजुट रहते थे बल्कि अपने पड़ोसियों और विस्तारित परिवार के साथ भी अच्छी तरह से बंधे थे। लोग एक दूसरे के साथ खड़े रहे और एक दूसरे के लिए एक महान समर्थन प्रणाली के रूप में काम किया।

युवा भारतीयों की विचारधारा:

जबकि बड़े लोग अभी भी एकजुट रहने के विचार को बढ़ावा देते हैं, युवा पीढ़ी धीरे-धीरे अलग हो रही है। प्रौद्योगिकी के बढ़ते उपयोग के कारण, वे सभी अपनी दुनिया में तल्लीन हैं। हालाँकि, भले ही वे इस बात से अवगत न हों कि उनके पड़ोसी कौन हैं या उनके रिश्तेदारों से मिलने नहीं जा सकते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि वे एकता के महत्व को नहीं समझते हैं।

जब भी जरूरत होती है वे साथ आते हैं। हमारे देश के युवा सामाजिक बुराइयों के खिलाफ आवाज उठाने के लिए एकजुट हैं क्योंकि वे एकता की ताकत को जानते हैं। ऐसे कई उदाहरण हैं जहां विभिन्न अपराधों के विरोध में लोग बड़ी संख्या में सामने आए हैं।

निष्कर्ष:

भारत ने अतीत में एकजुट रहने के फायदों के बारे में एक उदाहरण पेश किया है। नई पीढ़ी भी एकता की शक्ति में विश्वास करती है, हालांकि उनकी अभिव्यक्ति के तरीके अलग हो सकते हैं। विभिन्न संस्कृतियों और जातियों के लोग कैसे एक साथ सद्भाव में रह सकते हैं?

एकता पर अनुच्छेद, paragraph on unity in hindi (500 शब्द)

प्रस्तावना:

एकता का अत्यधिक महत्व है। कई कहानियों के साथ-साथ वास्तविक जीवन की घटनाओं ने साबित किया है कि कैसे एकजुट रहना लोगों को ताकत प्रदान कर सकता है और उन्हें एक सामंजस्यपूर्ण और परिपूर्ण जीवन जीने में मदद कर सकता है। हालांकि, कई लोग अभी भी एकजुट रहने के महत्व को नहीं समझते हैं। वे तुच्छ चीजों पर लड़ते रहते हैं और अंततः अकेलेपन को खत्म करते हैं।

एकता के लाभ:

यहां एकता के कुछ फायदे हैं:

सहायता और समर्थन: 

जो लोग एकजुट रहते हैं, वे विपत्ति में कभी अकेले नहीं रहते। वे एक दूसरे की मदद करते हैं और जरूरत पड़ने पर नैतिक और आर्थिक सहायता भी प्रदान करते हैं। दूसरी ओर आप के आसपास के लोगों के लिए अलगाव और अनजान में रहने वाले, आपको असुरक्षित और एक अंतर्मुखी महसूस कर सकते हैं।

अच्छा मार्गदर्शन: 

जब हम समाज के एक हिस्से के रूप में एकजुट रहते हैं और आसपास के सभी लोगों के साथ अच्छे संबंध में होते हैं, तो हम उनसे व्यक्तिगत और पेशेवर दोनों मामलों के लिए मार्गदर्शन ले सकते हैं। बुजुर्ग लोग या वे जो अधिक सीखे हुए और अनुभवी हैं, विभिन्न मामलों पर अच्छा मार्गदर्शन प्रदान करते हैं और हम उन्हें अच्छी तरह से संभाल सकते हैं।

उचित विकास: 

एकजुट रहना हमारे विकास और विकास के लिए अच्छा है। एक-दूसरे के साथ एकता में रहने से विचारों और विचारों को साझा करने में मदद मिलती है जो हमारे दिमागों को अच्छी तरह से विकसित करने के लिए काफी आवश्यक है। परिवारों और समाजों में जहां लोग एकजुट रहते हैं और एक-दूसरे की मदद करते हैं, बच्चों को बढ़ने के लिए एक स्वस्थ वातावरण मिलता है। यह बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए अच्छा है।

प्रेरणा का स्रोत: 

जब हम एक साथ काम करते हैं, तो हम प्रेरित होते हैं और कड़ी मेहनत करने के लिए प्रोत्साहित होते हैं। हम लक्ष्यों को पूरा करने के लिए एक दूसरे को धक्का देते हैं और यह एक महान प्रेरक कारक के रूप में काम करता है। हम हर उपलब्धि पर एक-दूसरे को प्रोत्साहित और सराहना करते हैं। यह फिर से एक प्रेरक शक्ति के रूप में काम करता है। इस तरह लोगों को और भी बेहतर काम करने और अधिक से अधिक लक्ष्य हासिल करने के लिए प्रेरित किया जाता है।

एक व्यक्ति जो अकेले काम करता है उसे अपने दम पर खुद को प्रेरित करना पड़ता है और यह कई बार कठिन हो जाता है।

अधिक से अधिक शक्ति: 

जब हम एक टीम के रूप में एक साथ काम करते हैं, तो हम अधिक से अधिक लक्ष्यों को पूरा करने में सक्षम होते हैं। हम एक दूसरे की मदद करते हैं और एक साथ विभिन्न बाधाओं को दूर कर सकते हैं। यदि टीम में दरार है और प्रत्येक व्यक्ति अपने व्यक्तिगत लाभ की तलाश करता है तो सामान्य लक्ष्य हासिल करना कठिन है।

ऐसे कई उदाहरण हैं जिनमें लोगों ने खेल और परियोजनाएं केवल इसलिए खो दीं क्योंकि उन्होंने मुख्य लक्ष्य को हासिल करने के लिए एक टीम के रूप में काम करने के बजाय अपने स्वयं के छोटे स्वार्थों को पूरा करना शुरू कर दिया।

एक मिशन आसान हो जाता है: 

जब अधिक से अधिक संख्या में लोग शामिल होते हैं तो एक मिशन लड़ना बहुत आसान हो जाता है। कई सामाजिक बुराइयों और अन्यायपूर्ण प्रथाओं को अतीत में केवल इसलिए लड़ा और मिटाया गया क्योंकि लोग बड़ी संख्या में उसी के खिलाफ लड़ने के लिए निकले थे। एक अकेला व्यक्ति एक कारण शुरू कर सकता है, लेकिन अकेले नहीं लड़ सकता। यह तभी है जब उसे अच्छा समर्थन मिले; एक लड़ाई जीतने की संभावना है।

निष्कर्ष:

इस प्रकार, हम देखते हैं कि एकजुट रहने के कई फायदे हैं। हम बड़े कामों को पूरा कर सकते हैं, जरूरत के समय लोगों पर भरोसा कर सकते हैं और अगर हम एकजुट रहें तो युवा दिमाग को बेहतर तरीके से पोषण दे सकते हैं।

एकता पर निबंध, unity essay in hindi (600 शब्द)

परिचय :

जैसा कि मैटी जे.टी. स्टेपानेक ने कहा, “एकता ताकत है, जब टीम वर्क और सहयोग होता है, तो अद्भुत चीजें हासिल की जा सकती हैं”। एकजुट रहने से व्यक्तियों, समाज के साथ-साथ पूरे देश को मदद मिलती है। एक ऐसा राष्ट्र जहाँ लोग एकता में रहते हैं, जहाँ उनकी नफरत और अपराध चारों ओर है, उनकी तुलना में विकास की बेहतर संभावनाएँ हैं। एकता राष्ट्र के विकास में एक प्रमुख भूमिका निभाती है।

एक परिणाम की दिशा में काम करें:

जब लोग एक दूसरे के साथ एकता में रहते हैं तो वे अपने स्वयं के स्वार्थों को पूरा करने के बजाय एक सामान्य लक्ष्य की दिशा में काम करने के लिए तत्पर रहते हैं। वे अपने राष्ट्र के साथ-साथ अपने साथी नागरिकों से भी प्यार करते हैं। वे इस तथ्य को समझते हैं कि राष्ट्रीय विकास होने पर ही वे विकसित हो सकेंगे और बेहतर जीवन शैली बना पाएंगे।

वे यह भी समझते हैं कि राष्ट्रीय विकास तभी संभव है, जब वे एक-दूसरे को नीचे खींचने के बजाय अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करें। यह राष्ट्र के विकास में एक लंबा रास्ता तय करता है। हालांकि, दुर्भाग्य से भारत के साथ-साथ कई अन्य देशों में भी लोगों को एकता की शक्ति का एहसास नहीं है। वे केवल अपने बारे में सोचते हैं और राष्ट्र की भलाई के लिए काम करने के बजाय अपने लाभ के लिए काम करते हैं।

नागरिकों के बीच नफरत का अंत; कम अपराध दर:

एक ऐसा देश जिसमें लोग एकता में रहते हैं, चारों ओर शांति और सद्भाव है। वे धर्म, जाति, संस्कृति या किसी अन्य चीज के नाम पर एक-दूसरे से नहीं लड़ते। वे एक-दूसरे का सम्मान करते हैं और एक-दूसरे की जरूरत की घड़ी में एक-दूसरे का सम्मान करते हैं।

वे समझते हैं कि उनकी असली शक्ति एक दूसरे के खिलाफ योजना बनाने के बजाय साथ रहने और काम करने में निहित है। ऐसे देश के नागरिकों में कोई नफरत नहीं है और इस तरह अपराध दर कम है। ऐसा देश जहां अपराध की दर कम है, निश्चित रूप से तेज गति से विकास होगा।

एकता बनाने में सरकार की भूमिका :

यदि प्रत्येक व्यक्ति अपने व्यक्तिगत हितों के लिए तैयार है और समग्र रूप से राष्ट्र की भलाई के लिए काम करने के लिए तैयार है, तो एकता प्राप्त की जा सकती है। जबकि भावना जन्मजात होनी चाहिए, सरकार लोगों के बीच एकता के निर्माण में अपनी भूमिका निभा सकती है। यहाँ कुछ तरीके हैं जिनसे यह हासिल किया जा सकता है:

भ्रष्टाचार का अंत:

एक देश कभी समृद्ध नहीं हो सकता अगर उसकी राजनीतिक व्यवस्था भ्रष्ट हो। राजनीतिक नेताओं को अत्यंत सावधानी के साथ चुना जाना चाहिए। उन्हें एकजुट रहने के लिए अपनी जिम्मेदारी के रूप में लेना चाहिए और व्यक्तिगत लाभ के लिए एक दूसरे को नीचे खींचने और पैसे की बाजीगरी करने के बजाय राष्ट्र के विकास के सामान्य लक्ष्य की दिशा में काम करना चाहिए।

निम्न आर्थिक विषमता: 

हमारे देश में आर्थिक विषमता बहुत है। हमारे देश में अमीर लोग हर गुजरते दिन अमीर होते जा रहे हैं और गरीब गरीब होते जा रहे हैं। इससे गरीब वर्गों के बीच घबराहट पैदा होती है और वे अक्सर आपराधिक कार्य करते हैं जिससे राष्ट्रीय विकास में बाधा आती है।

सरकार को इस अंतर को पाटना चाहिए और सभी को उचित वेतन देना चाहिए ताकि प्रत्येक नागरिक उत्पादक कार्यों में लिप्त हो सके।

निष्कर्ष:

इस प्रकार, हम देखते हैं कि एकता एक राष्ट्र के विकास में एक प्रमुख भूमिका निभाती है। बच्चों को शुरू से ही एकजुट रहने का महत्व सिखाया जाना चाहिए। उन्हें यह बताया जाना चाहिए कि यह कैसे उनके साथ-साथ उनके देश का भी भला कर सकता है। सरकार को भी लोगों को एकजुट रखने के लिए अपना काम करना चाहिए ताकि वे राष्ट्र के विकास के लिए संयुक्त रूप से काम कर सकें।

यह लेख आपको कैसा लगा?

नीचे रेटिंग देकर हमें बताइये, ताकि इसे और बेहतर बनाया जा सके

औसत रेटिंग 3.9 / 5. कुल रेटिंग : 89

यदि यह लेख आपको पसंद आया,

सोशल मीडिया पर हमारे साथ जुड़ें

हमें खेद है की यह लेख आपको पसंद नहीं आया,

हमें इसे और बेहतर बनाने के लिए आपके सुझाव चाहिए

इस लेख से सम्बंधित अपने सवाल और सुझाव आप नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

- Advertisement -

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest News

राहुल गांधी को कोरोनावायरस की पूरी जानकारी नहीं: बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा

मोदी सरकार द्वारा COVID-19 स्थिति को संभालने की आलोचना के लिए राहुल गांधी (Rahul Gandhi) पर हमला करते हुए,...

कार्तिक आर्यन ने आगामी फिल्म ‘दोस्ताना 2’ के बारे में दी रोचक जानकारी

अभिनेता कार्तिक आर्यन (Kartik Aaryan) आज बॉलीवुड में सबसे अधिक मांग वाले अभिनेताओं में आसानी से शामिल हैं। टाइम्स ऑफ इंडिया की हालिया रिपोर्ट में,...

भारत में कोरोनावायरस के मामले 1.5 लाख के करीब, पढ़ें पूरी जानकारी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज कहा है कि 6,535 नए संक्रमणों के बाद भारत में कोरोनोवायरस बीमारी (COVID-19) के कुल मामले 145,380 तक पहुँच...

कबीर सिंह के लिए पुरुष्कार ना मिलने पर शाहिद कपूर ने दिया यह जवाब

कल मंगलवार शाम को शाहिद कपूर (Shahid Kapoor) ने ट्विटर पर अपने प्रशंसकों से बात करने की योजना बनायी और लोगों से सवाल पूछने...

सिक्किम के बाद लद्दाख में भारत और चीन की सेना में टकराव

सिक्किम में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच झड़प की खबरों के बाद उत्तरी सीमा पर दोनों देशों के सैनिकों के बीच टकराव की...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -