दा इंडियन वायर » खेल » एएफसी एशियन कप: भारतीय फुटबॉल टीम कैसे करेगी नॉकआउट स्टेज के लिए क्वालिफाई, देंखे
खेल

एएफसी एशियन कप: भारतीय फुटबॉल टीम कैसे करेगी नॉकआउट स्टेज के लिए क्वालिफाई, देंखे

भारतीय फुटबॉल टीम

एएफसी एशियन कप के दूसरे मुकाबले में भारतीय फुटबॉल टीम को यूएई के खिलाफ 0-2 से हार का सामना करना पड़ा था। और टीम इसी के साथ ग्रुप-ए की अंक तालिका में दूसरे स्थान पर खिसक गई थी।

ब्लू टाइगर्स को अब अपने अगले महत्वपूर्ण मुकाबले में बहरीन की टीम के खिलाफ सोमवार को भिड़ना है और यह भारतीय टीम की योग्यता उम्मीद पर टिकी हुई है। भले ही भारत शुरूआती दो स्थानो पर खत्म नही करता, टूर्नामेंट के प्रारूप में छह मे से चार टीम आगे बढेंगी और उनमें से स्टीफन कॉन्स्टेंटाइन की टीम इनमें से एक हो सकती है।

आइए अब अपने अंतिम ग्रुप गेम से पहले भारत के लिए विभिन्न संभावनाओं पर एक नज़र डालें:

 

अंक तालिका ग्रुप-ए

भारत को बहरीन को हराना होगा- 

यदि भारत बहरीन को हरा देता है, तो यूएई और थाईलैंड के बीच मैच के परिणाम के बावजूद, ब्लू टाइगर्स दो मैचों में छह अंकों के साथ 16 के दौर से गुजरेंगे।

केवल थाईलैंड पर यूएई की जीत भारत को इस मामले में ग्रुप ए में शीर्ष स्थान से वंचित कर देगी। अगर यूएई थाईलैंड को हराता है, तो उनके सात अंक होंगे और भारत उपविजेता बन जाएगा।

भारत और बहरीन के बीच मैच ड्रॉ-

अगर ब्लू टाइगर्स बहरीन के साथ ड्रॉ खेल पाते है तो, भारत को यूएई की जरूरत होगी औऱ टीम चाहेगी कि वह थाईलैंड के खिलाफ ना हारे। जिससे भारत की टीम टॉप-2 पर रह सकती है। अगर यूएई यह मैच जीत लेती है तो वह ग्रुप में सात अंक के साथ शीर्ष पर रहेगी और भारतीय टीम चार अंक के साथ दूसरे स्थान पर।

अगर यूएई की टीम को थाईलैंड के साथ ड्रा खेलती है तो, थाईलैंड औऱ यूएई की टीम दोनो के 4 अंक हो जाएंगे। इस केस में, यूएई ग्रुप में पहले स्थान पर होगी औऱ भारत की टीम दूसरे स्थान पर होगी क्योकि हेड-हेड परिणाम कॉन्स्टेंटाइन के पक्ष में है।

अगर थाईलैंड की टीम यूएई की हरा देती है, तो थाईलैंड की टीम ग्रुप के शीर्ष पर आ जाएगी औऱ यूएई की टीम दूसरे स्थान पर खिसक जाएगी। इसके बाद भारत को उन पर मुस्कुराने और सर्वश्रेष्ठ तीसरे स्थान पर रहने वाली टीमों के रूप में जाने में मदद करने के लिए महिला भाग्य का इंतजार करना होगा।

बहरीन भारत को हराती है तो- 

यह भारत के लिए आदर्श स्थिति से बहुत दूर है। यदि बहरीन ने भारत को हरा दिया, तो ब्लू टाइगर्स स्वचालित प्रगति को सुरक्षित नहीं कर सकते हैं और उनका सबसे अच्छा दांव विभिन्न परिणामों पर इंतजार करना होगा और सर्वश्रेष्ठ तीसरे स्थान पर रहने वाली टीमों में से एक के रूप में जाना जाएगा।

अगर थाईलैंड यूएई के खिलाफ हार से बचने का प्रबंधन करता है, तो भारत की टीम ग्रुप के आखिर में खत्म करेगी।

अगर यूएई द्वारा थाईलैंड को हराया जाता है, तो भारत तीसरे स्थान पर रहेगा और फिर उम्मीद करेगा कि वे सर्वश्रेष्ठ तीसरे स्थान पर रहने वाली टीमों में से एक हैं।

About the author

अंकुर पटवाल

अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!