मंगलवार, दिसम्बर 10, 2019

एएफसी एशियन कप: भारतीय फुटबॉल टीम कैसे करेगी नॉकआउट स्टेज के लिए क्वालिफाई, देंखे

Must Read

बी प्रैक ने महेश बाबू की फिल्म के लिए रिकॉर्ड किया तेलुगू गाना

सिंगर बी प्रैक ने महेश बाबू की फिल्म के लिए अपना पहला तेलुगू गाना 'सूर्योदय चंद्रुडिवो' रिकॉर्ड किया है।...

आईआईटी-मद्रास के 831 छात्रों की हुई कैंपस प्लेसमेंट

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (आईआईटी-एम) के छात्रों को कैंपस प्लेसमेंट के पहले चरण के दौरान 184 कंपनियों द्वारा कुल...

दक्षिण अफ्रीका का मदद करने को तैयार हैं गैरी कर्स्टन

पूर्व सलामी बल्लेबाज और भारत को विश्व विजेता बनाने वाले कोच गैरी कस्टर्न ने कहा है कि वह जरूत...
अंकुर पटवाल
अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

एएफसी एशियन कप के दूसरे मुकाबले में भारतीय फुटबॉल टीम को यूएई के खिलाफ 0-2 से हार का सामना करना पड़ा था। और टीम इसी के साथ ग्रुप-ए की अंक तालिका में दूसरे स्थान पर खिसक गई थी।

ब्लू टाइगर्स को अब अपने अगले महत्वपूर्ण मुकाबले में बहरीन की टीम के खिलाफ सोमवार को भिड़ना है और यह भारतीय टीम की योग्यता उम्मीद पर टिकी हुई है। भले ही भारत शुरूआती दो स्थानो पर खत्म नही करता, टूर्नामेंट के प्रारूप में छह मे से चार टीम आगे बढेंगी और उनमें से स्टीफन कॉन्स्टेंटाइन की टीम इनमें से एक हो सकती है।

आइए अब अपने अंतिम ग्रुप गेम से पहले भारत के लिए विभिन्न संभावनाओं पर एक नज़र डालें:

 

अंक तालिका ग्रुप-ए

भारत को बहरीन को हराना होगा- 

यदि भारत बहरीन को हरा देता है, तो यूएई और थाईलैंड के बीच मैच के परिणाम के बावजूद, ब्लू टाइगर्स दो मैचों में छह अंकों के साथ 16 के दौर से गुजरेंगे।

केवल थाईलैंड पर यूएई की जीत भारत को इस मामले में ग्रुप ए में शीर्ष स्थान से वंचित कर देगी। अगर यूएई थाईलैंड को हराता है, तो उनके सात अंक होंगे और भारत उपविजेता बन जाएगा।

भारत और बहरीन के बीच मैच ड्रॉ-

अगर ब्लू टाइगर्स बहरीन के साथ ड्रॉ खेल पाते है तो, भारत को यूएई की जरूरत होगी औऱ टीम चाहेगी कि वह थाईलैंड के खिलाफ ना हारे। जिससे भारत की टीम टॉप-2 पर रह सकती है। अगर यूएई यह मैच जीत लेती है तो वह ग्रुप में सात अंक के साथ शीर्ष पर रहेगी और भारतीय टीम चार अंक के साथ दूसरे स्थान पर।

अगर यूएई की टीम को थाईलैंड के साथ ड्रा खेलती है तो, थाईलैंड औऱ यूएई की टीम दोनो के 4 अंक हो जाएंगे। इस केस में, यूएई ग्रुप में पहले स्थान पर होगी औऱ भारत की टीम दूसरे स्थान पर होगी क्योकि हेड-हेड परिणाम कॉन्स्टेंटाइन के पक्ष में है।

अगर थाईलैंड की टीम यूएई की हरा देती है, तो थाईलैंड की टीम ग्रुप के शीर्ष पर आ जाएगी औऱ यूएई की टीम दूसरे स्थान पर खिसक जाएगी। इसके बाद भारत को उन पर मुस्कुराने और सर्वश्रेष्ठ तीसरे स्थान पर रहने वाली टीमों के रूप में जाने में मदद करने के लिए महिला भाग्य का इंतजार करना होगा।

बहरीन भारत को हराती है तो- 

यह भारत के लिए आदर्श स्थिति से बहुत दूर है। यदि बहरीन ने भारत को हरा दिया, तो ब्लू टाइगर्स स्वचालित प्रगति को सुरक्षित नहीं कर सकते हैं और उनका सबसे अच्छा दांव विभिन्न परिणामों पर इंतजार करना होगा और सर्वश्रेष्ठ तीसरे स्थान पर रहने वाली टीमों में से एक के रूप में जाना जाएगा।

अगर थाईलैंड यूएई के खिलाफ हार से बचने का प्रबंधन करता है, तो भारत की टीम ग्रुप के आखिर में खत्म करेगी।

अगर यूएई द्वारा थाईलैंड को हराया जाता है, तो भारत तीसरे स्थान पर रहेगा और फिर उम्मीद करेगा कि वे सर्वश्रेष्ठ तीसरे स्थान पर रहने वाली टीमों में से एक हैं।

- Advertisement -

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest News

बी प्रैक ने महेश बाबू की फिल्म के लिए रिकॉर्ड किया तेलुगू गाना

सिंगर बी प्रैक ने महेश बाबू की फिल्म के लिए अपना पहला तेलुगू गाना 'सूर्योदय चंद्रुडिवो' रिकॉर्ड किया है।...

आईआईटी-मद्रास के 831 छात्रों की हुई कैंपस प्लेसमेंट

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (आईआईटी-एम) के छात्रों को कैंपस प्लेसमेंट के पहले चरण के दौरान 184 कंपनियों द्वारा कुल 831 छात्रों को नौकरियों के...

दक्षिण अफ्रीका का मदद करने को तैयार हैं गैरी कर्स्टन

पूर्व सलामी बल्लेबाज और भारत को विश्व विजेता बनाने वाले कोच गैरी कस्टर्न ने कहा है कि वह जरूत पड़ने पर दक्षिण अफ्रीका की...

दुष्कर्म की घटनाओं पर प्रधानमंत्री चुप क्यों? : राहुल गांधी

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने यहां सोमवार को सवाल उठाया कि देश में दुष्कर्म की बढ़ती घटनाओं पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुप क्यों...

भारतीय जवानों को हनीट्रैप में फंसाने का प्रयास कर रही आईएसआई : रक्षा राज्य मंत्री श्रीपद नाइक

पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) ने भारतीय सशस्त्र बलों के अधिकारियों को फंसाने के लिए हनीट्रैप को एक उपकरण के तौर पर...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -